Move to Jagran APP

Patna News: एक छत के नीचे होंगे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय, सितंबर मध्य तक हो जाएगा तैयार, मिलेंगी ये सुविधाएं

Patna News पटना में अब एक छत के नीचे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय होंगे। इस मुख्य भवन से कुल 39 विभाग संचालित होंगे। इसकी डिजाइन काफी आकर्षक बनाने की कोशिश हो रही है। समाहरणालय भवन टोटल पांच फ्लोर का होगा। वहीं अब एक जगह कार्यालय होने से समन्यवय स्थापित करने में परेशानी नहीं होगी। इसमें तीन कॉन्फ्रेंस रूम होंगे।

By Mritunjay Mani Edited By: Sanjeev Kumar Wed, 10 Jul 2024 10:30 PM (IST)
एक छत के नीचे होंगे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय(जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Patna News: एक छत के नीचे जिला प्रशासन के सभी कार्यालय होंगे। 10.74 एकड़ में बन रहे मुख्य भवन से 39 विभाग संचालित होंगे। सितंबर मध्य तक तैयार हो जाएगा। इसकी डिजायन विद्यमान एवं आधुनिक वास्तुशैली का सरलीकृत मेल है। समाहरणालय भवन बेसमेंट एवं भूतल के अलावा पांच फ्लोर का होगा।

केंद्रीय समाहरणालय भवन के अतिरिक्त परिसर में दो और ब्लाक एसडीओ एवं डीडीसी ब्लाक तथा डिस्ट्रिक्ट बोर्ड आफिस एवं बहुउपयोगी (मल्टी-यूटिलिटी) भवन ब्लाक रहेगा। एसडीओ एवं डीडीसी ब्लाक में बेसमेंट एवं भूतल के अलावा चार फ्लोर रहेगा। यह जानकारी भवन निर्माण विभाग के सचिव सह पटना प्रमंडल के आयुक्त कुमार समाहरणालय के नए भवन के निर्माण कार्य में प्रगति की समीक्षा के दौरान दी तथा अद्यतन स्थिति का जायजा लिया।

बैठक का आयोजन भवन निर्माण विभाग के सभाकक्ष में किया गया। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह ने आयुक्त के संज्ञान में निर्माण कार्यों में प्रगति के बारे में विभिन्न तथ्यों को लाया।

कुमार रवि ने फ्लोरवाईज एवं ब्लाकवाइज़ टाईमलाइन के अनुसार प्रगति, प्रवेश-निकास कन्ट्रोल, आपातकालीन स्थिति में व्यवस्थित निकासी की सुविधा, अन्य सुरक्षात्मक एवं आपातकालीन व्यवस्था, अग्नि सुरक्षा, पीएएस एवं इंटरकाम की व्यवस्था, शौचालय, वेंटिलेशन, प्रकाश, कामन एरिया सहित सभी बिंदुओं पर एक-एक कर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि नए समाहरणालय भवन का निर्माण कार्य 18 मई 2022 को प्रारंभ किया गया था। जिलेवासियों को सितंबर मध्य तक भवन सौगात के रूप में मिलेगा। निर्माण कार्य में भौतिक प्रगति काफी अच्छी है। काम तेज़ी से हो रहा है।

समाहरणालय भवन परिसर में लगभग 205 ओपेन पार्किंग एवं लगभग 240 बेसमेंट पार्किंग की सुविधा रहेगी। 200 से 225 की संख्या में सीसीटीवी कैमरा लगा रहेगा। 200 लोगों के बैठने के लिए एक कॉन्फ्रेन्स रूम, 80 लोगों के लिए दूसरा कॉन्फ्रेन्स रूम तथा 40 लोगों के लिए एक अन्य कॉन्फ्रेन्स रूम रहेगा।

ये भी पढ़ें

Pappu Yadav: 'मैं मुसलमान भाइयों के पैर पकड़ता हूं...', रुपौली पर पप्पू यादव ने खेल दिया दांव, क्या होगा खेला?

Prashant Kishor: '2025 चुनाव के बाद नीतीश कुमार...', प्रशांत किशोर के दावे से सियासी पारा हाई; अब क्या करेगी JDU?