Move to Jagran APP

Ram Navami: पटना के महावीर मंदिर में चार लाख भक्त करेंगे राम भक्त हनुमान के दर्शन, 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार

Ram Navami 2023 रामनवमी के मौके पर पूरा पटना शहर राममय नजर आ रहा है। पटना के महावीर मंदिर में गुरुवार सुबह दस बजे से पूजा होगी। बुधवार मध्यरात्रि से ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट खोल दिए गए हैं।

By prabhat ranjanEdited By: Roma RaginiPublished: Thu, 30 Mar 2023 09:23 AM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 10:10 AM (IST)
Ram Navami: पटना के महावीर मंदिर में चार लाख भक्त करेंगे राम भक्त हनुमान के दर्शन, 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार
रामनवमी को लेकर महावीर मंदिर पटना सजधज कर तैयार

पटना, जागरण संवाददाता। 30 मार्च को यानी आज रामनवमी (Ram Navami 2023) है। रामनवमी के दिन भगवान राम का जन्म हुआ था। ऐसे में रामनवमी को लेकर पूरा पटना शहर राममय नजर आ रहा है। महावीर मंदिर भी रामनवमी को लेकर सज-धज कर तैयार हो गया है।

loksabha election banner

रामजन्मोत्सव के मौके पर महावीर मंदिर में लगभग चार लाख भक्तों की आने की संभावना है। भक्तों के लिए लगभग 20 हजार किलो नैवेद्यम तिरुपति के कारीगरों से बनवाया गया है। नैवेद्यम बिक्री के लिए 14 काउंटर बनाए गए हैं।

पटना जंक्शन प्रवेश द्वार एक पर, पटना जंक्शन ऑटो स्टैंड, डाकबंगला चौराहा, जीपीओ गोलंबर, वीर कुंवर सिंह पार्क समेत महावीर मंदिर परिसर में नैवेद्यम श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध रहेगा।

महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि बुधवार की मध्यरात्रि सवा दो बजे से मंदिर का द्वार भक्तों के लिए खुल गया। वहीं, रामनवमी पर सुबह 10 बजे से महावीर मंदिर परिसर में पूजा प्रारंभ होगा और हनुमान ध्वज बदले जाएंगे।

16 बड़े स्क्रीन पर लाइव दर्शन की व्यवस्था

मंदिर में दोपहर में साढ़े ग्यारह बजे से साढ़े बारह बजे तक भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। ऐसे भक्त जिनके हाथ में प्रसाद होगा, वे पंक्ति में खड़े होकर मंदिर के उत्तरी प्रवेश द्वार से प्रवेश करेंगे। महावीर मंदिर के गर्भगृह में विराजमान हनुमान के दोनों विग्रहों और राम दरबार के लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 16 बड़े स्क्रीन लगाए जाएंगे।

श्रद्धालुओं के लिए शरबत-पानी की व्यवस्था

भक्तों को वीर कुंवर सिंह पार्क तक ले जाने के लिए महावीर मंदिर के सामने, रेल इंजन के समीप और डाकबंगला चौक से मुफ्त बस फेरी सेवा का प्रबंध मंदिर की ओर से किया गया है। गर्मी और धूप को देखते हुए भक्तों के लिए जगह- जगह पर पानी और शरबत की व्यवस्था की जाएगी।

ड्रोन से की जाएगी पुष्प वर्षा

भगवान के दर्शनों के लिए बुधवार देर शाम से ही भक्त पहुंचने लगे थे। आधी रात बाद पट खुलते ही जयकारे लगाने लगे। जय श्रीराम के जयघोष, बैंड-बाजे और आकर्षक झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। वहीं, ड्रोन से दोपहर 12 बजे मंदिर परिसर पर गेंदे और गुलाब की वर्षा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.