Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election 2022: राजद से राज्‍यसभा के लिए मीसा भारती के अलावा एक और चेहरे की है चर्चा

Rajya Sabha Election 2022 बिहार से राज्‍यसभा की पांच सीटें रिक्‍त हो रही हैं। इन सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया जल्‍द ही शुरू होने वाली है। इस बार राजद को एक सीट का फायदा होता दिख रहा है जबकि जदयू को एक सीट का घाटा हो सकता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:13 AM (IST)
Rajya Sabha Election 2022: राजद से राज्‍यसभा के लिए मीसा भारती के अलावा एक और चेहरे की है चर्चा
Rajya Sabha Election News: राज्‍यसभा चुनाव के लिए बिहार में सुगबुगाहट तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar News: राज्‍यसभा में बिहार से रिक्‍त हो रही पांच सीटों के लिए राजन‍ीतिक गहमागहमी तेज हो गई है। इनमें दो-दो सीटें भाजपा और जदयू की जबकि, एक सीट राजद की रही है। इस बार जो समीकरण बन रहे हैं, उनमें राजद को एक सीट का फायदा, जबकि जदयू को एक सीट का घाटा होना तय माना जा रहा है। भाजपा के लिए सहयोगी दलों के साथ की बदौलत यथास्‍थ‍ित‍ि रह सकती है। राजद की ओर से मीसा भारती को लगातार तीसरी बार राज्‍यसभा के लिए उम्‍मीदवार बनाया जाना तय माना जा रहा है। लालू की पार्टी की ओर से एक और नए चेहरे को राज्‍यसभा भेजने की तैयारी है।

loksabha election banner

राजद में प्रत्‍याशी के चयन की प्रक्रिया शुरू 

राज्यसभा चुनाव के लिए राजद में भी प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राबड़ी देवी के आवास में आज राजद संसदीय बोर्ड की बैठक है, जिसमें प्रत्याशी चयन के लिए लालू प्रसाद को अधिकृत कर दिया जाएगा। यह महज औपचारिकता है, क्योंकि होता वही है जो लालू परिवार चाहता है। राज्यसभा की पांच में से दो सीट राजद को मिलनी तय है। मीसा भारती का तीसरी बार भी राज्यसभा जाना तय है। दूसरी सीट को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

इन नेताओं की सीटों पर होगा चुनाव

बिहार के लिए राज्‍यसभा की जो सीटें रिक्‍त हो रही हैं, उनके लिए पिछली बार जदयू के आरसीपी सिंह, भाजपा के गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे चुने गए थे। पांचवीं सीट पर जदयू की ओर से शरद यादव को चुना गया था, जिन्‍हें बाद में दलबदल कानून के तहत अयोग्‍य घोषित कर दिया गया था। यह सीट काफी अरसे से रिक्‍त थी, लेकिन चुनाव की प्रक्रिया अब हो रही है। जदयू और भाजपा की ओर से अब तक राज्‍यसभा चुनाव की उम्‍मीदवारी को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.