Move to Jagran APP

Bihar Panchayat By Election: बिहार में पंचायत उपचुनाव की कभी भी हो सकती है घोषणा, चुनाव आयोग ने तेज की तैयारी

राज्य में 2021 के पंचायत आम चुनाव के बाद यह पहला उपचुनाव है। इसमें जिला परिषद सदस्य के आठ पद पंचायत समिति सदस्य के 44 ग्राम पंचायत मुखिया के 47 ग्राम कचहरी सरपंच के 53 ग्राम पंचायत सदस्य के 551 और ग्राम कचहरी के पंच के 2783 पद शामिल हैं।

By Raman ShuklaEdited By: Yogesh SahuPublished: Sat, 22 Apr 2023 08:28 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2023 08:28 PM (IST)
Bihar Panchayat By Election: बिहार में पंचायत उपचुनाव की कभी भी हो सकती है घोषणा, चुनाव आयोग ने तेज की तैयारी
Bihar Panchayat By Election: बिहार में पंचायत उपचुनाव की कभी भी हो सकती है घोषणा, आयोग ने तेज की तैयारी

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उपचुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। सरकार से अनुमति मिलते ही आयोग कभी भी कार्यक्रम घोषित कर देगा।

loksabha election banner

आयोग उपचुनाव वाली त्रिस्तरीय पंचायतों में अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 25 अप्रैल को करने की तैयारी में जुटा है।

राज्य में 2021 के पंचायत आम चुनाव के बाद यह पहला उपचुनाव है, जिसमें 3489 पदों के लिए चुनाव की तैयारी हो रही है।

इसमें जिला परिषद सदस्य के आठ पद, पंचायत समिति सदस्य के 44, ग्राम पंचायत मुखिया के 47, ग्राम कचहरी सरपंच के 53, ग्राम पंचायत सदस्य के 551 और ग्राम कचहरी के पंच के 2783 पद शामिल हैं।

16 मई तक जाति आधारित गणना का काम पूरा होना है। शिक्षकों की जाति आधारित गणना में अहम भूमिका है। शिक्षक ही घर-घर जाकर जाति आधारित गणना का काम पूरा कर रहे हैं।

ऐसे में संभव है कि राज्य सरकार आयोग को उपचुनाव कार्यक्रम घोषित करने की अनुमति दे सकता है। कारण यह है कि उपचुनाव कराने की जिम्मेदारी भी शिक्षकों पर है।

इसी आधार पर आयोग भी चुनाव की तैयारियां सुनिश्चित कर रहा है। आयोग द्वारा जहां पर उपचुनाव कराया जाना है, वहां के लिए वर्ष 2023 की भारत सरकार द्वारा जारी अंतिम मतदाता सूची के आधार पर मतदाता सूची तैयार की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.