Move to Jagran APP

रहें तैयार: कैबिनेट सचिवालय में 1505 पदों पर बहाली के लिए कल से रजिस्ट्रेशन शुरू

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के कैबिनेट सचिवालय विभाग में 1505 पदों पर बहाली के लिए मंगलवार के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। संबंधित जानकारी विभाग के वेबसाइट पर है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 04 Nov 2019 10:16 PM (IST)
रहें तैयार: कैबिनेट सचिवालय में 1505 पदों पर बहाली के लिए कल से रजिस्ट्रेशन शुरू
रहें तैयार: कैबिनेट सचिवालय में 1505 पदों पर बहाली के लिए कल से रजिस्ट्रेशन शुरू

पटना, जेएनएन। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) कैबिनेट सचिवालय विभाग (उर्दू निदेशालय) में तीन श्रेणी के कुल 1505 पदों के लिए रजिस्ट्रेशन मंगलवार से स्वीकार करेगा। रजिस्ट्रेशन, शुल्क और आवेदन के लिए लिंक आयोग की वेबसाइट (www.bssc.bih.nic.in) पर पांच नवंबर को उपलब्ध करा दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क 30 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे, जबकि ऑनलाइन आवेदन पांच नवंबर से चार दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। 

loksabha election banner

तीनों श्रेणी के पदों पर महिला अभ्यर्थियों को 35 फीसद क्षैतिज आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। सचिव ने बताया कि राजभाषा सहायक (उर्दू) के कुल नौ सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसमें सामान्य वर्ग के लिए तीन अनुसूचित जाति व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए दो-दो, पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एक-एक सीट निर्धारित है।

महिला अभ्यर्थियों के लिए सामान्य, एससी व अत्यंत पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में एक-एक सीटें निर्धारित हैं। आवेदन के लिए उर्दू में स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उर्दू अनुवादक के 202 पदों में महिलाओं के लिए 68 पद चिह्नित हैं।

इसमें सामान्य श्रेणी के लिए 81, अनुसूचित जाति के लिए 32, एसटी के लिए दो, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 24, पिछड़े वर्ग की महिला के लिए छह और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 20 सीटों निर्धारित हैं। सबसे अधिक 1294 पद सहायक उर्दू अनुवादक के हैं। इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को इंटर या समकक्ष में उर्दू विषय में कम से कम 100 अंका की परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है।

सामान्य के लिए 518, अनुसूचित जाति के लिए 207, अनुसूचित जनजाति के लिए 13, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 233, पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 39 तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 129 पद चिह्नित हैं। इसके अलावा फर्जी नाम और पता के आधार पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.