Move to Jagran APP

पटना पहुंचा मानसून , आज और कल उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश की संभावना

बिहार में मंगलवार तक मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है। इस साल पूरे देश में अच्छी बारिश के आसार हैं लेकिन बिहार में औसत बारिश के ही आसार हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2016 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 01:23 PM (IST)
पटना पहुंचा मानसून , आज और कल उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश की संभावना

पटना [वेब डेस्क]। इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं, मौसम विभाग के अनुसार पटना में मॉनसून ने आज दस्तक दी है। विभाग के मुताबिक आज और कल उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश की संभावना बताई गई है। इसके साथ ही नेपाल से सटे इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

कल ही मॉनसून के पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड होते हुए बिहार पहुंचने का अनुमान लगाया गया था था। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूरब से आ रही नमी के कारण प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार से भारी बारिश होने की संभावना जताई गई थी । विभाग ने बताया था कि इसका असर राजधानी सहित बिहार के ज्यादातर हिस्सों पर पड़ेगा। पटना में अभी हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं।

दिल्ली से मालिक के बेटे को लेकर भागने वाला नौकर पटना जंक्शन पर गिरफ्तार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अरेबियन सी से चली मानसूनी हवाएं बिहार पहुंचते-पहुंचते कमजोर हो जा रही हैं जिसकी वजह से मध्य और दक्षिण बिहार में बारिश अच्छी बारिश नहीं हो रही है। वहीं बंगाल और नेपाल से आ रही नमी के कारण बिहार के उत्तर और पूर्वी हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है।

पूर्वानुमान के मुताबिक देश में इस साल अच्छी बारिश होगी, लेकिन बिहार में यह बारिश अपने औसत के आस-पास ही रहेगी। पटना, गया जैसे जिलों में बारिश को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि यहां कितनी बारिश होगी?

हिमालय से सटे इलाकों में बारिश अधिक

मॉनसून को लेकर यह भविष्यवाणी की गयी थी कि 2016 का मॉनसून बहुत अय्छा रहेगा, लेकिन बिहार में 11 जून तक पहुंचने वाला मॉनसून 17 जून की शाम में पहुंचा और उसके बाद भी पूरे बिहार को अपने आगोश में लेने में काफी समय लग रहा है।

जिस रास्ते मॉनसून बिहार में आया है, वहां से सटा हिमालय है, जहां का मौसम ऐसे भी खुशनुमा रहता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मॉनसून के हिमालय में टकराने के बाद भी अब तक उसकी नमी दूर तक नहीं फैल पायी है। बादल अब भी काफी ऊंचाई पर है। ऐसे में वहां तो बारिश हो रही है, लेकिन उसके आगे परेशानी हो रही है।

मॉनसून आने के बाद भी पटना में गरमी

बिहार में मॉनसून की इंट्री शुक्रवार को ही हो गयी, लेकिन पटना में सोमवार को हुई तेज धूप ने लोगों को परेशान कर दिया। सुबह में आयी धूप के बाद कभी-कभी बादल दिखाई देते थे, लेकिन उसके बाद वे गायब हो जाते थे।

कब कितनी हुई बारिश

2015 25%

2014 17 %

2013 30 % कम

2012 20 % कम

2011 4 % अधिक

2010 23 % कम

2009 29 % कम

2008 6 % अधिक

2007 23 % अधिक

2006 19 % कम

2005 27 % कम

कहा मौसम निदेशक एके सेन ने

मौसम विज्ञान निदेशक एके सेन ने कहा कि मंगलवार तक मॉनसून पटना पहुंच जायेगा। फिलहाल मॉनसून की रफ्तार में कोई कमी नहीं आयी है और पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार में बारिश अच्छी होगी। जहां तक पटना व गया को देखा जाये, तो यहां तक मॉनसून आने के बाद बदलाव होता है। जहां तक बिहार में मॉनसून पहुंचा है, वहां अच्छी बारिश हो रही है।

वैज्ञानिक एके सेन बताते हैं कि मानसून की रफ्तार मध्यम है। बिहार तक अभी बेहद मजबूत सिस्टम नहीं पहुंच पा रहे हैं। प्रदेश में मुख्य रूप से उत्तर-पूर्वी हिस्से से आने वाली नमी के कारण तेज बारिश होती है। जो पिछले 24 घंटे से एक्टिवेट हुआ है। इसलिए अगले तीन दिनों में बिहार के बाकी हिस्सों में भी अच्छी बारिश शुरू हो जाएगी।

- एके सेन, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्रअभी 33 से 37 के बीच बना हुआ है तापमान

लगातार चल रही पुरवइया हवा और पूर्वी बिहार से आ रही नमी के कारण बिहार के लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। हवा की रफ्तार 11 से 18 किलोमीटर प्रतिघंटे के बीच बनी हुई है। शाम में छा रहे बादलों के कारण उमस बढ़ रहा है। कुछ हिस्सों में उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है।

रेलवे पुलिस ने बेटिकट यात्री को दी लाश उठाने की 'सजा' बीस साल से भुगत रहा आरोपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.