Move to Jagran APP

पंचायत को बालश्रम व बाल विवाह मुक्त बनाने का लिया संकल्प

प्रखंड के जितवारपुर चौथ स्थित पंचायत भवन में एक्शन एड के तत्वावधान में श्रमिक एवं बाल अधिकार संसाधन केंद्र का शुभारंभ हुआ। अध्यक्षता उप प्रमुख राजेश कुमार ने की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:21 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 11:21 PM (IST)
पंचायत को बालश्रम व बाल विवाह मुक्त बनाने का लिया संकल्प

समस्तीपुर । प्रखंड के जितवारपुर चौथ स्थित पंचायत भवन में एक्शन एड के तत्वावधान में श्रमिक एवं बाल अधिकार संसाधन केंद्र का शुभारंभ हुआ। अध्यक्षता उप प्रमुख राजेश कुमार ने की। इसमें पंचायत की बाल संरक्षण समिति का गठन किया गया। एक्शन एड के राज्य प्रबंधक डॉ. शरद कुमारी ने संसाधन केंद्र के बच्चों व असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए होने वाले कार्य और बाल श्रम, बाल तस्करी, बाल विवाह पर विस्तार से चर्चा की। राज्य से लेकर जिले में बच्चों की स्थिति पर विस्तृत रूप में प्रकाश डाला। मुखिया चंदन कुमार ने विवाह, बाल मजदूरी के कारण उससे होने वाले दुष्प्रभाव कानून और प्रवासी मजदूरों की योजनाओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की। वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता व बिहार राज्य सहकारी बैंक के निदेशक विजय वात्स्यायन ने अपने संबोधन में सामाजिक कुरीतियों को मिटाने में राजनीतिक इच्छा शक्ति के साथ संवेदनशील प्रशासनिक व्यवस्था तथा सामाजिक संगठनों के सामूहिक प्रयासों की जरूरत पर बल दिया ताकि बच्चों के अधिकारों को सुरक्षित रखते हुए बाल विवाह व बाल श्रम जैसी कुरीतियों को जड़ से समाप्त किया जा सके। सामाजिक कार्यकर्ता व कार्ड के अध्यक्ष पारसनाथ सिंह ने प्रखंड स्तर पर बाल संरक्षण समिति को एक्टिव करने और पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति के गठन व इसकी भूमिकाओं के संबंध में विशेष जानकारी दी। पंचायत बाल संरक्षण समिति को संबोधित करते हुए पंचायत समिति सदस्य अनामिका शर्मा ने कहा कि बालश्रम व बाल विवाह मुक्त पंचायत बनाने में आप सभी की महती भूमिका रहेगी। सभी सदस्यों ने इस संबंध में संकल्प लिया की वे अपने पंचायत को बालश्रम व बाल विवाह मुक्त बनाएंगे। बैठक को प्रमुख प्रतिनिधि कृष्ण बालक, सरपंच विष्णु राय, सामाजिक कार्यकर्ता उपेन्द्र राय तथा शिक्षक हैदर अली इमाम ने भी संबोधित किया।

loksabha election banner

बैठक में विषय प्रवेश एक्शन एड की प्रखंड समन्वयक सुषमा सिंह ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन माधव कुमार ने किया। बैठक में महिला पर्यवेक्षिका सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा, विकास मित्र, वार्ड सदस्य, शिक्षकगण तथा बुद्धिजीविी उपस्थित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.