पटना [जेएनएन]। विश्व प्रसिद्ध सोनपुर पशु मेला में 20 स्विस कॉटेज बनेंगे। इसमें फाइव स्टार होटल जैसी लग्जरी सुविधाएं होंगी। स्विस कॉटेज की बुकिंग शुरू कर दी गई है। तीन, चार और पांच नवंबर के लिए 16-16 कॉटेज विदेशी मेहमानों ने बुक कराए हैं। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम पर्यटकों को मेले में ठहराने की उत्तम व्यवस्था में जुट गया है।

स्विस कॉटेज डबल बेड का होगा। चार नवंबर से मेला शुरू हो रहा है। तीन नवंबर से 10 नवंबर तक कॉटेज में ठहरना काफी महंगा होगा। इस दौरान विदेशी मेहमान यहां रहते हैं। 11 नवंबर से 17 नवंबर तक कॉटेज में ठहरने के लिए चार हजार रुपये देने होंगे जबकि 18 नवंबर से 24 नवंबर तक ठहरने पर प्रति कॉटेज 2500 तथा 26 नवंबर से तीन दिसंबर तक ठहरने पर प्रति कॉटेज 1500 रुपये शुल्क देना होगा। 

कॉटेज की बुकिंग ऑनलाइन की जा रही है। पर्यटकों को एयरपोर्ट से सोनपुर मेला आने व जाने के लिए प्रीपेड टैक्सी भी उपलब्ध कराई जायेगी। कॉटेज के आसपास ग्रामीण माहौल का आनंद देने की योजना है। कॉटेज में एक लॉबी भी होगी जिसमें टेलीविजन सेट भी लगा होगा।

यहां प्रतिदिन शाम को बिहार के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी दी जाएगी। मेले में एक अस्थायी रेस्टोरेंट भी खोला जायेगा। प्रत्येक कॉटेज से अटैच शौचालय बनाया गया है। इसमें गर्म और ठंडे दोनों तरह के पानी उपलब्ध रहेंगे।

Edited By: Ravi Ranjan