Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार वालों ध्यान दें... अब आपके घर तक पहुंचेगा ट्रैफिक चालान, पढ़ लें परिवहन विभाग का पूरा प्लान

Bihar News Today अब बिहार के प्रत्येक जिलों में पटना की तर्ज पर चालान कटेंगे। इन कैमरों के माध्यम से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् की बैठक में यह फैसला लिया गया है। सीसीटीवी कैमरों से डाटा जुटाए जाएंगे। इसका उपयोग यातायात प्रबंधन में किया जा सकेगा। यातायात से जुड़ी सुविधाओं में भी डाटा मदद करेगा।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Published: Thu, 14 Mar 2024 09:36 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 10:42 AM (IST)
बिहार में घर-घर पहुंचेगा ट्रैफिक चालान (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना।  Bihar News Today: राजधानी पटना की तर्ज पर जल्द ही राज्य के सभी 38 जिला मुख्यालयों के प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों के माध्यम से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। खासकर बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों का चालान काटा जाएगा।

loksabha election banner

बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया है। बिहार सड़क सुरक्षा परिषद्, परिवहन विभाग जल्द ही जिला मुख्यालयों में सीसीटीवी लगाने के लिए टेंडर प्रकाशित करेगा। पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और बिहारशरीफ में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लगाए जा रहे कैमरों से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी। शेष शहरों में बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् द्वारा कैमरे लगाकर निगरानी की जाएगी।

अपराधियों पर भी नजर, डाटा संग्रह भी होगा 

सभी जिला मुख्यालयों के प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से यातायात नियम तोड़ने वालों पर सख्ती तो होगी ही, अपराधियों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सकेगी। सीसीटीवी कैमरों से जुटाए गए डाटा का उपयोग यातायात प्रबंधन में किया जा सकेगा। यातायात से जुड़ी सुविधाओं में भी डाटा मदद करेगा।

पटना में 99 प्रतिशत सवार पहनते हैं हेलमेट  

राज्य में सबसे पहले पटना में ही कैमरों से चालान काटने की शुरुआत हुई। वर्ष 2018 में राजधानी के विभिन्न मुख्य चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से चालान काटा जाने लगा। स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के जरिए निगरानी और बढ़ी।परिवहन और पुलिस की सख्ती की वजह से हेलमेट पहनने वालों की प्रतिशतता में वृद्धि हुई है। वर्तमान में लगभग 99 प्रतिशत दोपहिया वाहन चालक और पीछे बैठने वाले सवार हेलमेट पहनते हैं।

बिना हेलमेट 1628 लोगों की दुर्घटना में मौत 

परिवहन विभाग के अनुसार, राज्य में वर्ष 2022 में कुल 10 हजार 801 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं। इन सड़क दुर्घटनाओं में आठ हजार 898 लोगों की मृत्यु हुई, जिनमें 1628 ऐसे लोग थे जो दोपहिया वाहन पर बिना हेलमेट सवारी कर रहे थे। सड़क सुरक्षा के तहत बाइक सवारों की जान बचाने के लिए सभी जिलों में यह पहल की जा रही है।

सड़क दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य से जिला मुख्यालयों में सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी एवं जुर्माना लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत प्रमंडलीय मुख्यालयों में तीन-तीन जबकि अन्य जिला मुख्यालयों के दो-दो चौराहों को चिन्हित करते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस संबंध में अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) से प्रस्ताव मांगा गया है।

- संजय कुमार अग्रवाल, सचिव, परिवहन विभाग

यह भी पढ़ें

Muslim in Bihar: ये हैं बिहार के टॉप 5 मुस्लिम आबादी वाले जिले, इस शहर में तो हिंदू से भी अधिक है जनसंख्या

Tejashwi Yadav: 'मैं नीतीश कुमार के साथ केवल...', तेजस्वी यादव ने गिनवाई मजबूरी, पिछली सरकार की खोल दी पोल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.