Move to Jagran APP

बिहार: नितिन गडकरी ने सोन नदी पर नए कोईलवर पुल का किया उद्घाटन, जानिए इसके लाभ व खास बातें

पटना आरा के बीच कोईलवर पुल के समानांतर सोन पर बने नए पुल पर गुरुवार से वाहन दौड़ेंगे लगे हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से इसका उद्घाटन किया। पुल की खास बातों व इसके लाभ को जानिए इस खबर में।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 04:18 PM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 10:05 PM (IST)
आरा को पटना से जोड़ती है कोईलवर पुल , सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । आरा को पटना से जोड़ने वाले कोईलवर पुल के समानांतर सोन नदी पर बन रहे छह लेन के पुल पर गुरुवार (10 दिसंबर) से वाहन दाैड़ने लगे हैं। फिलहाल तीन लेन का निर्माण ही पूरा हुआ है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसका उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह नए पुल पर हुआ। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह वहां मौजूद रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। जनवरी 2018 में इस योजना पर काम आरंभ हुआ था। पुल निर्माण की लागत 266 करोड़ रुपए है। इस पुल के बन जाने के बाद पुराने कोइलवर पुल पर जाम से मुक्ति मिलगी। साथ ही मध्‍य व दक्षिण बिहार में यातायात सुगम हो जाएगा।

loksabha election banner

नए पुल के निर्माण का फायदा

नए पुल के बन जाने से पुराने कोईलवर पुल पर लगने वाले नियमित जाम से ट्रैफिक को मुक्ति मिलेगी। एनएच-30 कॉरिडोर के पटना से भोजपुर, बक्सर, छपरा, मोहनिया एवं बलिया का यातायात सुगम हो जाएगा। यह स्वर्णिम चतुर्भुज की सड़क तथा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के जरिए देश के अन्य हिस्से से सीधे जुड़ जाएगा।

पुल की लंबाई 1.528 किमी

पुल की लंबाई 1.528 किमी है। पुल के डेक की चौड़ाई 16.0 मीटर है तथा ऊपर में 1.5 मीटर का फुटपाथ भी है। पुल के 74 स्पैन हैैं। प्रत्येक स्पैन की लंबाई 41.3 मीटर है। पीयर में 432 पाइल हैैं।

फिलहाल तीन लेन पर ही परिचालन

छह लेन वाले इस पुल के तीन लेन पर ही फिलहाल परिचालन संभव हो पाया है। इस वर्ष छठ के मौके पर पुल पर ट्रायल परिचालन शुरू किया गया था। यह पटना-बक्सर फोर लेन सड़क का हिस्सा है औैर अलग पैकेज के तहत इसका निर्माण हो रहा। एनएच-30 को एनएच-84 से जोड़ रहा यह पुल। आरंभ में इसे चार लेन में ही बनाया जाना था पर भविष्य में ट्रैफिक लोड के बढऩे वाले दबाव को ध्यान में रख इस छह लेन में बनाए जाने पर सहमति बनी।

वनवे रहेगा पुल, आरा से पटना आ सकेंगे वाहन

नया पुल फिलहाल वन वे रहेगा। आरा से पटना आने वाले ट्रैफिक द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। पटना से आरा जाने वाले वाहन पुराने कोईलवर पुल का ही इस्तेमाल करेंगे।

158 साल पुराना है पुराना कोईलवर पुल

पटना से आरा और आरा से पटना की ओर आने वाले ट्रैफिक के लिए लाइफलाइन है पुराना कोईलवर पुल। इसकी उम्र 158 साल है। वर्ष 1856 में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था औक 1858 में इसका उद्घाटन वायसराय लार्ड एल्गिन ने किया। फिल्मकार रिचर्ड एटेनबेरो ने अपनी फिल्म गांधी की शूटिंग इस पुल पर की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.