Move to Jagran APP

ट्रेनों पर कोहरे के असर की जानकारी देगा यह एप, यात्रा में मिलेगी मदद

ट्रेनों पर कोहरे के असर की जानकारी देने वाला एक एप आ गया है। रेलवे ने इसे जारी किया है। इसकी मदद से यात्री ट्रेनों की स्थिति जान यात्रा का प्लान बना सकेंगे।

By Edited By: Published: Thu, 29 Dec 2016 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2016 10:26 PM (IST)
ट्रेनों पर कोहरे के असर की जानकारी देगा यह एप, यात्रा में मिलेगी मदद

पटना [जेएनएन]। रेलवे ने कोहरे से ट्रेनों के परिचालन पर पड़ने वाले असर की जानकारी देने वाले एक एप को लांच किया है। यह फॉग अलर्ट फीचर है जो कोहरे और धुंध के कारण ट्रेनो के विलंब से परिचालन की सटीक जानकारी देता है। दशमेश गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव में पटना आने वाले श्रद्धालुओ के लिए यह काफी मददगार हो सकता है। प्रकाशपर्व को लेकर एक से पांच जनवरी तक पटना मे कई समारोह आयोजित होंगे। यह समय मध्य सर्दी का है और उस दौरान कोहरे की आशंका बनी रहेगी।

loksabha election banner

गौरतलब यह कि बिहार आने वाली 80 फीसद ट्रेनों के परिचालन पर कोहरे का असर पड़ता है। प्रकाशोत्सव में सर्वाधिक श्रद्धालु पंजाब-हरियाणा और दिल्ली से आ रहे हैं। उधर की ट्रेनें उत्तर प्रदेश होकर ही पटना आती हैं और इन दिनों वहां घना कोहरा पड़ रहा है। पिछले एक सप्ताह कोहरे के कारण दिल्ली से पटना के बीच 90 से अधिक ट्रेनें काफी विलंब से चलीं।

FLASHBACK 2016 : रक्षा मंत्रालय तलब; चर्चा में रहे रॉकी, शहाबुद्दीन व राजबल्लभ

फॉग अलर्ट एप से रेल यात्रियों को किसी खास स्टेशन पर विलंब की संभावना का पता लगाने मे मदद मिलेगी। एप से यात्रियो को सफर की योजना बनाने और टिकट बुकिंग कराने मे मदद मिलेगी। अगर यात्रियों को ट्रेनों के परिचालन पर पड़ने वाले असर की पूर्व जानकारी रहे तो वे सुखद यात्रा की तैयारी कर सकते हैं।

FLASHBACK 2016 : मेधा घोटले की आइकॉन बनी प्रोडिकल गर्ल रूबी, कटघरे में तोमर

'रेल यात्री' के सीईओ मनीष राठी बताते हैं कि यह फीचर डाटा इंटेलीजेंस के आधार पर काम करता है। मोबाइल टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर यह स्थिति का विश्लेषण करता है।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.