Move to Jagran APP

टेंशन फ्री होकर घूमें बिहार, टैक्सी, रोपवे और टूर पैकेज की बुकिंग होगी ऑनलाइन

बिहार में अब टेंशन फ्री होकर पर्यटन स्थलों का भ्रमण करें। भ्रमण के पहले आप ऑनलाइन होटल, टैक्सी, टूर पैकेज बुक करा सकते हैं।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 03 Feb 2018 08:47 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 09:56 PM (IST)
टेंशन फ्री होकर घूमें बिहार, टैक्सी, रोपवे और टूर पैकेज की बुकिंग होगी ऑनलाइन
टेंशन फ्री होकर घूमें बिहार, टैक्सी, रोपवे और टूर पैकेज की बुकिंग होगी ऑनलाइन

पटना [जेएनएन]। बिहार में पर्यटन स्थलों पर अब बिना टेंशन मस्ती के साथ भ्रमण करें। भ्रमण के पहले आप ऑनलाइन होटल, टैक्सी, टूर पैकेज बुक करा सकते हैं। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम फरवरी के अंत तक यह सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। निगम की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू होने पर पर्यटकों को ऑफलाइन बुकिंग के लिए पर्यटन निगम मुख्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

ऑनलाइन बुकिंग का प्लेटफॉर्म तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में है। टूर पैकेज, टैक्सी बुकिंग, होटल बुकिंग, दैनिक बस की बुकिंग आदि सुविधा मिलने लगेगी। अभी स्थानीय जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से टैक्सी ऑफलाइन काउंटर से बुक करानी पड़ती है। नई व्यवस्था से फ्लाइट से आने वाले यात्री पहले ही टैक्सी की बुकिंग करा लेंगे। बुकिंग के अनुसार पर्यटन निगम टैक्सी की व्यवस्था करके रखेगा। अभी यह अनुमान नहीं होता है कि किस समय कितनी टैक्सी की मांग हो जाए। यात्रियों के लिए हमेशा टैक्सी उपलब्ध नहीं हो पाती है।

निगम के पास अनेक टूर पैकेज

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के पास अनेक टूर पैकेज हैं। पर्यटकों को बुकिंग के लिए टेलीफोन से जानकारी लेकर होटल कौटिल्य विहार आकर ऑफलाइन बुकिंग करानी पड़ती है। बिना टेलीफोन किए आने पर सुविधा भी उपलब्ध नहीं हो पाती है। ऑफलाइन बुकिंग के कारण 'पटना दर्शनÓ योजना चल नहीं पाई। दो-तीन पर्यटक आते हैं और चले जाते हैं। सबको जवाब मिलता है कि पर्यटकों की संख्या कम से कम दस होने पर चलाया जाएगा।

हालांकि पर्यटन निगम का ककोलत टूर पैकेज हिट था। पटना- राजगीर-नालंदा- पावापुरी-पटना टूर पैकेज भी लोकप्रिय है। राजगीर के रोपवे का टिकट लेने के लिए पर्यटकों को लंबी-लंबी कतार में खड़ा होना पड़ता है। अब पर्यटक ऑनलाइन टिकट ले सकते हैं।

ऑनलाइन सुविधा नहीं रहने के कारण पर्यटकों का झुकाव निजी एजेंसियों की तरफ रहता है। बिहार में प्रति वर्ष 12 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक आते हैं। बौद्ध धर्म के प्रवर्तक महात्मा बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया होने के कारण विश्व के सभी कोने से बौद्ध धर्म के अनुयायी बिहार आते हैं। जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर की जन्मस्थली और महापरिनिर्वाण बिहार में होने के कारण जैन धर्म के लोग आते हैं।

सूफी सर्किट से जुड़े बिहारशरीफ, मनेर शरीफ, फुलवारीशरीफ सहित कई महत्वपूर्ण स्थल भी राज्य में हैं। सिख धर्म के 10वें गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली होने तथा प्रथम गुरु के भ्रमण के दौरान कई स्थानों पर ठहरने वाले कई स्थल हैं।

गया की फल्गु नदी के किनारे विष्णु मंदिर के पास पिंडदान करने विश्व के सभी कोने से हिन्दू धर्मावलंबी आते हैं। गणतंत्र कीजननी वैशाली भी बिहार में है। प्राचीन काल में शिक्षा का अलख जगाने वाला नालंदा विश्वविद्यालय, विक्रमशिला विश्वविद्यालय के खंडहर देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। बिहार में इको टूरिज्म भी पर्यटकों को आकर्षित करता है। घोड़ा कटोरा, वाल्मीकिनगर व्याघ्र परियोजना आदि जैसे कई खूबसूरत स्थल हैं।

फरवरी माह के अंत तक ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। प्लेटफॉर्म तैयार हो गया है। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। बिहार में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। पर्यटक भ्रमण की योजना के पूर्व ऑनलाइन बुकिंग कर लेंगे। एयरपोर्ट पर टैक्सी भी ऑनलाइन बुकिंग के अनुसार उपलब्ध करा दी जाएगी।

- इनायत खान, प्रबंध निदेशक, बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.