नीरज कुमार, पटना। बिहार रेडक्रॉस में पटना के मगध महिला कॉलेज की छात्राओं का मुफ्त इलाज होगा। कुछ दिन पूर्व कॉलेज में लगे रक्तदान शिविर में कई छात्राओं में खून की कमी पाई गई थी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जाहिर की थी। एेसे में मगध महिला कॉलेज की छात्राओं को मुफ्त में इलाज करने का मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर दिया गया है। एमओयू के तहत रेडक्रॉस के डॉक्टर छात्राओं का मुफ्त में इलाज करेंगे।

रेफर भी कर सकेंगे डाक्टर

यहां पर ओपीडी की सुविधा छात्रओं को प्रदान की जाएगी। इमरजेंसी की स्थिति में रेडक्रॉस छात्रओं को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना में रेफर किया जा सकता है।

अधिकांश छात्रओं में खून की कमी

बिहार रेडक्रॉस के अध्यक्ष डॉ. विनय बहादुर सिन्हा ने कहा कि कुछ दिनों पहले मगध महिला कॉलेज में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। इसके लिए जब कॉलेज की छात्राओं के स्वास्थ्य की जांच की गई तो अधिकांश छात्रओं में रक्त की कमी पाई गई। ऐसे में उनसे रक्त लेना संभव नहीं था। इसके बाद उनके इलाज के बारे में चिंता जाहिर की गई ताकि कम से कम यह तो पता चले की छात्राओं का स्वास्थ्य ठीक है या नहीं। आज की छात्राएं ही कल की मां हैं। अगर वे ही कुपोषित रहेंगी तो, स्वस्थ बच्चे का जन्म नहीं दे सकती हैं। इसलिए उनके स्वास्थ्य की जांच समय-समय पर होती रहे।

रेडक्रॉस में कभी भी करा सकतीं जांच

बिहार रेडक्रॉस में कोई भी छात्र सुबह आठ बजे से अपराह्न् दो बजे तक किसी दिन आकर अपनी जांच करा सकती हैं। इसके लिए उसे किसी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर रेडक्रॉस की ओर से कुपोषित या खून की कमी वाली छात्रओं को आयरन की गोली भी मुहैया कराई जाएगी।

नैक के निर्देश पर किया गया एमओयू

मगध महिला कॉलेज की प्राचार्य डॉ. शशि शर्मा का कहना है कि नैक ने कॉलेजों का निर्देश दिया है कि नजदीक के किसी अस्पताल से एमओयू करें ताकि कॉलेज में किसी तरह की दुर्घटना होने पर छात्र एवं छात्रओं को अविलंब चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सके।

एमओयू के तहत रेडक्रॉस की ओर से समय-समय पर कॉलेज में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इससे लड़कियों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। इससे छात्रएं स्वस्थ रहेगी तो उनकी पढ़ाई भी बेहतर तरीके से की जा सकती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस