Move to Jagran APP

JoSAA IIT Seat Allotment: जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए विड्रॉ करनी होगी आईआईटी की सीट, ये है लास्ट डेट

IIT में सीट आवंटन के बाद अगर कोई कैंडिडेट अगले साल जेईई एडवांस में शामिल होना चाहता है तो उसके लिए विड्रॉ का विकल्प लेना अनिवार्य है। चौथे राउंड की रिपोर्टिंग के लिए दिए गए समय 15 जुलाई की शाम 500 बजे तक जोसा की वेबसाइट पर विड्रॉल विकल्प को स्वीकार कर अपनी आईआईटी में आवंटित सीट छोड़ सकते हैं।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Thu, 11 Jul 2024 07:30 AM (IST)
जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए विड्रॉ करनी होगी आईआईटी की सीट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) ने देश की आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी सहित 121 नामचीन संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए चौथे राउंड के लिए सीट आवंटन जारी कर दिया है। जिन्हें पहली बार सीट आवंटित किया गया है वह 15 जुलाई तक आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर सीट स्वीकृति फीस जमाकर ऑनलाइन रिपोटिंग करेंगे।

आईआईटी में नामांकन के लिए पांचवां राउंड आखिरी होगा। ऐसे में वैसे अभ्यर्थी जो अगले वर्ष जेईई-एडवांस देने के इच्छुक हैं और अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं है, उन्हें आईआईटी की सीट को विड्रॉ करवाना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर वह अगले वर्ष जेईई एडवांस में शामिल नहीं हो पाएंगे।

एनआईटी के लिए जोसा दो राउंड की अतिरिक्त काउंसलिंग कराएगा। जोसा ने चौथे राउंड के सीट आवंटन में जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से 13 लाख 68 हजार 129 रैंक वाले छात्र को ओपन कैटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटा से सिविल ब्रांच आवंटित किया है। इसी कोटे से 16 हजार 53 रैंक वाले अभ्यर्थी को आइआइटी धारवाड़ की पांच वर्षीय इंट्राडीसिप्लनरी साइंस ब्रांच आवंटित किया है।

महिला कोटे से सुपर न्यूमरेरी सीटें मिलाकर 10 लाख 94 हजार 961 रैंक वाली छात्रा को ओपन कैटेगरी में एनआईटी सिक्किम में होम स्टेट कोटे से सिविल ब्रांच मिला है। इसी कोटे से आइआइटी की क्लोजिंग रैंक 24 हजार 443 है, संबंधित को आइआइटी धारवाड़ की पांच वर्षीय इंट्राडीसिप्लनरी साइंस कोर्स आवंटित किया गया है।

विड्रॉल का मौका 15 जुलाई तक

जोसा के अनुसार, आईआईटी में सीट आवंटन से जो अभ्यर्थी संतुष्ट नहीं हैं, वह सीट छोड़कर फीस विड्रॉल कर सकते हैं। चौथे राउंड की रिपोर्टिंग के लिए दिए गए समय 15 जुलाई की शाम 5:00 बजे तक जोसा की वेबसाइट पर विड्रॉल विकल्प को स्वीकार कर अपनी आईआईटी में आवंटित सीट छोड़ सकते हैं। आईआईटी में सीट विड्रॉल का यह अंतिम अवसर होगा। जोसा पांच हजार रुपये प्रोसेसिंग काउंसलिंग फीस काटकर शेष राशि लौटा देगा।

ये भी पढ़ें- NEET UG Exam: 'नीट-यूजी में बड़े पैमाने पर धांधली नहीं हुई', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में दिया हलफनामा

ये भी पढ़ें- CA Final, Inter Result 2024: सीए फाइनल और इंटर के नतीजे 11 जुलाई को होंगे घोषित, icai.org पर एक्टिवेट होगा लिंक