Move to Jagran APP

Heat Stroke In Bihar : गर्मी से गया और सारण के तीन स्कूलों की 20 छात्राएं बीमार, एक शिक्षिका की हालत भी बिगड़ी

Heat Stroke In Bihar भीषण गर्मी में भी स्कूल चल रहे हैं लेकिन छात्र-छात्राओं के साथ साथ मास्टरों की भी हालत बिगड़ रही है। गर्मी से गया व सारण के तीन स्कूलों की बीस छात्राएं और एक शिक्षिका मूर्छित व बीमार पड़ गईं। सभी छात्राओं को तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि सभी को तेज बुखार है। उल्टी हो रही है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 28 May 2024 08:43 AM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 08:43 AM (IST)
गर्मी से गया व सारण के तीन स्कूलों की बीस छात्राएं व एक शिक्षिका मूर्छित व बीमार

जागरण टीम, गया/छपरा। गर्मी का कुप्रभाव लगातार विद्यार्थियों पर देखने को मिल रहा है। सोमवार की सुबह बेलागंज के नागालाल अग्रवाल मध्य विद्यालय में आधा दर्जन छात्राएं पढ़ाई के दौरान मूर्छित हो गईं। शिक्षकों ने सभी छात्राओं को तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया।

उधर, आमस प्रखंड क्षेत्र के प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय आमस में गर्मी के कारण दो छात्रा और एक शिक्षिका बेहोश हो गईं। नागालाल अग्रवाल मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक धनंजय कुमार ने बताया कि घटना के बाद विद्यालय प्रबंधन की ओर से जिलाधिकारी को सूचित कर वर्ग एक से लेकर छह के सभी बच्चों की छुट्टी कर दी गई।

परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद बीमार पड़ीं छात्राएं

आमस उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक बबलू अंसारी ने बताया कि विद्यालय में परीक्षा परीक्षा शुरू होने के कुछ देर ही बाद 10वीं वर्ग की छात्रा गुड़िया कुमारी और नौवीं की छात्रा सुमन कुमारी मूर्छित हो गईं।

एक शिक्षिका अंशु कुमारी भी बेहोश हो गईं। दोनों छात्रा और शिक्षिका को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। स्थिति सामान्य होने पर घर भेज दिया गया। चिकित्सकों ने घटना का कारण भीषण गर्मी बताया है।

घटना के बाद अधिकारी अस्पताल पहुंचे   

इधर, सारण जिले के मशरक के कवलपुरा स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की दर्जन भर छात्राएं अचानक बीमार पड़ गईं। सभी को सोमवार की शाम मशरक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

मौके पर मशरक बीडीओ पंकज कुमार, बीईओ डा. वीणा कुमारी, मशरक थाने के अपर थानाध्यक्ष सुनील कुमार दलबल के साथ पहुंचे।

चिकित्सक डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने कहा कि अत्यधिक गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पाने के कारण छात्राएं बीमार पड़ी हैं। सभी को तेज बुखार है। उल्टी हो रही है। सुबह छात्राओं को चूड़ा, दूध व गुड़ खिलाया गया था।

यह भी पढ़ें-

अब इंतजार हुआ खत्‍म! बिरसानगर में 1300 लोगों को जल्‍द मिल जाएगा पीएम आवास, तेजी से कंप्‍लीट किए जा रहे घर

Patna News : लॉ कॉलेज परिसर में स्नातक की परीक्षा देकर निकले छात्र की पीटकर हत्या, आज बंद रहेगा पटना विश्वविद्यालय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.