Move to Jagran APP

'INDIA या भारत' की लड़ाई के बीच लालू का पुराना वीडियो हो रहा वायरल, बताया था कहां है 'इंडिया'

Lalu Yadav Old Video Viral राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के निमंत्रण पत्र से शुरू हुआ इंडिया या भारत का विवाद सुप्रीम कोर्ट की दहलीज तक पहुंच गया। हालांकि देश के नाम का मुद्दा कोई पहली बार नहीं उठा है। इससे पहले भी मुलायम सिंह यादव इसे उठा चुके हैं। लालू यादव भी कटाक्ष करते हुए इंडिया का मतलब बता चुके हैं। लालू का यही वीडियो अब वायरल हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 06 Sep 2023 12:57 PM (IST)Updated: Wed, 06 Sep 2023 04:01 PM (IST)
Lalu Yadav Old Video Viral: 'INDIA या भारत' की लड़ाई के बीच लालू का पुराना वीडियो हो रहा वायरल

Lalu Yadav Old Video Viral : जागरण ऑनलाइन डेस्क, पटना। भारत या इंडिया... आप क्या कहना चाहते हैं? ये आप पर निर्भर करता है। देश के 'नाम' को लेकर उठे इस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) अपना रुख कर चुका है। बहरहाल, यह मुद्दा कोई आज का नहीं है। इसकी पहले भी यूपी से लेकर बिहार तक चर्चा हो चुकी है। मुलायम सिंह यादव (Mulayam Yadav) से लेकर लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) तक इस पर अपना पक्ष रख चुके हैं।

loksabha election banner

भारत या इंडिया.. कहे जाने की इस बहस (India vs Bharat Name Change Debate) ने तब तूल पकड़ा, जब राष्ट्रपति भवन की ओर से दिए गए एक निमंत्रण पत्र में 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' की जगह पर 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' लिखा गया था।

यह निमंत्रण पत्र देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में होने जा रही जी-20 की बैठक (G-20 Summit) के दौरान आने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन समेत अन्य विदेशी मेहमानों के लिए राष्ट्रपति भवन में रात्रि भोज के आयोजन के संबंध में था।

बता दें कि देश के नाम को लेकर करीब 19 साल पहले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की विधानसभा में प्रस्ताव लाया गया था। इसे लेकर मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने जोर-शोर से आवाज भी उठाई थी। वहीं, बिहार में लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) ने भी भारत और इंडिया का अंतर बताया था।

मुलायम ने विधानसभा में उठाई थी मांग

बात साल 2004 की है। यूपी में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने अपने चुनावी घोषणापत्र में देश का नाम 'इंडिया' के बजाय भारत करने के लिए संविधान संशोधन का वादा किया था।

मुलायम सिंह यादव ने अपनी पार्टी की सरकार बनने के बाद तीन अगस्त 2004 को यूपी विधानसभा में प्रस्ताव भी पेश किया था।

यह प्रस्ताव खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (Former CM Mulayam Singh Yadav) ने पेश किया था। इसे सबकी सहमति से संविधान के भाग-1 के अनुच्छेद एक में संशोधन के लिए केंद्र सरकार को भेजने की बात कही गई थी। ये प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास भी हुआ था।

साक्षात्कार के दौरान दातुन करते लालू प्रसाद यादव।

यह भी पढ़ें : 'मुख्यमंत्री जी अपमानित करने पर कैसे करूं आपके आग्रह पर विचार', नीतीश के सामने गवर्नर मंच से बोले

लालू यादव ने बताया था भारत और इंडिया का अंतर

इधर, बिहार में लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) ने भी सालों पहले भारत और इंडिया के बीच का अंतर बताया था। दरअसल, लालू यादव ने एक साक्षात्कार में इसे लेकर अपनी बात कही थी। इस साक्षात्कार का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हो रहा है।

इस वायरल वीडियो (Viral Video) में देखा जा सकता है कि लालू यादव एक साक्षात्कार के दौरान नीम से दातुन कर रहे हैं। इसी समय साक्षात्कारकर्ता उनसे पूछता है कि ...तो कभी ब्रश यूज नहीं किया आपने? लालू जवाब देते हैं- करते हैं।

रिपोर्टर फिर कहता है.. पटना (Patna) में रहे तो यही करते हैं (लालू हां की मुद्रा में अपना सिर हिलाते हैं) और दिल्ली (Delhi) में तो दिक्कत होती होगी? इस पर लालू कहते हैं कि वहां नहीं मिलता (दातुन नहीं मिलता) है। दिल्ली तो 'इंडिया' है ना.., ये भारत है। भारत में मिलता है।

यह भी पढ़ें : बिहार में बढ़ी चुनावी हलचल, I.N.D.I.A की बैठक के बाद NDA से सीधे मुकाबले वाली RJD की इन 10 सीटों की खूब चर्चा

लालू का यह वीडियो भले ही वायरल हो रहा है, परंतु आज के हालात अलग हैं। आज के दौर में लालू यादव की पार्टी राजद भारत नाम का समर्थन करती नहीं दिख रही है।

सम्राट बोले- लालू खुद 'भारत' की वकालत करते थे...

लालू यादव का यह वायरल वीडियो भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी के पास भी पहुंचा है। उन्होंने इस वीडियो को अपने एक्स हैंडल पर साझा करके लालू यादव पर निशाना साधा है।

सम्राट ने अपने एक्स हैंडल पर इस संबंध में लिखा है कि विपक्षी दलों को 'भारत' से परेशानी है, लेकिन लालू जी खुद 'भारत' की वकालत करते थे। I.N.D.I Alliance वालों को लालू जी (Lalu Yadav Old Video Viral) की बातों को भी मानना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.