Move to Jagran APP

Bihar By-election: रूपौली में बीमा भारती और कलाधर मंडल में होगी टक्कर, इन 8 सीटों पर भी जल्द होंगे उपचुनाव

रूपौली विधानसभा उपचुनाव के नामांकन की तारीख शुक्रवार को खत्म गई है। रूपौली उपचुनाव कुल 13 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया है। राजद से बीमा भारती तो जदयू की ओर से कलाधर मंडल ने पर्चा दाखिल किया है। इधर बिहार की आठ और सीटों पर भी उपचुनाव की तैयारी चल रही है। इसमें राज्यसभा की दो तो विधानसभा की चार व विधान परिषद की एक सीट पर उपचुनाव होना है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Sat, 22 Jun 2024 12:46 PM (IST)
रुपौल उपचुनाव के लिए राजद से बीमा भारती व जदयू से कलाधर प्रसाद ने भरा पर्चा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। रूपौली विधानसभा उप चुनाव को लेकर शुक्रवार को नामांकन की तिथि समाप्त हो गई। कुल 13 अभ्यर्थियों ने नामांकन किया है। इसमें राजद की ओर से बीमा भारती तो जदयू की ओर से कलाधर प्रसाद मंडल ने पर्चा भरा है।

राज्य की एक मात्र सीट रूपौली को लेकर हो रहे उप चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच 24 जून को होगी। जबकि के नाम वापसी की अंतिम तिथि 26 जून है। इस सीट पर मतदान 10 जुलाई और मतगणना 13 जुलाई को होगी।

उल्लेखनीय है कि पूर्णिया जिला अंतर्गत रूपौली विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव पूर्व विधायक बीमा भारती के जदयू छोड़ने के बाद विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई है।

रिक्त पदों पर उप चुनाव के लिए बिहार ने की अनुशंसा

बिहार में आठ और सीटों पर उप चुनाव की तैयारी की जा रही है। इसमें राज्यसभा की दो, विधानसभा की चार और विधान परिषद की एक सीट पर उप चुनाव के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग को अपनी अनुशंसा भेज दी है।

इन नेताओं के लोकसभा जाने से रिक्त हुई सीटें

भाजपा के विवेक ठाकुर और राजद की मीसा भारती के लोकसभा सदस्य चुन लिए जाने के कारण राज्यसभा की दो सीटें रिक्त हुई हैं।

राजद के विधायक रहे सुधाकर सिंह और सुरेंद्र यादव, भाकपा (माले) के विधायक सुदामा प्रसाद और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी के सांसद चुने जाने के कारण विधानसभा की चार सीटें रिक्त हुई हैं।

विधान परिषद के सभापति रहे देवेश चंद्र ठाकुर भी सांसद निर्वाचित हो चुके हैं। इस कारण तिरहुत स्नातक क्षेत्र के लिए उप चुनाव की नौबत बनी है।

वहीं, विधान परिषद सदस्य पद से अयोग्य होने के बाद रामबली सिंह की रिक्त सीट विधानसभा कोटे की एक सीट भी रिक्त हो गई है। इस सीट पर उप चुनाव के लिए 25 जून को आयोग अधिसूचना जारी करेगा।

यह भी पढ़ें: 'Lalu Yadav हर बार हारते हैं और हर बार...', RJD सुप्रीमो के लिए ये क्या बोल गए Lalan Singh, Tejashwi पर भी किया अटैक