पटना, जेएनएन। बिहार के छपरा जिला में बड़ा ट्रेन हादसा होने से टल गया। छपरा जंक्‍शन के पास लाेकमान्‍य तिलक एक्‍सप्रेस की दो बोगियां पटरी से पूरी तरह उतर गई हैं। ट्रेन जहां से ट्रैक बदलती है, वहीं से लोकमान्‍य तिलक पटरी से उतर गई है। अब तक जान-माल के नुकसान की ठोस सूचना नहीं है। दुर्घटना स्‍थल पर गहरा अंधेरा था। हालांकि सूचना मिलने पर रेलवे के बड़े अधिकारी घटना स्‍थल पर पहुंच गए। 

खाली थी ट्रेन, टल गया बड़ा हादसा

दरअसल, छपरा जंक्शन एवं छपरा कचहरी स्टेशन के बीच सोमवार की शाम शंटिंग के दौरान छपरा-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस ट्रेन बेपटरी हो गई। ट्रेन के पीछे से दूसरे कोच के दो पहिए पटरी से उतर गए। इस कारण छपरा-सोनपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है। किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है। गनीमत ये रही कि ट्रेन जिस समय बेपटरी हुई उस समय उसमें यात्री सवार नहीं थे। ट्रेन पूरी तरह से खाली थी। 

काफी देर बाद सामान्य हो सका परिचालन

सूचना के बाद रेल प्रशासन के द्वारा शीघ्र ही दुर्घटनाग्रस्त सहायता यान को मौके पर लाया गया। ट्रेन के बेपटरी कोच को हटाने का प्रयास काफी देर तक किया जाता रहा। देर शाम तक बेपटरी ट्रेन को हटाया गया, जिसके बाद परिचालन को बहाल किया जा सका।

वॉशिंग पिट पर लाने के दौरान पटरी से उतरे ट्रेन के डिब्बे

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह मंगलवार को रात 9:15 पर यह ट्रेन प्रस्थान करती है। लोकमान्य तिलक टर्मिनल से आने के बाद ट्रेन के डिब्बे को छपरा जंक्शन पर जगह नहीं रहने के कारण खैरा स्टेशन पर खड़ा किया गया था, जिसे मेंटेनेंस तथा सफाई के लिए छपरा जंक्शन के वाशिंग पिट पर लाया जा रहा था। इसी दौरान ट्रेन बेपटरी हो गई। ट्रेन की पटरी ट्रैक से उतरने के काफी देर तक स्टेसन पर अफरातफरी का माहौल रहा। 

Edited By: Sumita Jaiswal