Move to Jagran APP

Live Bihar Board 10th Result: शेखपुरा के मो रुमान अशरफ बने बिहार बोर्ड के टॉपर, टॉप 10 में 90 छात्र शामिल

Bihar Board 10th Result Live Update बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने आज दोपहर 1.15 बजे जारी कर दिया। परीक्षार्थी इन आसान तरीकों से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस वर्ष 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा (Bihar Board Matric Result 2023) में शामिल हुए थे।

By Aditi ChoudharyEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Tue, 28 Mar 2023 11:44 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 05:13 PM (IST)
Live Bihar Board 10th Result: शेखपुरा के मो रुमान अशरफ बने बिहार बोर्ड के टॉपर, टॉप 10 में 90 छात्र शामिल
Live Bihar Board 10th Result: इंतजार की घड़ियां खत्म, आज होगी रिजल्ट को लेकर घोषणा; देखें अपडेट

पटना, जागरण डिजिटल डेस्क। Bihar Board High School Result Live: बिहार बोर्ड के लाखों परीक्षार्थियों का शुक्रवार को इंतजार खत्म हो गया। बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के अनुसार दसवीं का रिजल्ट (BSEB Bihar Board 10th Result 2023) शिक्षा मंंत्री चंद्रशेखर जारी कर दिया। 

loksabha election banner

बिहार बोर्ड टॉप टेन में इस बार 90 विद्यार्थियों का कब्जा रहा। शेखपुरा के मो रुमान अशरफ ने बिहार बोर्ड में पहली रैंक हासिल की है। रुमान अशरफ को 489 अकं मिले। वहीं, दूसरे नंबर पर भोजपुर की नम्रता कुमारी हैं। नम्रता को 486 अंक मिले हैं।

(बिहार बोर्ड टॉपर रुम्मान अशरफ)

यहां देखें टॉपर्स लिस्ट-Bihar Board 10th Toppers List 2023

  • इस्लामिया स्कूल, शेखपुरा के मो रुमान अशरफ-489 अंक
  • निर्मला शिक्षा भवन हायर सेकेंडरी शाहपुर, भोजपुर की नम्रता कुमारी-486 अंक
  • प्रोजेक्ट गर्ल्स हाईस्कूल गोह, औरंगाबाद की ज्ञानी अनुपमा-486अंक
  • हाई स्कूल दल्लू बिगहा नालंदा की संजू कुमारी-484 अंक
  • उत्क्रमित माध्यमिक स्कूल, पश्चिम चंपारण की भावना कुमारी-484 अंक
  • पीबी हाईस्कूल, लखीसराय जयनंदन कुमार पंडित-484 अंक
  • पटेल हाईस्कूल दाउदनगर औरंगाबाद की स्नेहा कुमारी-483 अंक
  • टीएन गर्ल्स हायर सेकेंडरी खगड़िया की नेहा परवीन-483 अंक
  • उत्मक्रित माध्यमिक विद्यालय, नवीनगर, जमुई की श्वेता कुमारी-483 अंक
  • ज्ञानेश्वरी हायर सेकेंडरी, गोपालगंज की अमृता कुमारी-483 अंक 

लड़कों ने मारी बाजी

बिहार बोर्ड के दसवीं के रिजल्ट में लड़कों ने बाजी मारी है। टॉप टेन में 90 छात्र काबिज रहे। जिनमें से 46 लड़के और 33 लड़कियों ने जगह बनाई है।

इस बार, प्रथम श्रेणी में 2,73,933 छात्र और 2,00,682 छात्रा पास हुईं हैं। वहीं, द्वितीय श्रेणी में छात्र 2,49,311 और 2,62,312 लड़कियां पास हुईं। तृतीय श्रेणी में 1,29,004 लड़के और 1,70,514 छात्राएं पास हुईं।

बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में इस साल 16 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इस बार कुल 13, 05,203 छात्र-छात्राएं पास हुए। जिनमें से 6,61,570 लड़के और 6,43,633 लड़कियां हैं।

जानिए किस जिले में किसने मारी बाजी

  • कटेया प्रखंड के ज्ञानेश्वरी उच्च विद्यालय गौरा की छात्रा अमृता कुमारी पूरे राज्य में चौथे स्थान पर रहीं। वे जिला टॉपर भी हैं। कुचायकोट प्रखंड के हजारीलाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बलिवन सागर की छात्रा निक्की गुप्ता ने बिहार में नौवां और जिले में दूसरा स्थान हासिल किया है। निक्की को 477 अंक मिले हैं।
  • समस्तीपुर के सात छात्रों ने टॉप टेन में जगह बनाई है। बीटी उच्च विद्यालय किशनपुर के विवेक कुमार ने 483 अंक प्राप्त कर चौथा रैंक हासिल किया है। उच्च खानपुर प्रखंड के विद्यालय हांसोपुर के चंदन कुमार ने 481 अंक प्राप्त कर पांचवां स्थान मिला है।
  • वारिशनगर प्रखंड के एसडीपी बालिका उच्च विद्यालय गोही समस्तीपुर के तन्नु कुमारी ने 480 अंक, एएनएस बालिका उच्च विद्यालय सुल्तानपुर समस्तीपुर की अदिति कुमारी को 480 अंक मिले हैं।
  • उच्च विद्यालय बढ़ौना के नवनीत कुमार ने 480 अंक प्राप्त कर छठा स्थान प्राप्त किया है। उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगौली मंडा के सन्नी कुमार और उच्च माध्यमिक विद्यालय सोमनाहा के विवेक कुमार ने 476 अंक प्राप्त कर 10वां स्थान प्राप्त किया है।
  • पश्चिम चंपारण के राजकीयकृत राज्य संपोषित उच्च प्लस टू विद्यालय हरनाटांड़ की छात्रा प्रिया जायसवाल ने मैट्रिक में 478 अंक प्राप्त कर राज्य में आठवीं रैंक प्राप्त की है।
  • भागलपुर के पीरपैंती इलाके के दुबौली निवासी शिवम पंडित ने मैट्रिक की परीक्षा में राज्य में आठवां स्थान हासिल किया है। उसे 478 अंक मिले हैं।
  • दरभंगा के प्लस टू कमला उच्च विद्यालय पोखराम के छात्र अभिषेक कुमार चौधरी पिता शिव नंदन चौधरी ने राज्य में पांचवां स्थान प्राप्त किया है। अभिषेक को 500 में 481 अंक मिले हैं।
  • बांका जिले के भरत कुमार मैट्रिक परीक्षा में छठा स्थान प्राप्त किया है।

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने शुक्रवार को बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट जारी किया। इसके बाद अब रिजल्‍ट वेबसाइट  पर देखे जा सकते हैं। रिजल्ट जारी होने से पहले बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो गई है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2023 की घोषणा की तारीख और समय की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर सूचना जारी की है।

दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स अपना परिणाम जागरणजोश (JagranJosh.com) पर भी देख सकेंगे।

बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में 14 फरवरी से 22 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा आयोजित की गई थी। इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा के लिए 16,37,414 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा दोनों पालियों में आयोजित की गई थी।

परीक्षा खत्म होने के बाद से छात्र-छात्राएं बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। BSEB की तरफ से अभी तक 10वीं के परीक्षा परिणाम को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, पिछले वर्षों के रुझानों के आधार पर देखा जाए, तो Bihar Board BSEB 10वीं का परिणाम 31 मार्च 2023 तक जारी होने की उम्मीद है। 

10वीं का परिणाम चेक करने का आसान तरीका (How to check Bihar Board 10th Result)

बिहार बोर्ड मैट्रिक के परीक्षा परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी यहां दिए आसान स्टेप्स में अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

  • बीएसईबी की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर दिख रहे Matric Result 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज कर सब्मिट करें।
  • अब रिजल्ट आपके सामने होगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप और कैश प्राइज

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की घोषणा के अनुसार वरीयता सूची में शीर्ष पांच स्थान पर काबिज होने वाले टॉपरों को लैपटॉप, नकद पुरस्कार और ई-बुक रीडर उपहार स्वरूप दिए जाएंगे।

प्रथम रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा। दूसरे स्थान पर रहने वाले मेधावियों को 50,000 रुपये नकद, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर मिलेगा।

वहीं, तीसरी रैंक पाने वाले होनहार छात्र को भी 50,000 रुपये के साथ एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर से नवाजा जाएगा। जबकि, चौथी और पांचवे स्थान पर आने वाले छात्रों को 15-15 हजार रुपये और एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जाएगा।

फोन पर रिजल्ट चेक करने के लिए अपनाए ये तरीका

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट आप फोन पर भी चेक कर सकते हैं। फोन पर एसएमएस के जरिए आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट के लिए सबसे पहले BIHAR10 space>ROLLNUMBER टाइप करें। ये मैसेज टाइप कर इसे 56263 पर भेज दें। इसके बाद आपको फोन पर एसएमएस के माध्यम से मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.