पटना । फुलवारीशरीफ और दानापुर अंचल के किसान लगान की राशि ऑनलाइन जमा करने लगे हैं। अब राजस्व कर्मचारियों के आने का इंतजार खत्म हो गया है। यह व्यवस्था पूरे जिले में लागू होने में अभी समय लगेगा। ऑनलाइन लगान रसीद और दाखिल खारिज या जमीन की जानकारी के लिए आप www.द्यह्मष्.ढ्डद्बद्ध.ठ्ठद्बष् देख सकते हैं।

जिले के सात अंचलों दानापुर, फुलवारी, मसौढ़ी, पुनपुन, अथमलगोला, बेलछी, मनेर प्रखंड में ऑनलाइन दाखिल-खारिज होने लगा है। 15 अगस्त तक जिले के सभी 23 अंचलों में यह सुविधा बहाल करने की तैयारी है। इसके लिए अंचलों में दिन-रात कार्य चल रहा है। क्रमवार तरीके से यह व्यवस्था जिले के सभी अंचलों में लागू की जा रही है। अगले सप्ताह के अंत तक नौ अंचलों में ऑनलाइन दाखिल- खारिज की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। पटना सदर, फतुहा, बिहटा, घोसवरी, बख्तियारपुर, बिक्रम, दनियावां, धनरुआ और नौबतपुर में ऑनलाइन दाखिल-खारिज की सुविधा का इंतजार खत्म होने वाला है।

पटना जिला में 13 लाख भू-धारी हैं। सबकी जमीन की कागजात को ऑनलाइन किया जा रहा है। कंप्यूटर में इंट्री का कार्य पूरा हो गया है। किसी प्रकार की शिकायत भी ऑनलाइन करनी है। राजस्व कर्मचारी और अंचलाधिकारी जांच रिपोर्ट भी ऑनलाइन करेंगे। भूमि से जुड़ी व्यवस्था में पारदर्शिता आने का प्रयास चल रहा है। अपर समाहर्ता वजैनुद्दीन अंसारी और प्रभारी पदाधिकारी राजस्व मनोज झा इस कार्य को अंचलाधिकारियों से समन्वय स्थपित कराकर अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

---------

हल्का कर्मचारी शत-प्रतिशत कंप्यूटरीकृत जमाबंदी का सत्यापन कर रहे हैं। सभी अंचलाधिकारी इसकी निगरानी के साथ कंप्यूटरीकृत जमाबंदियों के 10 प्रतिशत का खुद सत्यापन कर रहे हैं। पारदर्शिता के लिए अंचल कार्यालयों में सत्यापित कंप्यूटरीकृत जमाबंदी की हार्ड कॉपी भी रखी जाएगी।

- कुमार रवि, जिलाधिकारी, पटना

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप