Move to Jagran APP

Lok Sabha Election : जदयू की कड़ी परीक्षा लेगा चुनाव का दूसरा चरण, इन चार सीटों पर बने रहने की होगी चुनौती

JDU Lok Sabha Election बिहार में जदयू के सामने दूसरे चरण में चार सीटों पर बने रहने की चुनौती है। यहां उसके सामने पुराने प्रतिद्वंदी हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में पूर्णिया भागलपुर कटिहार व बांका सीट पर उसने कब्जा जमाया था। ऐसे में अब ताजा हालात में 4 सीट पर जदयू ने अपने प्रत्याशी नहीं बदले हैं। वहीं एक सीट पर उसका प्रत्याशी पहली बार चुनाव मैदान में है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Yogesh Sahu Published: Tue, 16 Apr 2024 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 01:27 PM (IST)
Lok Sabha Election : जदयू की कड़ी परीक्षा लेगा चुनाव का दूसरा चरण, इन चार सीटों पर बने रहने की होगी चुनौती
Lok Sabha Election : जदयू की कड़ी परीक्षा लेगा दूसरा चरण, इन चार सीटों पर बने रहने की होगी चुनौती

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। दूसरे चरण के तहत जिन पांच लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे, उनमें चार पर जदयू की चुनौती सीट पर बने रहने की है। पूर्णिया, बांका, भागलपुर व कटिहार लोकसभा क्षेत्र से जदयू के सांसद हैं। वहीं पांचवीं सीट किशनगंज है।

loksabha election banner

वहां भी दूसरे चरण में मतदान होना है। किशनगंज से भी एनडीए प्रत्याशी के रूप में जदयू का ही उम्मीदवार है। इस लिहाज से दूसरे चरण के चुनाव में पूरी तरह से जदयू की परीक्षा है।

आमने-सामने जो खिलाड़ी हैं तीन जगहों पर बदलाव नहीं

दूसरे चरण की जिन चार सीटों पर जदयू के सांसद हैं, वहां से उसने प्रत्याशी को नहीं बदला है। दिलचस्प यह कि जदयू प्रत्याशी के सामने जो मैदान में हैं उनमें पूर्णिया व भागलपुर लोकसभा क्षेत्र को छोड़ दें तो शेष तीन जगहों पर वही प्रत्याशी हैं जो जदयू के खिलाफ में मैदान में रहे हैं।

बांका से 2019 में जदयू के गिरिधारी यादव को जीत मिली थी। इस बार भी जदयू के प्रत्याशी वही हैं। वर्ष 2019 में उनके सामने राजद की टिकट पर जयप्रकाश नारायण यादव मैदान में थे।

इस बार भी राजद ने उनको ही अपना प्रत्याशी बनाया है। कटिहार लोकसभा क्षेत्र से 2019 में जदयू के दुलालचंद्र गोस्वामी को टिकट दिया था। उन्हें जीत मिली थी।

इस बार भी एनडीए प्रत्याशी के रूप में जदयू की टिकट पर दुलालचंद्र गोस्वामी ही मैदान में हैं। उनके सामने 2019 में तारिक अनवर थे।

इस बार भी तारिक अनवर कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में दुलालचंद्र गोस्वामी के सामने हैं। भागलपुर और पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में थोड़ा बदलाव हुआ है।

भागलपुर से जदयू ने अपने सांसद अजय मंडल को फिर से अपना प्रत्याशी बनाया है। वहीं महागठबंधन में इस बार भागलपुर की सीट कांग्रेस को मिल गयी है।

कांग्रेस ने अपने विधायक अजीत शर्मा को उनके मुकाबले खड़ा किया है। पूर्णिया में इस बार का मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

जदयू ने अपने सांसद संतोष कुशवाहा को फिर से प्रत्याशी बनाया है। वह हैट्रिक पर हैं। वहीं लगातार दो चुनावों में उनके प्रतिद्वद्वी रहे उदय सिंह इस बार आमने-सामने नहीं हैं।

पप्पू यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पूर्णिया के चुनावी दंगल में अपनी धमक दे दी हैं। वहीं जदयू की विधायक रहीं बीमा भारती राजद के टिकट पर मैदान में हैं।

किशनगंज से मुजाहिद आलम को जदयू ने अपना प्रत्याशी बनाया है। वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे। वहीं कांग्रेस से मो. जावेद मैदान में हैं। जिन्होंने 2019 में जदयू प्रत्याशी सैय्यद महमूद असरफ को पराजित किया था।

वोटों के प्रतिशत का भी खूब हो रहा विश्लेषण

दूसरे चरण में जिन पांच सीटों पर चुनाव हो रहा, वहां पिछले चुनाव में वोटों का क्या प्रतिशत रहा उस पर भी विश्लेषण हो रहा।

वर्ष 2019 के चुनाव में जदयू प्रत्याशी को 54.85 प्रतिशत वोट आए थे, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उदय सिंह को 32.02 प्रतिशत वोट मिले थे।

कटिहार में 2019 में जदयू प्रत्याशी दुलालचंद्र गोस्वामी को 50.05 तो निकटतम रहे तारिक अनवर को 44.93 प्रतिशत वोट आए थे।

भागलपुर में जदयू प्रत्याशी को 59.30 तो दूसरे नंबर पर रहे राजद प्रत्याशी को 32.67 प्रतिशत वोट थे। बांका मे जदयू प्रत्याशी को 47.98 प्रतिशत तो राजद को 27.84 प्रतिशत वोट आए थे।

किशनगंज में पिछली बार कांग्रेस की जीत हुई थी। कांग्रेस को 33.32 प्रतिशत, जबकि निकटतम जदयू प्रत्याशी को 30.19 प्रतिशत वोट आए थे।

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan : चिराग पासवान के हाजीपुर में RJD ने लगाई सेंध, तेजस्वी यादव के पाले में आए LJPR के 2 नेता

PM Modi Purnia Visit Live : 'बिहार में उत्साह की कमी नहीं...', गया के बाद पूर्णिया पहुंचे पीएम मोदी; लोगों से कही ये बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.