Move to Jagran APP

JEE Main 2020 Result जारी, शुभ बने बिहार टॉपर, वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

JEE MAIN 2020 Result नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने जेईई मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। शुभ बिहार टॉपर बने हैं। अपना रिजल्ट https//jeemain.nta.nic.in पर जाकर देखें।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 09:11 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 09:15 PM (IST)
JEE Main 2020 Result जारी, शुभ बने बिहार टॉपर, वेबसाइट पर देखें रिजल्ट
JEE Main 2020 Result जारी, शुभ बने बिहार टॉपर, वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

 पटना, जेएनएन। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार की रात संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main) मेन-2020 का रिजल्ट रिकॉर्ड समय में जारी कर दिया। इस बार 100 पर्सेंटाइल में नौ छात्र शामिल हैं। 100 पर्सेंटाइल में इस बार भी बिहार के एक भी छात्र नहीं हैं।

loksabha election banner

शुभ कुमार 99.9972380 पर्सेंटाइल प्राप्त कर स्टेट टॉपर बने हैं। 100 पर्सेंटाइल में दिल्ली के निशांत अग्रवाल सहित गुजरात और हरियाणा से एक-एक  तथा आंध्र प्रदेश, राजस्थान व तेलंगाना के दो-दो छात्र शामिल हैं। 

अभयानंद सुपर-30 के छह छात्रों ने 99 पर्सेंटाइल से अधिक स्कोर किया है। एनटीए के अनुसार सात से नौ जनवरी तक दो शिफ्ट में 233 शहरों में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए नौ लाख 21 हजार 261 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। परीक्षा में आठ लाख 69 हजार 10 शामिल हुए।

परीक्षार्थी एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट  https://jeemain.nta.nic.in  पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। यहां सफल उम्मीदवारों के रैंक, स्कोर आदि सूचनाएं उपलब्ध हैं।।

जेईई मेन परीक्षा का आयोजन एनटीए ने देश और दुनिया के 570 परीक्षा केंद्रों पर आयोजन हुआ था। इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन के मुकाबले 869010 कैंडीडेट्स ने परीक्षा में भाग लिया था।पर अपलोड कर दी गई है। जेईई मेन में क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को आइआइटी की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस में शामिल होने का अवसर मिलेगा। इसकी प्रक्रिया मई में प्रारंभ होगी। 

एनटीए के अनुसार अप्रैल की परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही जेईई मेन की रैंक जारी की जाएगी। दोनों परीक्षा में सबसे बेहतर परर्सेंटाइल के आधार पर रैंक जारी की होगी। यदि छात्र एक ही परीक्षा में शामिल हुए हैं तो उनकी रैंक उसी परीक्षा के आधार पर जारी की जाएगी।

अप्रैल में आयोजित जेईई मेन के लिए आवेदन की प्रक्रिया सात फरवरी से प्रारंभ होगी। सात मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आठ मार्च तक अभ्यर्थी शुल्क जमा कर सकते हैं। परीक्षा पांच, सात, नौ और 11 अप्रैल को होगी। 

क्या है पर्सेंटाइल 

पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि आपको कितने छात्रों से ज्यादा नंबर मिले हैं। जैसे अगर आपका पर्सेंटाइल 60 फीसद है तो इसका मतलब हुआ कि आपने 60 फीसद उम्मीदवारों से ज्यादा माक्र्स हासिल किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.