पटना [जेएनएन]। रेलवे ने कोहरे से ट्रेनों के परिचालन पर पड़ने वाले असर की जानकारी देने वाले एक एप को लांच किया है। यह फॉग अलर्ट फीचर है जो कोहरे और धुंध के कारण ट्रेनो के विलंब से परिचालन की सटीक जानकारी देता है। दशमेश गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव में पटना आने वाले श्रद्धालुओ के लिए यह काफी मददगार हो सकता है। प्रकाशपर्व को लेकर एक से पांच जनवरी तक पटना मे कई समारोह आयोजित होंगे। यह समय मध्य सर्दी का है और उस दौरान कोहरे की आशंका बनी रहेगी।

गौरतलब यह कि बिहार आने वाली 80 फीसद ट्रेनों के परिचालन पर कोहरे का असर पड़ता है। प्रकाशोत्सव में सर्वाधिक श्रद्धालु पंजाब-हरियाणा और दिल्ली से आ रहे हैं। उधर की ट्रेनें उत्तर प्रदेश होकर ही पटना आती हैं और इन दिनों वहां घना कोहरा पड़ रहा है। पिछले एक सप्ताह कोहरे के कारण दिल्ली से पटना के बीच 90 से अधिक ट्रेनें काफी विलंब से चलीं।

FLASHBACK 2016 : रक्षा मंत्रालय तलब; चर्चा में रहे रॉकी, शहाबुद्दीन व राजबल्लभ

फॉग अलर्ट एप से रेल यात्रियों को किसी खास स्टेशन पर विलंब की संभावना का पता लगाने मे मदद मिलेगी। एप से यात्रियो को सफर की योजना बनाने और टिकट बुकिंग कराने मे मदद मिलेगी। अगर यात्रियों को ट्रेनों के परिचालन पर पड़ने वाले असर की पूर्व जानकारी रहे तो वे सुखद यात्रा की तैयारी कर सकते हैं।

FLASHBACK 2016 : मेधा घोटले की आइकॉन बनी प्रोडिकल गर्ल रूबी, कटघरे में तोमर

'रेल यात्री' के सीईओ मनीष राठी बताते हैं कि यह फीचर डाटा इंटेलीजेंस के आधार पर काम करता है। मोबाइल टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर यह स्थिति का विश्लेषण करता है।