पटना, जेएनएन। Lockdown Extension; Unlock 2.0 Guidelines: कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के अगले फेज में एक जुलाई से 31 जूलाई तक के लिए अनलॉक 2.0 घोषित कर दिया है। साथ ही इसकी गाइडलाइन भी घोषित कर दी है। केंद्र की गाइलाइन के अनुसार स्‍कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे। अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें में बंद रहेंगी। मेट्रो, सिनेमा हॉल व जिम भी बंद रहेंगे। हालांकि, केंद्र व राज्‍य के ट्रेनिंग संस्‍थान खोले जाएंगे। रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन जारी रहेगा।

चूंकि बिहार की नीतीश सरकार ने केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार चलने की बात कही है, इसलिए माना जा रहा है कि उपरोक्‍त प्रावधान बिहार में भी लागू रहेंगे।

बिहार में बंद रहेगे स्‍कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान

अनलॉक 2.0 के दौरान बिहार में स्‍कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे। इसका संकेत राज्‍य सरकार पहले ही दे चुकी है। अब अनलॉक 2.0 की गाइडलाइन सामने आने के बाद यह तय हो गया है। देखना यह है कि केंद्रीय गाइडलाइन के अनुसार राज्‍य सरकार ट्रेनिंग संस्‍थान खोलने का फैसला करती है या नहीं।

अंतरराष्‍ट्रीय उड़ाने शुरू नहीं, सिनेमा हॉल व जिम भी बंद

रेलवे ने पहले से ही अपनी अधिकांश सेवाएं स्‍थगित की हुई हैं, अंतरराष्‍ट्रीय उड़ाने भी शुरू नहीं होन जा रहीं, यह तय हो गया है। सिनेमा हॉल व जिम भी बंद ही रहेंगे।

नाइट कर्फ्यू में राहत, कंटेनमेंट जोन में कोई राहत नहीं

राहत की बात करें तो अनलॉक 1.0 में नाइट कर्फ्यू रात्रि नौ बजे से शुरू होता था, लेकिन अनलॉक 2.0 में यह 10 बजे से शुरू होकर सुबह पांच बजे तक चलेगा। लेकिन कंअेनमेंट जोन में अगले 31 जुलाई तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

Edited By: Amit Alok