Move to Jagran APP

Bihar Sand Mining: चुनाव खत्म होते ही एक्शन में डिप्टी CM विजय सिन्हा, बालू माफिया को दी आखिरी चेतावनी

चुनाव खत्म होते ही विजय सिन्हा एक्शन में आ गए हैं। सिन्हा ने कहा कि हमने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि नियमानुसार सही काम करने वालों के साथ किसी कीमत पर गलत नहीं होना चाहिए। ऐसे लोगों को परेशान करने वाले तंत्र से सख्ती से निपटा जाएगा। साथ ही अवैध खनन में लिप्त लोगों तथा उन्हें प्रश्रय देने वाले चाहे कितनी ऊंची पहुंच रखते हों बख्शे नहीं जाएंगे।

By Raman Shukla Edited By: Rajat Mourya Mon, 10 Jun 2024 09:03 PM (IST)
Bihar Sand Mining: चुनाव खत्म होते ही एक्शन में डिप्टी CM विजय सिन्हा, बालू माफिया को दी आखिरी चेतावनी
चुनाव खत्म होते ही एक्शन में डिप्टी CM विजय सिन्हा, बालू माफिया को दी आखिरी चेतावनी

राज्य ब्यूरो, पटना। उप मुख्यमंत्री व खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि विभाग को न केवल भ्रष्टाचार से पूरी तरह मुक्त किया जाएगा, बल्कि औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन के अनुकूल बनाया जाएगा।

सिन्हा ने कहा कि हमने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि नियमानुसार सही काम करने वालों के साथ किसी कीमत पर गलत नहीं होना चाहिए। ऐसे लोगों को परेशान करने वाले तंत्र से सख्ती से निपटा जाएगा। साथ ही अवैध खनन में लिप्त लोगों तथा उन्हें प्रश्रय देने वाले चाहे कितनी ऊंची पहुंच रखते हों, बख्शे नहीं जाएंगे।

'जहां कहीं भी नियमों में सुधार की जरूरत है...'

उन्होंने कहा कि विभाग को अवैध काम करने वाले तत्वों से मुक्त कर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से युक्त और रोजगार पैदा करने में सहायक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जहां कहीं भी नियमों में सुधार की जरूरत है, हम व्यापक समीक्षा कर विशेषज्ञों तथा हितधारकों से विमर्श कर नियमों को समयानुकूल और पारदर्शी बनाने भी में जुटे हैं।

'हमारे पास ग्लूकोनाइट के समृद्ध भंडार हैं...'

उन्होंने कहा कि अभी तक हमने खान एवं भूतत्व विभाग की क्षमता का पूरी तरह उपयोग नहीं किया है। इस विभाग में बिहार के औद्योगिक विकास एवं रोजगार सृजन की व्यापक क्षमता है। हमारे पास ग्लूकोनाइट के समृद्ध भंडार हैं, जिससे पोटाश उर्वरक के उत्पादन को गति देकर न केवल उर्वरकों के मामले में दूसरे राज्य पर निर्भरता घटायी जा सकती है बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ाए जा सकते हैं।

उसी प्रकार राज्य में सेमीकंडक्टर तथा रक्षा उद्योग में उपयोगी खनिजों के भंडारों का भी पता चला है। हमारा खनिज विकास निगम इस दिशा में लगातार प्रयास भी कर रहा है।

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet: ललन से लेकर चिराग और मांझी से लेकर गिरिराज... मंत्रालय देकर PM मोदी ने सेट किया 2025 का 'गेम'

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: उधर मोदी ने ली प्रधानमंत्री की शपथ, इधर मुकेश सहनी ने दे दिया बड़ा बयान