Move to Jagran APP

BSEB Bihar Board 10th Result 2019 Declared: 11वीं में चुनिए पसंद के विषय, परंपरागत स्‍ट्रीम को कर सकते बाय

BSEB Bihar Board 10th Result 2019 Declared बिहार बोर्ड का 10वीं का रिजल्‍ट आ चुका है। इसके बाद विद्यार्थी सीबीएसई के 11वीं में अपनी पसंद के विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 12:04 PM (IST)
BSEB Bihar Board 10th Result 2019 Declared: 11वीं में चुनिए पसंद के विषय, परंपरागत स्‍ट्रीम को कर सकते बाय
BSEB Bihar Board 10th Result 2019 Declared: 11वीं में चुनिए पसंद के विषय, परंपरागत स्‍ट्रीम को कर सकते बाय

पटना [जेएनएन]। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) 10वीं का रिजल्‍ट देर निकाल चुका है। आप रिजल्‍ट www.jagranjosh.com/results/bseb-bihar-board-10th-result-online-10th पर क्लिक कर जान सकते हैं। आप अपना रिजल्‍ट बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर भी देख सकते हैं। रिजल्‍ट में उत्‍तीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए साइंस, कॉमर्स व ह्यूमैनिटीज स्‍ट्रीम से हटकर अपनी पसंद के विषयों की पढ़ाई के ऑप्‍शन भी हैं। इस संबंध में आइए जानते हैं इस खबर में।

loksabha election banner

सीबीएसई की 11वीं में चुन सकते मनपसंद विषय

10वीं के रिजल्‍ट के बाद विद्यार्थियों के सामने 11वीं में विषयों के चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति आती है। लेकिन 11वीं में सीबीएसई ने अब साइंस, कॉमर्स एवं ह्यूमैनिटीज) की परंपरागत स्‍ट्रीम से हटकर विद्यार्थियों के लिए कई नए विकल्‍प दे दिए हैं। बिहार बोर्ड का रिजल्‍ट पहले आने के कारण इस साल विद्यार्थी सीबीएसई की 11वीं कक्षा में नामांकन करा सकते हैं।

जरूरी रहीं परंपरागत स्‍ट्रीम में बंधना

पटना के शिक्षाशास्‍त्री आरके सिंह बताते हैं कि सीबीएसई ने 10वीं के बाद 11वीं में पढ़ाई के लिए नई व्‍यवस्‍था की है। अब विद्यार्थियों को तीन में से किसी एक स्‍ट्रीम में बंधकर पढ़ने की कोई जरूरत नहीं है। वे अपनी रुचि वाले विषयों के कॉम्बिनेशन ले सकते हैं।

इस तरह कर सकते विषयों का चुनाव

आरके सिंह बताते हैं कि पहले साइंस स्‍ट्रीम में फिजिक्‍स, कैमिस्‍ट्री और मैथ्‍स या बायोलॉजी हुआ करते थे। कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज में भी विषय पूर्व निर्धारित थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब विद्यार्थी अपनी पसंद के विषयों के आज विषयों के कॉम्बिनेशन ले सकते हैं। अब विद्यार्थी गणित या अर्थशास्‍त्र के साथ थिएटर तथा कॉमर्स के साथ फैशन को भी ले सकते हैं।

स्‍कूल में क्‍या है उपलब्‍धता, यह देखना भी जरूरी

सामान्‍य शब्‍दों में कहें तो सीबीएसई की 11वीं कक्षा में विद्यार्थी मनपसंद विषयों के साथ पढ़ाईकर सकते हैं। वे परंपरागत तीन स्‍ट्रीम में बंधकर चलें,यी जरूरी रहीं है। हां, सभी स्‍कूलों में सभी कॉम्बिनेशन उपलब्‍ध हैं या नहीं, यी देखना भी जरूरी है।

BSEB 10th Result 2019 ऐसे करें चेक

www.jagranjosh.com/results/bseb-bihar-board-10th-result-online-10th पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद गूगल पर www.jagranjosh.com/results/bseb-bihar-board-10th-result-online-10th-145487 वेबसाइट पर जाएं और मांगी गई जानकारी देकर सबमिट कर दें।

आप बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी रिजल्‍ट देख सकते हैं। इसके लिए निम्‍ननिखित स्‍टेप्‍स फॉलो करें...

स्टेप 1: वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: वेबसाइट पर 10वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अपना रॉल नंबर और रॉल कोड सबमिट करें।

स्टेप 4: 10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 5: आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.