मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पटना, जेएनएन। बिहार के समस्‍तीपुर के सांसद व रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान का निधन हो गया। रविवार की दोपहर उन्‍होंने अंतिम सांस ली। समस्‍तीपुर सांसद के निधन से पूरा बिहार शोक की लहर में डूब गया है। सियासी गलियारे सकते में है। दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के गम में लोग डूबे ही थे कि अब नया दुख सामने आ गया है। रामचंद्र पासवान 2019 में चौथी बार सांसद बने थे। समस्‍तीपुर से वे लोजपा के टिकट पर जीते थे। पहली बार 1999 में सांसद बने थे। वे रामविलास पासवान से छोटे थे। निधन की खबर आते ही पूरा सियासी गलियारा स्‍तब्‍ध है। 

नीतीश-राबड़ी समेत नेताओं ने जताया दुख
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव, जदयू के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार, मंत्री श्‍याम रजक, मंत्री श्रवण कुमार, राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष रामचंद्र पूर्वे, राजद विधायक तेजप्रताप यादव, राज्‍यसभा सांसद मीसा भारती, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश नारायण यादव समेत अनेक मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, तमाम पार्टियों के नेताओं ने दुख प्रकट किया है।

राजनीति के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति: सीएम 
सीएम नीतीश कुमार ने समस्तीपुर के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के असामयिक निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्‍होंने अपने शोक संदेश में कहा कि वे एक कुशल राजनेता एवं प्रसिद्ध समाजसेवी थे। वे सरल स्वभाव के और काफी मिलनसार थे। अपने क्षेत्र में वे काफी लोकप्रिय थे। उनके निधन से न केवल सामाजिक, बल्कि राजनीति के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। दिवंगत रामचंद्र पासवान का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ होगा। सीएम ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनो एवं प्रशंसकों को दु:ख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है। 


सुशील मोदी ने गहरा शोक किया व्‍यक्‍त

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लाेजपा सांसद रामचन्द्र पासवान के निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए इसे अपूरणीय क्षति बताया है। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा है कि 4 बार सांसद निर्वाचित होने वाले पासवान हमेशा गरीबों,वंचितों व नौजवानों की चिंता करते रहते थे। वे आम लोगों व जमीन से जुड़े नेता थे। मोदी ने दिवंगत आत्मा की शांति व शोकसंतप्त परिजनों, शुभचिंतकों व लाखों समर्थकों को इस असहनीय पीड़ा को सहने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

भतीजा चिराग पासवान ने ट्वीट कर दी जानकारी 
जमुई के लोजपा सांसद व संसदीय दल के नेता चिराग पासवान ने अपने सांसद चाचा रामचंद्र पासवान के निधन की जानकारी दी। उन्‍होंने ट्वीट कर लिखा- 'आप सभी को बड़े दुःख के साथ सूचित करना पड़ रहा कि मेरे चाचा जी आदरणीय श्री रामचंद्र पासवान जी अब नहीं रहे। आज 1:24 PM पर राम मनोहर लोहिया अस्पताल नई दिल्ली में उन्होंने आख़िरी सांस ली।' इसके साथ ही चिराग ने अपने चाचा की तस्‍वीर भी टैग की है। 

सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री ने जताया दुख
बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान के असामयिक निधन पर अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि रामचंद्र पासवान जी लंबे अरसे तक सांसद रहे हैं। दलित सशक्तीकरण के इस दौर में माननीय सांसद का निधन दलितों के सशक्तीकरण एवं सार्वजनिक जीवन के लिए राजनैतिक झटका सामान है। ईश्वर उनके दिव्य आत्मा को शांति प्रदान करे तथा उनके परिजनों को दुख की घड़ी को सहने की शक्ति प्रदान करें।

 

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप