Move to Jagran APP

अजब-गजब : 24 साल से नहाया नहीं यह शख्स, WhatsApp पर करता चैट

बिहार में एक बुजुर्ग हैं सकलदेव टुड्डू। जटा के शौक में उन्होंने 24 सालों से स्नान नहीं किया है। लेकिन, वे बैकवर्ड सोच वाले इंसान नहीं। कंप्युटर फ्रैंडली हैं और चैट भी करते हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 08 Jan 2017 07:13 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2017 10:51 PM (IST)
अजब-गजब : 24 साल से नहाया नहीं यह शख्स, WhatsApp पर करता चैट

पटना [अमित आलोक]। दुनिया में अजब-गजब शौक वालों की कमी नहीं। एकसे ही एक शख्स हैं मुंगेर के सकलदेव टुड्डू। सिर पर जटा रखने के शौक में उन्होंने करीब 24 साल से स्नान नहीं किया। लेकिन, आप उन्हें आधुनिकता से कटा कोई पुरातनपंथी नहीं समझें। वे नई तकनीक से कदमताल कर चलने वाले बुजुर्ग हैं। स्मार्टफोन पर चैटिंग व इंटरनेट उनके खास शगल हैं।

loksabha election banner

बिहार के मुंगेर जिला अंतर्गत टेटिया प्रखंड में एक गांव है 'ढंगडा', जहां सकलदेव टुड्डू रहते हैं। उम्र करीब 56 साल है। दिनचर्या के सारे काम करते हैं, लेकिन स्नान नहीं करते। सालों से बाल भी नहीं कटवाए। परिणामस्वरूप उनके सिर पर जटाओं का बड़ा गुच्छा लटक गया है। यही उनकी यूएसपी है। जटा के कारण इलाके में उन्हें 'शिव' का अवतार तथा 'महात्मा' बुलाया जाता है।

सकलदेव के अनुसार जब वे 22 साल के थे, तब किसी कारणवश एक साल तक बाल नहीं कटवा सके थे। उस दौरान बालों में जटाएं बनने लगी थीं। जटा होते देख ग्रामीण उन्हें भगवान शिव का रूप मानने लगे। लोगों की श्रद्धा के कारण तब से आज तक न तो सिर से नहाए, न ही बाल कटवाए। शुरूअाती दौर में साल में कभी-कभी बड़ी मुश्किल से संपूर्ण स्नान की तो बाल सुखाने में परेशान हो गए। तब से यह सिलसिला भी छूट गया।

शाहरूख खान से रोमांस करना चाहती ये हाॅट भाेजपुरी एक्ट्रेस, जानिए

लोग भले ही सकलदेव को महात्मा मानें, वे खुद को साधारन इंसान मानते हैं। जब भी कोई बीमारी या समस्या होती है लोग सकलदेव के पास आते हैं। वे उन्हें समझाते व आशीर्वाद देते हैं।

हां, शुद्ध शाकाहारी और सात्विक जीवन जरूर व्यतीत करते हैं। पहले मांस खाते थे, लेकिन अब उसे छोड़ चुके हैं। जीविकाेपार्जन के लिए वन विभाग की नौकरी का सहारा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.