Move to Jagran APP

Bihar Politics: कोई बहन तो कोई बेटे के लिए फांक रहा चुनावी धूल, लिस्ट में तेजस्वी यादव समेत इन कद्दावर नेताओं के नाम

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पार्टियां अधिकांश सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। बिहार में जैसे-जैसे प्रत्याशियों के नाम तय हो रहे वैसे-वैसे दिग्गजों को अपने रिश्ते को संभालने की चुनौती भी सामने आ रही है। कहीं सूबे का पूर्व उप मुख्यमंत्री रहा भाई अपनी बहनों के लिए तो कहीं विधायक बेटा अपनी मां के लिए प्रचार करने में जुटा है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 05 Apr 2024 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2024 03:03 PM (IST)
कोई बहन तो कोई बेटे के लिए फांक रहा चुनावी धूल। (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। बिहार में चुनावी दंगल के लिए जैसे-जैसे प्रत्याशियों के नाम तय हो रहे हैं, वैसे-वैसे दिग्गजों को अपने रिश्ते को संभालने की चुनौती भी सामने आ रही। मामला दिलचस्प यह है कि कहीं मंत्री बेटा अपने पिता के लिए जनसंपर्क कर रहा तो कहीं विधायक बेटा अपनी मम्मी के प्रचार में दिख रहा।

loksabha election banner

भाई को अपने दो बहनों के लिए वोट मांगना है, तो पिता को अपने बेटे के लिए फील्ड सजानी है। यही नहीं साले को अपने बहनोई के लिए सीट निकालने की जिम्मेवारी है। कहीं मंत्री पिता को अपनी बेटी को संसद में भेजने काे लेकर व्यस्तता है।

तेजस्वी को अपनी दो बहनों की जिताने की जिम्मेदारी

नेता प्रतिपक्ष व इस चुनाव में राजद की कमान संभाले तेजस्वी यादव की दो बहनें मीसा भारती और रोहिणी आचार्य क्रमश: पाटलिपुत्र व छपरा से लोकसभा चुनाव लड़ेगी। इनका जनसंपर्क अभियान भी आरंभ हो गया है। तेजस्वी के जिम्मे यह काम भी बड़ा है।

मंत्री पिता व अध्यक्ष पिता की भागदौड़

दिलचस्प यह भी है कि एक मंत्री पिता अपनी बेटी काे संसद में पहुंचाने को लगे हैं और एक पिता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं अपने पुत्र के लिए सक्रिय हैं।

जदयू कोटे से नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री अशोक चौधरी की पुत्री शांभवी लोजपा के टिकट पर समस्तीपुर (सुरक्षित) लोकसभा सीट से अपना डेब्यू कर रहीं हैं।

वहीं, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद के विधायक पुत्र सुधाकर सिंह बक्सर लोकसभा क्षेत्र से राजद के प्रत्याशी तय हैं। भाजपा की टिकट पर नवादा से मैदान में उतरे विवेक ठाकुर पूर्व सांसद डॉ. सीपी ठाकुर के बेटे हैं।

एक बेटा मां के लिए तो एक पिता के लिए वोटरों के बीच

चुनावी समर में एक पुत्र अपनी मम्मी को सांसद बनाने के लिए वोटरों के बीच है तो एक अपने पापा के लिए जोर लगाए हुए हैं।

लवली आनंद को जदयू ने शिवहर लोकसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है। उनके पुत्र चेतन आनंद विधायक हैं। वह अपनी मम्मी के लिए जनसंपर्क कर रहे हैं।

वहीं, गया (सुरक्षित) लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में एनडीए प्रत्याशी के रूप में मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष सुमन वर्तमान में नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री हैं।

वह अपने पिता के लिए वोटरों के बीच दौर रहे। जीतन राम मांझी की समधन ज्योति भी विधायक हैं। वह भी जीतन राम मांझी के लिए चुनाव प्रचार कर रहीं हैं।

बहनोई को सांसद बनाने आगे आ गए हैं चिराग

लोजपा (रामविलास) के सुप्रीमो चिराग पासवान ने इस बार जमुई लोकसभा क्षेत्र से अपने बहनोई अरुण भारती को प्रत्याशी बनाया है। चिराग जमुई के सांसद हैं और इस बार वह हाजीपुर से लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: नीतीश कुमार को बड़ा झटका, इस नेता ने थाम लिया कांग्रेस का हाथ; टिकट नहीं मिलने से थे नाराज

लालू यादव और मुकेश सहनी की मुलाकात से इन सीटों पर अटकलें तेज! महागठबंधन में अब तक 13 उम्मीदवारों पर पेंच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.