पटना, जागरण संवाददाता। राजधानी के मिलर हाईस्कूल (देवीपद चौधरी शहीद स्मारक हाईस्कूल) के नए भवन के उद्घाटन के एक साल बाद गुरुवार से पढ़ाई शुरू हो गई। इस भवन का उद्घाटन पूर्व शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने पिछले वर्ष किया था, लेकिन आधारभूत संरचना निगम ने भवन को स्कूल प्रबंधन को नहीं सौंपा था। इस कारण विद्यार्थियों को परेशानी हो रही थी। इस मामले को दैनिक जागरण ने 18 नवंबर के अंक में ‘उद्घाटन के साल भर बाद भी नहीं मिला नया भवन’ शीर्षक से प्रकाशित किया था।

इसके बाद आधारभूत संरचना निगम के अधिकारी हरकत में आए और भवन को युद्धस्तर पर तैयार कर बुधवार को स्कूल के प्राधानाचार्य विनय कुमार सिंह को सौंप दिया। गुरुवार से नए भवन में पढ़ाई शुरू हो गई। प्रधानाचार्य ने कहा कि नए भवन में पढ़ाई शुरू होने से विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही स्कूल का माहौल भी बदलेगा। वर्तमान में मिलर स्कूल में 1,068 विद्यार्थी अध्ययन कर रहे हैं। स्कूल के पुराने भवन में केवल सात कमरे हैं। सभी बच्चों को एक साथ आने पर बैठने में काफी परेशानी हो रही थी। गुरुवार को नौवीं कक्षा की पढ़ाई नए भवन में शुरू हो गई है।

मिलर स्कूल के मैदान की बुकिंग पर लगेगी रोक 

1919 में स्थापित मिलर स्कूल के प्रधानाचार्य विनय कुमार सिंह ने कहा कि कई समारोह के आयोजन के लिए स्कूल मैदान की बुकिंग होती है, जिस रोक लगाई जाएगी। स्कूल प्रशासन अब किसी को बुकिंग के लिए एनओसी नहीं प्रदान करेगा। यहां पर मेला लगने एवं अन्य कार्यक्रम होने से बच्चों की शिक्षण एवं खेलकूद बाधित हो रहा है। इस संबंध में विभाग को भी अवगत करा दिया गया है।

Edited By: Aditi Choudhary

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट