Move to Jagran APP

Digital India: बिहार की लीची को मिला लंदन का बाजार, रविशंकर ने ट्वीट कर जताई खुशी

बिहार की लीची को मिला लंदन का बाजार! डिजिटल इंडिया अभियान के तहत हुई मेहनत रंग लाई। इस पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर खुशी जताई है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 10:11 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 04:14 PM (IST)
Digital India: बिहार की लीची को मिला लंदन का बाजार, रविशंकर ने ट्वीट कर जताई खुशी
Digital India: बिहार की लीची को मिला लंदन का बाजार, रविशंकर ने ट्वीट कर जताई खुशी

पटना, जेएनएन। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से किसान अब अपनी फसल विदेशों में भी बेच सकते हैं। मंगलवार की सुबह किसान सुनील कुमार ने लंदन के खरीदार को बिहार की प्रसिद्ध मुजफ्फरपुर की लीची बेची। ई-मार्ट नाम के डिजिटल क्रय-विक्रय प्लेटफॉर्म से ऑर्डर लिया गया। केंद्रीयइलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की संस्था कॉमन सर्विस सेंटर ने कोरोना महामारी के समय में किसानों को फसल की उचित कीमत व मंडी आकर सामान बेचने की बाध्यता से मुक्ति दिलाने के लिए यह प्लेटफॉर्म तैयार किया है।

prime article banner

लंदन में बैठे खरीदार ने दिखाई रुचि

मुजफ्फरपुर के दिघरा नारायणपुर के किसान सुनील ने इस प्लेटफॉर्म पर लीची की जानकारी डाली थी। लंदन में बैठे खरीदार ने रुचि दिखाई। कीमत तय होने के बाद खरीदार के प्रतिनिधि ने मुजफ्फरपुर पहुंचकर लीची की गुणवत्ता का मुआयना किया। सौदा तय होने के बाद किसान के खाते में आधी रकम एडवांस के रूप में ट्रांसफर की गई। मंगलवार की सुबह लीची तोडऩे का कार्य आरंभ हुआ और पटना हवाई अड्डे के लिए भेज दिया गया। लीची बेंगलुरु के माध्यम से बुधवार तक लंदन पहुंच जाएगी।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने ट्वीट कर जताई खुशी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ट्वीट कर प्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि मुझे प्रसन्नता है की आज मुजफ्फरपुर की लीची लंदन जा रही है। किसानों को अब उनकी फसल का सही दाम भी मिलेगा। किसान सशक्तिकरण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार होगा। कॉमन सर्विस सेंटर के बिहार प्रमुख संतोष तिवारी ने कहा कि केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की प्रेरणा से बिहार के दो पटना व मुजफ्फरपुर में सेंटर बनाया गया है। जल्द ही बिहार के अन्य जिलों के किसानों को भी यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। 

तकनीक का कमाल

  • कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से बेची गई लीची, पटना हवाई अड्डे से बेंगलुरु के रास्ते बुधवार को पहुंचेगा लंदन
  • केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर जताई खुशी, कहा- किसान डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कहीं बेच सकते सामान

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.