Move to Jagran APP

केंद्र के बजट को लालू ने दिखाई 'लालटेन', कांग्रेस ने भी मारा 'पंजा', Jitan Ram Manjhi का ऐसा रहा रिएक्शन

Bihar Political News Interim Budget केंद्रीय बजट पर बिहार में लालू यादव की पार्टी राजद और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के संरक्षक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने केंद्रीय बजट को कोरा चुनावी भाषण करार दिया है। वहींमांझी ने बजट की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul KumarPublished: Thu, 01 Feb 2024 08:36 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:36 PM (IST)
केंद्र के बजट को लालू ने दिखाई 'लालटेन', कांग्रेस ने भी मारा 'पंजा', Jitan Ram Manjhi का ऐसा रहा रिएक्शन
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और जीतन राम मांझी

राज्य ब्यूरो, पटना। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने केंद्रीय बजट को कोरा चुनावी भाषण करार दिया है। राजद प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने कहा कि वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट के नाम पर खाली लिफाफे में डपोरशंखी वादे के साथ केवल चुनावी भाषण दिया है। इसमें कुछ है हीं नहीं।

loksabha election banner

बिहार में जिस प्रकार एनडीए गठबंधन की सरकार बनी है तो उम्मीद थी कि उसकी झलक इस अंतरिम बजट में दिखाई देगी मगर कुछ देने की बात छोड़िए पूरे बजट में बिहार की कहीं चर्चा ही नहीं हुई। हर साल के बजट की तरह ख्वाब दिखाने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस बार 2047 में विकसित भारत का ख्वाब दिखाया गया है।

मांझी ने कहा, बजट में रखा गया सबका ख्याल

हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के संरक्षक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बजट की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। मांझी ने एक्स पर पोस्ट किया- यह बजट गरीब, महिला, युवा और किसानों के हित में है, जिसमें सबका ख्याल रखा गया है।

इस बजट से देश व देशवासियों की आर्थिक संपन्नता बढ़ेगी। आशा, आंगनबाड़ी आदि कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाने का निर्णय अद्वितीय है। बजट के लिए नरेंद्र मोदी को बहुत-बहुत बधाई।

कांग्रेस ने अंतरिम बजट को बताया आर्थिक कुव्यवस्था को गहराने वाला

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह ने अंतरिम बजट को आर्थिक कुव्यवस्था को गहराने वाला बताया है। उनका कहना है कि यह भविष्य की चिंता से बेखबर बजट है। यह राष्ट्र व जनता के बजाय भाजपा के लिए चुनावी हित साधने वाला है।

हमेशा की तरह इस बजट में गरीब, बेरोजगार, नौजवान और मध्यम वर्ग के लिए कुछ भी नहीं। अपने स्वभाव के अनुसार मोदी सरकार ने उद्योगपतियों में रेवड़ियां बांटने का पूरा जतन किया है। पूर्व विधायक हरखू झा ने कहा कि इसमें महंगाई से त्रस्त जनता को राहत देने पर काेई फाेकस नहीं। हर आयु-वर्ग के लोगों में निराशा है।

सुमन कुमार मल्लिक का कहना है कि अंतरिम बजट में जनहित की अनदेखी हुई और एक बार फिर जनता ठगा हुआ महसूस कर रही। प्रदेश प्रवक्ता असित नाथ तिवारी का कहना है कि सितंबर 2023 तक देश पर कुल कर्ज 205 लाख करोड़ रुपये था।

कुल जनसंख्या 142 करोड़ मान लें तो आज के समय में हर भारतीय पर 1.40 लाख रुपये से ज्यादा कर्ज है। ऐसे में बजट कर्ज चुकाने वाला और देश बचाने वाला होना चाहिए था, लेकिन यह कारपोरेट घरानों को और अमीर बनाने वाला है।

यह भी पढ़ें-

'अंतरिम बजट चुनावी भाषण से ज्यादा कुछ नहीं', VIP चीफ मुकेश सहनी का निर्मला सीतारमण पर निशाना

Nitish Kumar और Lalan Singh को पसंद आया मोदी सरकार का बजट, बताया- किस वर्ग को होगा फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.