Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Chhath Puja in Bihar: पटना में CM नीतीश ने की छठ पूजा, गया में व्रतियों ने कोरोना के खात्‍मा की भी मांगी मन्‍नत

HIGHLIGHTS Chhath Puja in Bihar बिहार के विभिन्‍न नदी घाटों पर व तालाबों के किनारे छठ पूजा का उत्‍साह उत्‍साह देखते बना। व्रतियों ने गुरुवार को प्रातकालीन अर्घ्य दिया। इसके पहले बुधवार को उन्‍होंने डूबते सूर्य को अर्घ्‍य दिया था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 01:12 PM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 08:11 AM (IST)
HIGHLIGHTS Chhath Puja in Bihar: पटना में CM नीतीश ने की छठ पूजा, गया में व्रतियों ने कोरोना के खात्‍मा की भी मांगी मन्‍नत
पटना में छठ का अर्घ्‍य देते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, औरंगाबाद के एक घाट पर उमड़ा जन-सैलाब। तस्‍वीरें: जागरण।

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS Chhath Puja in Bihar बिहार में गंगा एवं अन्‍य नदियों के किनारे तथा तालाबों व अन्‍य जलाशयों पर आस्‍था का जन-सैलाब उमड़ता दिखा। गुरुवार को सूर्योदय के साथ शुरू छठ महापर्व का प्रात:कालीन अर्घ्‍य अब समाप्‍त हो चुका है। इसके पहले व्रतियों ने बुधवार की शाम अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया। छठ पूजा के लिए पटना में मनेर, दानापुर से लेकर बाढ़, फतुहा और मोकामा तक गंगा घाटों पर प्रशासन के साथ ही स्‍थानीय पूजा समितियों की ओर से व्‍यापक इंतजाम किए गए। बिहार के अन्‍य घाटों पर भी व्रतियों व श्रद्धालुओं की सुविधा के व्‍यापक प्रबंध किए गए।

loksabha election banner

Chhath Puja in Bihar MORNING ARGH HIGHLIGHTS:

08:00 AM- छठ का प्रात:कालीन अर्घ्‍य अब समाप्‍त हो चुका है। इसके बाद व्रतियों व श्रद्धालुओं का घाटों से घरों को जाने का सिलसिला जारी है। इस दौरान सड़कों पर भारी भीड़ दिख रही है।

07:25 AM- मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास पर छठ की पूजा की। वहां उनके स्‍वजन छठ कर रहे हैं। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने पत्नी के साथ भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया।

07:05 AM- गया में कोरोना की समाप्ति को लेकर भगवान भास्कर से प्रार्थना कर रहे छठ व्रती

गया में श्रद्धालु छठ माता के गीतों को गाते हुए फल्गु नदी के घाटों पर पहुंचे। इस दौरान शहर के केंदुई छठ घाट पर पहुंचे श्रद्धालु चंदन कुमार सिंह ने बताया कि परिवार की सुख, शांति व स्वास्थ्य की कामना को लेकर छठ पूजा कर रहे हैं। साथ ही भगवान भास्कर और छठी माता से प्रार्थना कर रहे हैं कि कोरोना का देश से जल्द खात्मा हो।

06:50 AM- छह का प्रात:कालीन अर्घ्‍य जारी। अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, पटना, गया, मातिहारी, मुजफ्फरपुर से लेकर बेतिया, बक्‍सर, आरा, कैमूर तक पूरे बिहार में घाटाें पर व्रती जल में खड़े होकर भगवान भास्‍कर की पूजा कर रहे हैं। सूर्य पूरी तरह दिखने लगा है।

06:32 PM- छठ व्रती अभी भी घाटाें पर जाते दिख रहे हैं। मनोकामना पूरी होने पर कुछ व्रती दंड प्रणाम करते हुए घाट पर जा रहे हैं। शिवहर के पुरनहिया में भी ऐसा ही नजारा दिखा।

06:15 AM- पटना व गया सहित पूरे बिहार में सूर्योदय के साथ व्रती भगवान भास्‍कर को अर्घ्‍य दे रहे हैं। पटना के नदी घाटों पर विहंगम नजारा है। हर तरफ आस्‍था व भक्ति छाई हुई है।

06:00 AM- पूर्वी बिहार के भागलपुर, पूर्णिया, व सुपौल में अर्घ्‍य आरंभ। पटना व गया में अब कुछ पलों का इंतजार। इस दौरान व्रती भगवान भास्‍कर के इंतजार में पानी में उतर चुके हैं।

05:45 AM- पूर्वी बिहार के कई हिस्‍सों में अब सूर्योदय हाेने ही वाला है। इसके तुरंत बाद राज्‍य के अन्‍य भागों में भी सूर्योदय के साथ प्रात:कालीन अर्घ्‍य आरंभ हो जाएगा। व्रती घाटों पर पहुंच चुके हैं।

05:30 AM- सीतामढ़ी शहर में मेहसौल चौक पुल स्थित लक्ष्मणा घाट पर छठ की छटा बिखरी दिख रही है। रक्सौल में भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के 393 पिलर पर स्थित छठघाट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुकिसकर्मी चौकस नजर आ रहे हैं।

05:15 AM- बिहार में प्रात:कालीन अर्घ्‍य के लिए सूर्योदय का इंतजार जारी है। आइए जानते हैं प्रमुख शहरों में सूर्योदय का समय:  पटना -  6.04 बजे, गया - 6.03 बजे, भागलपुर - 5.56 बजे,  मुजफ्फरपुर - 6.04 बजे,  पूर्णिया - 5.55 बजे, दरभंगा - 6.02 बजे, नालंदा - 6.02 बजे एवं सुपौल - 5.59 बजे।

05:00 AM- सीतामढ़ी शहर में किरण चौक पर छठ पूजा के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है। रक्सौल के छठ घाट बिजली के बल्‍बों से सजाए गए दिख रहे हैं। मातिहारी, बक्‍सर, सहरसा, गया व भागलपुर सहित पूरे बिहार में यही नजारा है।

04:45 AM- समस्‍तीपुर के पटोरी के रुन्नी भूईयां गंगा घाट पर कटाव के कारण बीती शाम कुछ व्रती गंगा नदी में गिर गए। उन्‍हें स्थानीय लोगों ने बचा लिया, अन्‍यथा बड़ा हादसा हो सकता था। उक्‍त घटना को देखते हुए आज सुबह वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

04:33 AM- पटना के गंगा घाट रोशनी से नहाए नजर आ रहे हैं। उनकी सजावट देखते बन रही है। व्रतियों व श्रद्धालुओं का आना जारी है। इस बीच पुलिस, एनडीआरएफ व प्रशासन की टीमें भी अलर्ट हो गईं हैं। नगर में हर चौक-चौराहे पर पुलिस तैनात दिख रही है।

04:15 AM- छठ महापर्व के अवसर पर वैशाली के नवादा चौक के पास एक छठ पंडाल में नेता प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव की प्रतिमा स्थापित की गई है। यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

04:00 AM- पटना में गंगा घाटों पर व्रतियों का पहुंचना अभी से शुरू हो गया है। बड़ी संख्‍या में व्रती सायांकालीन अर्घ्‍य के बाद नदी घाटों पर हीं रुक गए थे। नदी घाटों पर प्रात:कालीन अर्घ्‍य की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। व्रती सुबह में उगते सूर्य अर्घ्य प्रदान करेंगे।

Chhath Puja in Bihar EVENING ARGH HIGHLIGHTS 

05:10 PM - अस्ताचलगामी सूर्य को श्रद्धालुओं ने दिया अर्ध्य

ढलते सूर्य को अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालुओं का जत्था दोपहर से ही गंगा घाटों पर पहुंचने लगा। गीत गाते व्रती अलग-अलग शहरों में बने घाटों तक पहुंचे। कई लोगों ने घरों की छतों पर अस्थाई तालाब बनाकर अर्घ्य दिया। व्रतियों के रंग-विरंगे परिधान और भक्तिमय लोकगीत कदम-कदम पर शांति का संदेश देते रहे। पहला अर्घ्य देकर श्रद्धालु घरों को लौट गए। 

04:35 PM - ऐतिहासिक सूर्य नगरी देव में जुटे व्रती

औरंगाबाद की ऐतिहासिक सूर्य नगरी देव में आस्था एवं विश्वास का प्रतीक छठ पर्व का अनुष्ठान किए व्रतियों ने बुधवार शाम को अस्तचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। श्रद्धालुओं ने सूप में अ‌र्घ्य की सामग्री रखकर भगवान का ध्यान रख नमन किया। अ‌र्घ्य देने को लेकर देव सूर्यकुंड तालाब में लाखों व्रतियों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। 

04:05 PM - घाटों का निरीक्षण करने निकले सीएम

बिहार में छठ पर श्रद्धालुओं को समस्या नहीं हो इसके लिए घाटों पर काफी इंतजाम किए गए हैं। शाम को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी पटना में व्रतियों के लिए व्यवस्था का मुआयना करने निकले हैं। सीएम के साथ बड़ी संख्या में अधिकारी भी मौजूद हैं। 

03:50 PM - गूंज रहे छठी मइया के गीत

मुजफ्फरपुर के सिकंदरपुर सीढ़ी घाट पर शाम होते ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने लगे हैं। अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने से पहले छठी मइया के गीत गूंज रहे हैं। इसी तरह पटना के घाट पर भी व्रती जुटने लगे हैं। 

03:20 PM - घाटों की ओर पहुंचने लगे

छठ व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिए घाटों की ओर निकलने लगे हैं। दंडवत करते हुए श्रद्धालु गंगा एवं अन्य नदियों के किनारे पहुंच रहे हैं। छठी मइया के गीत घाटों पर गूंजने लगे हैं। इस दौरान असुविधा नहीं हो इसके लिए इंतजाम किए गए हैं। 

02:50 PM - नीतीश करेंगे छठ घाटों का मुआयना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को बिहार की राजधानी पटना के छठ घाटों का मुआयना करेंगे। इस दौरान उनका कार्यक्रम दानापुर में भी है। सीएम के आगमन से पहले नासरीगंज घाट पर जहाज को सजाकर तैयार कर दिया गया है।

02:00 PM - राबड़ी देवी के आवास पर पसरा है सन्‍नाटा

राबड़ी देवी के पटना स्थित आवास पर इस बार सन्‍नाटा है। लालू यादव के जेल जाने के बाद से उनके घर छठ नहीं हुआ। इस बार लालू काे बेल मिलने के बाद उम्‍मीद थी कि उनके घर छठ की पूजा होगी। हालांकि, लालू की तबीयत खराब होने के कारण उनका परिवार दिल्‍ली चला गया है।

01:30 PM - मुख्यमंत्री आवास में भी छठ महापर्व की धूम

राज्‍य के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास एक अणे मार्ग में भी महापर्व छठ की धूम है। यहां मुख्‍यमंत्री के कुछ संबंधी छठ का व्रत कर रहे हैं। मंगलवार को सीएम आवास में खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित कई मंत्री, विधायक और विधान पार्षद पहुंचे थे। आज शाम को अर्घ्‍य में मुख्‍यमंत्री खुद भी शामिल होंगे।

01:10 PM - पटना के गंगा घाटों पर खास इंतजाम

पटना के गंगा घाटों पर प्रशासन की ओर से व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं। डीएम डा चंद्रशेखर सिंह और एसपी उपेंद्र शर्मा ने तमाम इंतजामों का जायजा लिया है। घाटों पर पर्याप्‍त संख्‍या में पुलिस बल के साथ ही मेडिकल टीम, बिजली के तकनीशियन और मजिस्ट्रेट की तैनात की गई है। आपात स्थिति में मदद के लिए तीन रिवर एंबुलेंस का इंतजाम किया गया है। गंगा किनारे के तमाम सरकारी और निजी अस्‍पतालों को अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.