Move to Jagran APP

PM Modi Rally: 'भारत को बांटने वालों के मंसूबों में आग लगी...', पूर्णिया में गरजे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज एनडीए सरकार के लिए वंचित-शोषित वर्ग पहली प्राथमिकता है। जिसको किसी ने नहीं पूछा हम उसे पूज रहे हैं। एक समय था जब केंद्र की सरकारें बिहार को पिछड़ा कहकर पीछा छुड़ा लेती थीं। बिहार की सरकारें सीमांचल को पिछड़ा कहकर पलड़ा झाड़ लेती थी लेकिन हमने सीमांचल व पूर्णिया के पूर्ण विकास को अपना मिशन बनाया है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 16 Apr 2024 02:22 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 02:22 PM (IST)
PM Modi Rally: 'भारत को बांटने वालों के मंसूबों में आग लगी...', पूर्णिया में गरजे प्रधानमंत्री मोदी
'भारत को बांटने वालों के मंसूबों में आग लगी...', पूर्णिया में गरजे प्रधानमंत्री मोदी

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्णिया में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में जहां केंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। वहीं, विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज एनडीए सरकार के लिए वंचित-शोषित वर्ग पहली प्राथमिकता है। जिसको किसी ने नहीं पूछा, हम उसे पूज रहे हैं। एक समय था, जब केंद्र की सरकारें बिहार को पिछड़ा कहकर पीछा छुड़ा लेती थीं। बिहार की सरकारें सीमांचल को पिछड़ा कहकर पलड़ा झाड़ लेती थी, लेकिन हमने सीमांचल व पूर्णिया के पूर्ण विकास को अपना मिशन बनाया है।

'पूर्णिया के लोगों को बधाई'

उन्होंने आगे कहा कि एनडीए सरकार ने सीमांचल के भाग्य को बदलने के लिए आकांक्षी जिला और आकांक्षी ब्लॉक जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाईं। आज देश में सबसे बेहतर प्रगति करने वाले आकांक्षी जिलों में पूर्णिया ने अपनी जगह बनाई है। इसके लिए पूर्णिया के लोगों को बधाई।

'बिहार के लोग बहुत बढ़िया हैं'

उन्होंने कहा कि बिहार के लोग इतने बढ़िया हैं, यहां के नौजवान इतने बढ़िया हैं कि मेरी हर बात को स्वीकार करते हैं। यह मेरा सौभाग्य है। बिहार और पूर्णिया के पास सामर्थ्य की कभी कमी नहीं थी। बिहार का किसान भरपूर मक्का, जूट और मखाना उगाता है। पिछले 10 वर्षों में जूट की एमएसपी बढ़ाकर दोगुना की गई है। बिहार का 20 प्रतिशत मखाना अकेले पूर्णिया के किसान पैदा करते हैं। इसे प्रोत्साहित किया गया। इस कारण पूर्णिया में मखाना के बीज का उत्पादन दोगुना हो गया।

'अब मोटा अनाज गरीबों का नहीं, अमीरों का खाना बन रहा है'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एनडीए सरकार मखाना को सुपर फूड के रूप में बढ़ावा दे रही है। श्रीअन्न की भी दुनिया में मार्केटिंग की गई है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों के प्रतिनिधियों को जी 20 की बैठक के दौरान मोटा अनाज खिलाया गया। अब मोटा अनाज गरीबों का नहीं, अमीरों का खाना बन रहा है। इसका फायदा सीधे हमारे किसानों तक पहुंच रहा है। मक्के पर एमएसपी बढ़ाने के लिए प्रयास किया गया। भारत का पहला ग्रीनफील्उ एथेनाल प्लांट पूर्णिया में लगाया गया है।

'मोदी गरीबी से ही निकलकर आया है'

उन्होंने कहा कि गरीब, वंचित, दलित समाज मोदी की प्राथमिकता इस कारण है, क्योंकि यही समाज सबसे अधिक गरीबी से प्रभावित है। मोदी गरीबी से ही निकलकर आया है। मोदी के ऊपर आपके समाज, बाबा साहेब व संविधान का बहुत बड़ा कर्ज है। संविधान को श्रद्धा, आस्था का स्थान मिले, इसके प्रति देश का हर व्यक्ति समर्पित हो, इसके लिए लगातार काम किया जा रहा है। हमारी सरकार ने ही देश में संविधान दिवस मनाने की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि आज संविधान दिवस पर स्कूलों से लेकर सुप्रीम कोर्ट व संसद में कार्यक्रम किए जाते हैं। यह वर्ष विशेष है, इसमें संविधान के 75 वर्ष की शुरुआत हो रही है। इस वर्ष हमें संविधान के 75 वर्ष का पर्व मनाना है। हमने तय किया है कि हम देश के कोने-कोने में बाबा साहेब के संविधान की भावना को लेकर जाएंगे। देश के लोगों को संविधान का महत्व बताया जाएगा।

'जो लोग सत्ता को एक परिवार की...'

उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ वे लोग हैं, जिन्होंने आपातकाल में संविधान को रद्द करते, इसे बंधक बनाने व तोड़ने-मरोड़ने का काम किया है। जो लोग सत्ता को एक परिवार की मुट्ठी में रखना चाहते हैं, उनकी नजर में संविधान खटकता है। ये लोग संवैधानिक व्यवस्था से हुए चुनाव के परिणाम को नकारने की धमकी देने लगे हैं। अगले पांच वर्षों के कामकाज के लिए बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी किया है।

'भारत को बांटने वालों के...'

प्रधानमंत्री ने इशारों ही इशारों में कांग्रेस को खूब खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा, जो लोग संविधान के नाम पर देश पर राज कर रहे थे, उनमें हिम्मत नहीं थी कि बाबा साहेब के संविधान को जम्मू-कश्मीर में लागू कर पाएं। आज जम्मू-कश्मीर में भी आन-बान-शान के साथ हमारा संविधान लागू हो गया। कश्मीर से 370 हटाने पर 'घमंडिया' गठबंधन वाले कहते थे कि यह हटा तो कश्मीर में आग लग जाएगी। आज आर्टिकल 370 का 'द एंड' हो चुका है। भारत को बांटने वालों के मंसूबों में आग लगी है।

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan : चिराग पासवान के हाजीपुर में RJD ने लगाई सेंध, तेजस्वी यादव के पाले में आए LJPR के 2 नेता

ये भी पढ़ें- Samrat Chaudhary : 'साफ-सुथरा पैसा दिया...', चुनावी बॉन्ड पर सम्राट चौधरी का आया रिएक्शन; ब्लैक मनी को लेकर ये कहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.