Move to Jagran APP

अब एलएचबी रैक से परिचालित होगी जनसाधारण एक्सप्रेस

यात्री सुविधा के प्रति रेल प्रशासन पूरी तरह तत्पर है। रेलवे द्वारा ट्रेनों को अपग्रेड करने का कार्य तेज गति से चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 12:29 AM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 12:29 AM (IST)
अब एलएचबी रैक से परिचालित होगी जनसाधारण एक्सप्रेस
अब एलएचबी रैक से परिचालित होगी जनसाधारण एक्सप्रेस

समस्तीपुर । यात्री सुविधा के प्रति रेल प्रशासन पूरी तरह तत्पर है। रेलवे द्वारा ट्रेनों को अपग्रेड करने का कार्य तेज गति से चल रहा है। रक्सौल-लोकमान्य तिलक टर्मिनल-रक्सौल ट्रेन संख्या 15267/15268 जनसाधारण एक्सप्रेस आधुनिक तकनीक वाली लिक हॉफमैन बुश (एलएचबी) रैक लगाकर परिचालित होगी। एलएचबी रैक लगने से यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। तकनीकी रूप से अपडेट इस ट्रेन में ब्रेक पाइप, फीड पाइप और ब्रेक सिलेंडर की स्थिति की जानकारी के लिए अलग से मीटर लगाया गया है। इससे ट्रेन के परिचालन में आसानी होती है। साथ ही सभी बोगी को आकर्षक रंग- रूप दिए जाने से ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस जैसी लगेगी। विदित हो कि इससे पूर्व रेल प्रशासन ने जयनगर से नई दिल्ली जाने वाली स्वतंत्रता सेनानी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दरभंगा से मैसूर के लिए परिचालित होने वाली बागमती एक्सप्रेस, दरभंगा से लोकमान्य तिलक टर्मिनल तक जाने वाली पवन एक्सप्रेस और बरौनी से नई दिल्ली जाने वाली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाया था। एलएचबी कोच में हैं ये सुविधाएं

loksabha election banner

रेलवे कोच फैक्ट्री में अब सिर्फ एलएचबी मॉडल की बोगियां बनेंगी। यात्री सुरक्षा के तहत रेलवे बोर्ड में यह योजना बनी है। रेलवे के वैज्ञानिक और अनुसंधान अभिकल्प व मानक संगठन (आरडीएसओ) विभाग भी सहमत है। एलएचबी कोच में यात्रियों को ट्रेनों की तेज स्पीड में भी झटका नहीं लगता है। वहीं, दुघर्टना की स्थिति में सामान्य बोगियों की तरह एलएचबी कोच एक दूसरे पर नहीं चढ़ती हैं। यह कोच स्टेनलेस स्टील से बनी होती है। तेज रफ्तार की ट्रेनों जैसे राजधानी, दूरंतो और शताब्दी जैसी ट्रेनों में यह कोच लगाई जाती थी। फिलहाल यह कोच अब लगभग महत्वपूर्ण ट्रेनों में लगनी शुरू हो गई है। एलएचबी कोच में यात्रा काफी आरामदायक होती है। इस कोच में यात्रियों के लिए लगाए गए सभी संसाधन भी काफी अत्याधुनिक तरीके के होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.