Move to Jagran APP

CoronaVirus: बिहार में दो लोगों से 38 में फैला संक्रमण, सिवान बना हॉट स्‍पॉट तो मुंगेर में टूटी चेन

बिहार में के दो युवकों से 38 लोगों में संक्रमण की चेन बनी। इनमें एक चेन को तोड़ा जा चुका है। जबकि दूसरी चेन को तोड़ने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 09:34 AM (IST)
CoronaVirus: बिहार में दो लोगों से 38 में फैला संक्रमण, सिवान बना हॉट स्‍पॉट तो मुंगेर में टूटी चेन
CoronaVirus: बिहार में दो लोगों से 38 में फैला संक्रमण, सिवान बना हॉट स्‍पॉट तो मुंगेर में टूटी चेन

पटना, जेएनएन। बिहार में कोरोना संक्रमण के कुल 60 मामले समाने आ चुके हैं। इनमें एक युवक की मौत हो चुकी है। खास बात यह है कि संक्रमण के 38 मामलों के लिए मुंगेर व सिवान के केवल दो लोग जिम्‍मेदार रहे। सिवान जिले में ओमान से आए एक व्‍यक्ति से 22 लोगों में संक्रमण फैला। जबकि, कतर से आए मुंगेर के एक युवक से 16 लोग संक्रमित हुए। राहत की बात यह है कि सिवान में संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार ने समय पर कड़े कदम उठाए हैं तो मुंगेर में चेन तोड़कर सभी सभी संक्रमितों को स्‍वस्‍थ किया जा चुका है।

loksabha election banner

सिवान: ओमान से आए युवक से 22 लोगों में फैला कोरोना

ओमान से सिवान के अपने गांव रघुनाथपुर पंजावर लौटे एक युवक ने परिवार के 20 और गांव के दो लोगों को संक्रमित किया। यानी उस युवक समेत कुल 23 लोग संक्रमित हुए। शुक्रवार को सिवान से आए दो और सैंपल पॉजिटिव पाए गए। ये लोग  उसी परिवार से हैं।

सरकार ने कोरोना प्रभावित इलाके को किया पूरी तरह सील

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि इससे पहले गुरुवार को राज्य में कोरोना के 19 नए पॉजिटिव केस मिले थे। इनमें सर्वाधिक मामले सिवान के थे । सिवान के जिस रघुनाथपुर के पंजवार से सर्वाधिक मामले मिले हैं, उसे मुख्‍य सचिव दीपक कुमार के आदेश के बाद पूरी तरह सील कर दिया गया है। इस क्षेत्र से किसी के बाहर आने या अंदर जाने को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है।

मुंगेर में मिला था बिहार का कोरोना संक्रमण का पहला मामला

बिहार में कोरोना संक्रमण का पहला मामला मुंगेर में मिला था। बीते 21 मार्च की सुबह पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में भर्ती मुंगेर के एक युवक की मौत हो गई थी। मौत के पहले उसका सैंपल कोरोना की जांच के लिए भेजा गया था, लेकिन रिपोर्ट मौत के बाद आई। इस बीच अस्‍पताल प्रबंधन ने शव स्‍वजनों के हवाले कर दिया।

इलाज से मौत तक बनी संक्रमण की चेन, 16 में फैला वायरस

कतर से आए इस युवक का मुंगेर से लेकर पटना तक कई अस्‍पतालों में इलाज हुआ। इस बीच वह परिवार सहित कई लोगों के संपर्क में आया। उसके संक्रमण की चेन बन गई, जिसका पता लगा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों को आइसोलेट कर इलाज किया। मृतक के संपर्क में आए स्‍वजनों व स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों में से 16 को कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

मुंगेर में टूट चुकी कोरोना की चेन, अब सभी संक्रमित स्‍वस्‍थ

राहत की बात यह है कि मुंगेर में आज की तिथि में सभी संक्रमितों का इलाज हो चुका है। वहां संक्रमण की चेन टूट चुकी है। इसी कारण मुंगेर राज्‍य में कोरोना का हॉट स्‍पॉट नहीं माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.