पटन, जेएनएन। Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड के मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दी गई है। इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 80.59% छात्रों ने उत्तीर्णता हासिल की है। इस बार छात्राओं को मात देकर छात्रों ने अपना दबदबा कायम रखा है। रोहतास के जनता हाईस्कूल के हिमांशु राज टॉपर घोषित किए गए हैं। हिमांशु राज ने बताया कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। हिमांशु के माता पिता शिक्षक हैं। 

छात्राओं में जूली कुमारी ने पाया पहला स्थान

एसके एम हाईस्कूल जितवारपुर, समस्तीपुर के दुर्गेश कुमार ने दूसरा स्थान पाया है तो वहीं तीसरे नंबर पर तीन छात्र हैं जिसमें श्री हरकेश कुमार जैन ज्ञानस्थली आरा, भोजपुर के शुभम कुमार, पटेल हाईस्कूल औरंगाबाद के राजवीर और बालिका हाईस्कूल अरवल की जूली कुमारी ने तीसरा स्थान पाया है। 

छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे

बता दें कि छात्र रिजल्ट के लिए काफी दिनों से इंतजार कर रहे थे। काफी लंबे इंतजार के बाद आज बिहार बोर्ड ने आज दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया है। पहली बार है कि बिहार बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा विभाग ने जारी किया है। 

यहां देखें टॉप 10 की पूरी लिस्ट...

बिहार के शिक्षामंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा bihar board की अॉफिशियल वेबसाइट http://onlinebseb.in एवं http://biharboardonline.com पर मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया।

गौरतलब है कि पहली बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट पहली बार शिक्षा विभाग ने जारी किया। पहले दो स्थानों पर छात्रों ने अपना परचम लहराया है तो वहीं तीसरे स्थान पर छात्राओं में जूली कुमारी ने पहला स्थान पााया है। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा रिजल्ट घोषित किया। उनके साथ शिक्षा सचिव आर के महाजन और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर भी उपस्थित थे। 

खास बात कि बिहार बोर्ड देश का सर्वश्रेष्ठ बोर्ड बना है, जिसने लॉकडाउन के रहते मैट्रिक का रिजल्ट घोषित किया है। इससे पहले बोर्ड ने इंटर परीक्षा का रिजल्ट भी कम समय में घोषित कर दिया था। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया। बता दें कि इससाल मैट्रिक परीक्षा में राज्यभर से 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

एेसे चेक करें रिजल्ट...

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट - onlinebseb.in और biharboardonline.com पर जाएं

स्टेप 2:: बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 ’के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: दिखाई देने वाली विंडो में, अपना रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करें

स्टेप 4:: सबमिट ’बटन पर क्लिक करें

स्टेप 5: आपका बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2020 स्क्रीन पर दिखाई देगा

स्टेप 6: भविष्य के संदर्भ के लिए अपना परिणाम सहेजें और डाउनलोड करें

पिछले साल भी बिहार बोर्ड ने बनाया था रिकॉर्ड 

पिछले साल (2019) 6 अप्रैल को मैट्रिक के परिणाम आए थे। 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था। 2019 में करीब 12 प्रतिशत स्डूटेंस ज्यादा पास हुए थे। 

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस