Move to Jagran APP

आप भी तो नहीं खा रहे 'Memory Power' बढ़ाने की दवा, जानिए कितना है खतरनाक

परीक्षा शुरू होते ही याददाश्त बढ़ाने की दवा की मांग बहुत बढ़ जाती है लेकिन एेसी दवाओं का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक होता है। इन दवाओं से मेमोरी पॉवर नहीं बढ़ती..

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 09:42 AM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 10:39 PM (IST)
आप भी तो नहीं खा रहे 'Memory Power' बढ़ाने की दवा, जानिए कितना है खतरनाक
आप भी तो नहीं खा रहे 'Memory Power' बढ़ाने की दवा, जानिए कितना है खतरनाक

भागलपुर [अशोक अनंत]। परीक्षाएं निकट आते ही दवा दुकानों में याददाश्त बढ़ाने के नाम पर उपलब्ध दवाओं की बिक्री बढ़ जाती है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसी दवाओं के सेवन से छात्रों की याददाश्त कतई नहीं बढ़ती हैं। उल्टे उन्हें शारीरिक रूप से अन्य नुकसान उठाने पड़ते हैं। युवाओं को ऐसी दवाएं खाने की आदत सी पड़ जाती है। वे एडिक्ट बन सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसी दवाओं से होने वाले नुकसान से चिंतित होकर आइएमए की जिला इकाई ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर इनकी बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। इस पत्र के बाद बिहार में ऐसी दवाओं की बिक्री और नुकसान पर चर्चा तेज हो गई है। 

दवा बिक्री पर रोक लगाने की अपील की 

आइएमए के सचिव वीरेंद्र कुमार बादल ने स्वास्थ्य मंत्री से याददाश्त बढ़ाने वाली दवाओं की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। पत्र में कहा गया है कि मात्र 13 फीसद डॉक्टर वैसे मरीज को ऐसी दवा खाने की सलाह देते हैं जिन्हें नींद नहीं आती है और वे तनाव में रहते हैं। 83 फीसद दवाएं बिना डॉक्टर की पुर्जी के ही बेची जा रही हैं। 

नहीं बनती हैं याददाश्त बढ़ाने वाली दवाएं 

डॉक्टरों का कहना है कि वास्तव में याददाश्त बढ़ाने के लिए अबतक कोई दवा नहीं बनाई गई है। मेडिकल लिट्रेचर में भी ऐसा कोई जिक्र नहीं है। जो दवाएं याददाश्त बढ़ाने के नाम पर बेची जा रहीं, उसके दुष्प्रभाव से छात्र बीमार पड़ सकते हैं। 

छात्रों की घबराहट का लाभ उठाती हैं दवा कंपनियां 

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के मेडिसीन विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एके पाण्डेय ने कहा कि दवा कंपनियां छात्रों की घबराहट का लाभ उठाने में माहिर हैं। वे उनकी मन:स्थिति को  भांप कर उनका आर्थिक दोहन करती हैं। सभी डॉक्टर जानते हैं कि ऐसी कोई दवा बनती ही नहीं है। इसलिए वे कभी भी छात्रों को इस तरह की दवा खाने की सलाह नहीं देते हैं। 

छोटे शहर में भी ऐसी दवाओं की रोजाना बिक्री 25 हजार तक 

बाजार में आयुर्वेद और एलोपैथ की आधा दर्जन से अधिक ऐसी दवाएं उपलब्ध हैं। जिला केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष घनश्याम कोटरीवाल के मुताबिक जिले में प्रतिदिन 20 से 25 हजार की ऐसी दवाएं बिकती हैं। परीक्षा के समय इनकी बिक्री और भी बढ़ जाती है। 

दवा का होता है दुष्प्रभाव 

जेएलएनएमसीएच के मानसिक रोग विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. गौरव ने कहा कि ऐसी दवा खाने से मात्र मनोवैज्ञानिक असर पड़ता है, लेकिन वास्तव में वैसा होता नहीं है। इन दवाओं में 'हैवी मेटल' होते हैं। इससे उनका सेवन करने वाले छात्रों में खून की कमी, सिर दर्द, उल्टी , पेट से जुड़ीं अन्य बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.