मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पटना [जेएनएन]। पूर्व विदेश मंत्री व वरिष्‍ठ भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) नहीं रहीं। मंगलवार की रात उनका हृदयाघात के कारण निधन हो गया। इस घटना से देश में शोक की लहर है। उनके निधन पर बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान (Fagu Chauhan), मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) व उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) सहित अनेक नेताओं ने शोक व्‍यक्‍त किया है। सबों ने उनके निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि वे बहुत याद आएंगी। फिल्‍म अभिनेता व पूर्व सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने भी सुषमा स्‍वराज को याद किया। वहीं राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने भी ट्वीट कर दुख जताया। उन्‍होंने कहा कि मैं उनके निधन से मर्माहत हूं। 


राज्‍यपाल व मुख्‍यमंत्री-उपमुख्‍यमंत्री ने कही से बात

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने अपने शोक संदेश में कहा है कि देश ने एक अत्यंत लोकप्रिय और मानवीय संवेदना से परिपूर्ण नेता को खो दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सुषमा स्वराज एक प्रखर वक्ता और कुशल नेता थीं। देश हित और लोक कल्याण के लिए उनके किए गए कार्यों को देश सदैव याद रखा जाएगा। उनकी कमी खलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मर्माहत हैं।  बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा कि उन्‍होंने सुषमा स्‍वराज को पहली बार तब सुना था जब वे 22 वर्ष की थीं। उस दौरान 1977-80 के बीच वे जॉर्ज फर्नांडीस (George Fernandes) के साथ बिहार के मुजफ्फरपुर आई थीं।


लालू ने ट्वीट कर जताया दुख 
भाजपा नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने भी शोक जताया है। लालू ने बुधवार को ट्वीट करके को सुषमा को प्रखर वक्ता और प्रभावशाली सांसद बताया है। उन्होंने कहा कि सुषमा के असामयिक निधन से दुखी और मर्माहत हूं। मंगलवार को देर रात पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भी शोक संवेदना व्यक्त की थी। राजद नेताओं ने कहा था कि सुषमा की सादगी नई पीढ़ी की महिला नेताओं को प्रेरित करती रहेगी। 

असामयिक निधन से देश को अपूरणीय क्षति: पासवान

केंद्रीय मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) सुप्रीमो रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने ट्वीट किया है कि सुषमा स्वराज के निधन के दुःखद समाचार को सुनकर वे स्तब्ध हैं। उनका असामयिक निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है।



सुषमा का निधन झकझोर देने वाली खबर: गिरिराज

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने अपने ट्वीट में लिखा है कि सुषमा स्‍वराज का निधन झकझोर देने वाली खबर है। यह ख़बर तो सदमा दे गया।



सामने प्रतीत हो रहा वो मुस्कुराता चेहरा: अश्विनी चौबे

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Ashwini Choubey) ने कहा है कि वे निशब्द व स्तब्ध हैं। सुषमा स्‍वराज को विलक्षण प्रतिभा की धनी, कुशल संगठनकर्ता, ओजस्वी वक्ता लोकप्रिय जन नायिका बताते हुए उन्‍होंने कहा कि उनका हंसता मुस्कुराता चेहरा सामने प्रतीत हो रहा है। 


शत्रुघ्‍न सिन्‍हा बोले- साथ में काम करने का मिला था मौका

फिल्‍म स्‍टार व पूर्व सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने भी दिवंगत सुषमा स्‍वराज को याद किया। कहा कि मुझे सुषमा जी के साथ काम करने का मौका मिला था। वे पीएम मैटेरियल थीं, लेकिन कुछ लोगों को जलन हुआ था। उन्‍होंने कहा कि सुषमा जी ने हमें बीजेपी छोड़ने से रोका था। उनका पटना एम्‍स के निर्माण में महत्‍वपूर्ण योगदान था। उनकी भरपाई नहीं हो सकती है। भारतीय राजनीति के लिए सुषमा स्‍वराज का जाना अपूरणीय क्षति है। 

राजनीति को नया आयाम देने वाली नेता: रूडी

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी (Rajiv Pratap Rudy) ने सुषमा स्वराज को याद करते हुए ट्वीट में लिखा कि वे देश की राजनीति को नया आयाम देने वाली नेता थीं।

बहुत याद आएंगी सुषमा स्‍वराज: शाहनवाज

बीजेपी के प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने कहा कि सुषमा स्‍वराज का जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है। अपने शोक संदेश में कहा कि वे बहुत याद आएंगी।

सुषमा को बताया जुझारू और कर्मठ नेता

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय चौधरी (Vijay Choudhary) ने अपने शोक संदेश में कहा कि सुषमा स्वराज का जाना अत्यन्त दुखद है। विधान परिषद् के सभापति हारूण रशीद (Harun Rashid) ने कहा कि वे एक जुझारू और कर्मठ नेता थीं।

सादगीपसंद, कर्तव्यनिष्ठ व ईमानदार नेता

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने ट्वीट कर कहा कि सुषमा स्वराज के निधन की खबर से वे स्तब्ध हैं। वे सादगीपसंद, कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदार और आदर्शवादी थीं। बीजेपी विधायक नितिन नवीन (Nitin Navin) ने उन्‍हें अभिभावक तुल्य बताते हुए कहा कि उन्होंने कई बार मार्गदर्शन किया था। नितिन नवीन ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 को लेकर जब वे लोग लाल चौक पर विरोध-प्रदर्शन करने गए थे तो वे लगातार चिंतित रहीं थीं।

इन्‍होंने भी दी श्रद्धांजलि

सुषमा स्‍वराज के निधन पर राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) नेता व पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी Rabri Devi), पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) तथा सांसद मीसा भारती (Misa Bharti) ने भी शोक संवेदना व्यक्त की है। राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने कहा है कि भारतीय राजनीति ने एक प्रखर नेता को खो दिया है। हिंदुस्‍तानी अवामा मोर्चा (HAM) सुप्रीमो व पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi), बिहार कांग्रेस अध्‍यक्ष मदन मोहन झा (Madan Mohan Jha) सहित पक्ष-विपक्ष के अन्‍य अनेक नेताओं ने भी सुषमा स्‍वराज के निधन पर शोक-संवेदन व्‍यक्‍त की है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप