Move to Jagran APP

तेजस्वी ने जारी किया मोबाइल नंबर 9334302020, कहा- मिस्‍ड कॉल करें युवा; नीतीश से भी पूछे 18 सवाल

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने युवाओं से बेरोजगारी हटाओ अभियान से जुडऩे की अपील करते हुए बुधवार को मोबाइल नंबर 9334302020 जारी किया।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 10:42 PM (IST)
तेजस्वी ने जारी किया मोबाइल नंबर 9334302020, कहा- मिस्‍ड कॉल करें युवा; नीतीश से भी पूछे 18 सवाल
तेजस्वी ने जारी किया मोबाइल नंबर 9334302020, कहा- मिस्‍ड कॉल करें युवा; नीतीश से भी पूछे 18 सवाल

पटना, राज्य ब्यूरो। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने युवाओं से 'बेरोजगारी हटाओ' अभियान से जुडऩे की अपील करते हुए बुधवार को मोबाइल नंबर 9334302020 जारी किया। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल देकर कोई भी युवक अभियान से जुड़ सकता है। साथ ही तेजस्‍वी यादव ने नीतीश सरकार से 18 सवाल भी पूछे।

loksabha election banner

प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह, भोला यादव, चितरंजन गगन, समीर महासेठ, शक्ति सिंह यादव एवं मृत्युंजय तिवारी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए तेजस्वी ने अभियान से जुडऩे की प्रक्रिया बताई। उन्होंने कहा कि कॉल करते ही युवक के मोबाइल पर एक लिंक चली जाएगी, जिस पर पूरी जानकारी होगी। एक एप्लीकेशन डाउनलोड कर बायोडाटा भी भेजा जा सकता है। इससे पता चलेगा कि कितने युवक बेरोजगार हैं। हम उस ब्योरे को सरकार को भेजेंगे। अगर राज्य में हमारी सरकार बनी तो युवकों को रोजगार देने के लिए योजना बनाने में सहूलियत होगी। 

सवालों के मांगे जवाब

तेजस्वी ने नीतीश सरकार से 18 सवाल पूछे और जवाब मांगे। उन्होंने सरकार पर रोजगार के मौके घटाने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि ये सारे सवाल बेरोजगार युवकों की ओर से पूछे जा रहे हैं। सरकार ने 15 वर्षों में कितनी नौकरियां दीं? जिलावार-जातिवार ब्योरा दे। लाखों पद रिक्त क्यों हैं? स्थानीय युवाओं को सरकारी नौकरियों में 90 फीसद आरक्षण देने में क्या दिक्कत है? बिहार में आइटी कंपनियां क्यों नहीं आ रहीं? आइटी पार्क क्यों नहीं बना? मछली कारोबार के लिए हर जिले में बाजार की व्यवस्था क्यों नहीं की जाती? कितने उद्योग लगे-कितने बंद हुए? हस्तकरघा उद्योग के लिए क्या किया? 

तेजस्‍वी ने प्रेस रिलीज जारी कर पूछे ये सवाल

1. 15 वर्षों की सरकार बताए, बिहार में IT कंपनियां क्यों नहीं आ सकती?  IT park और SEZs क्यों नहीं बन        सकते?

2. बिहार में केला, मकई, मखाना, चावल, गन्ना, आलू, लीची, आम इत्यादि अनेकों विश्व प्रसिद्ध अनाज, फल,       सब्ज़ियों का इतना उत्पादन होता है तो फिर इन सभी से संबंधित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्यों नहीं लग             सकते? 15 वर्षों की सरकार बताए? 

3. बिहार दूसरे प्रदेशों जैसे आंध्र प्रदेश से मछली ख़रीदता है? सरकार बताए कि हम बिहार में ऐसी व्यवस्था क्यों    नहीं करते कि बिहार में मछली उत्पादन को बढ़ावा देकर, यहां ज़िलावार मछली बाज़ार लगाकर मछुआरों की      आमदनी और उत्पादन क्यों नहीं बढ़ा सकते?

4. बिहार में इंडस्ट्री स्पेसिफ़िक क्लस्टर क्यों नहीं लगाए जा सकते? 

5. बिहार में Dairy प्रॉडक्ट्स यानि दुग्ध उत्पादन संबंधित बड़े उद्योग क्यों नहीं लगाए जा सकते? बिहार का दूध,     घी, मक्खन, चीज, पनीर, खोया इत्यादि दूसरे प्रदेशों और देशों में क्यों नहीं भेजा जा सकता? 

6. 15 वर्षों की सरकार बताए, उन्होंने लघु उद्योग और हथकरघा उद्योग के लिए क्या किया? बड़े पैमाने पर इन         उद्योग़ों को बढ़ावा क्यों नहीं दिया जा रहा? 

7. बिहार में पर्यटन की असीम संभावनाएँ हैं। 15 वर्षों की सरकार बताए उन्होंने बिहार को अब तक पर्यटन केंद्र       के रूप में विकसित क्यों नहीं किया?

8. सरकार विभिन्न विभागों में लंबित लाखों रिक्तियों पर नियुक्तियां क्यों नहीं करती?

9. 15 वर्षों की सरकार नियुक्ति, भर्ती परीक्षा और प्रक्रिया को पारदर्शी तथा नियमित क्यों नहीं करती? 

10. सरकारबिहारकेस्थायीनिवासियोंकेलिए90 फ़ीसदी नौकरी आरक्षित करने का प्रावधान करने वाली                    हमारी डोमिसाइल नीति की मांग स्वीकार क्यों नहीं करती ? 

11. 15 वर्षों की सरकार बताए कि आपने 15 वर्षों में कुल कितनी नौकरियां दीं?‬‬‬‬

12. 15 वर्षों में हुई कुल नियुक्तियों का जिलावार और जातिवार आंकड़ा प्रस्तुत करे?‬

13. 15 वर्षों में कुल कितने बेरोज़गारों ने रोज़गार निबंधन कार्यालय में पंजीकरण कराया?‬‬‬

14. 15 वर्षों में कुल कितना पलायनहुआ? बिहार में पलायन क्यों हो रहा है ?

15. 15 वर्षों में बिहार में कुल कितने उद्योग-धंधे और कल-कारख़ाने लगे ?

16. 15 वर्षों में पहले से चालू कितनी चीनी मिल, जूट मिल, पेपर मिल एवं दूसरे उद्योग और कारख़ाने बंद हुए           और उससे बिहार को कुल कितने राजस्व व रोज़गार के अवसरों की हानि हुई ?

17. 15 वर्षों में बिहार से कितने लाख करोड़ शिक्षा और चिकित्सा के नाम पर दूसरे प्रदेशों में गये?

18. बिहार के मानव संसाधन का कुल कितने प्रतिशत बिहार में और दूसरे प्रदेशों में कार्यरत है ?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.