Move to Jagran APP

बिहार के ये दो जदयू नेता केंद्रीय कैबिनेट में होंगे शामिल, फैसला जल्द

पीएम मोदी की कैबिनेट का जल्द ही विस्तार होगा, इसकी तैयारी के मद्देनजर अब बिहार में भी हलचल देखी जा रही है। जदयू कोटे के दो नेताओं को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिलेगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 01 Sep 2017 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 02 Sep 2017 03:32 PM (IST)
बिहार के ये दो जदयू नेता केंद्रीय कैबिनेट में होंगे शामिल, फैसला जल्द
बिहार के ये दो जदयू नेता केंद्रीय कैबिनेट में होंगे शामिल, फैसला जल्द

पटना [जेएनएन]। रविवार यानि तीन सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा। पीएम मोदी की कैबिनेट में फेरबदल की खबरों के बीच एनडीए की सहयोगी पार्टियों के नेताओं को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा। एनडीए का हिस्सा बनने के बाद जदयू कोटे के 2 नेताओं को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिलने वाली है और इसे लेकर कयासबाजी का दौर तेज है।

loksabha election banner

जेडीयू के एनडीए में शामिल होने के बाद अब पार्टी को तेरह साल के बाद फिर से केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिल रही है। जदयू कोटे के दो नेता केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पा सकते हैं जिसमें नीतीश कुमार के खास आरसीपी सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर का नाम सबसे आगे है।

बता दें कि आरसीपीसिंह जदयू कोटे से राज्यसभा में नवनिर्वाचित नेता बने हैं और तीन बार राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं तो वहीं रामनाथ ठाकुर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं और बिहार सरकार में मंत्री पद पर रह चुके हैं।

JDU's RCP Singh and Ramnath Thakur likely to be inducted in the Union Cabinet: Sources #CabinetReshuffle

— ANI (@ANI) September 2, 2017

कैबिनेट में सहयोगियों को भी जगह

आरसीपी सिंह, बिहार से राज्यसभा सांसद, नीतीश के क़रीबी

रामनाथ ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे 

संतोष कुशवाहा, पूर्णिया से जेडीयू के लोकसभा सांसद, 2010 में बीजेपी के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता था, 2014 लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जेडीयू में शामिल हो गए थे।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जदयू कोटे से एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री बनाया जा सकता है। जल्द ही इसके लिए नामों की घोषणा कर दी जाएगी। आरसीपी सिंह कैबिनेट और संतोष कुशवाहा राज्यमंत्री बन सकते हैं। आरसीपी सिंह नीतीश के भरोसेमंद होने के साथ कुर्मी नेता हैं जबकि संतोष कुमार को उपेंद्र कुशवाहा की राजनीति को देखते हुए मंत्री बनाया जा सकता है।

आरसीपी सिंह, रामनाथ ठाकुर, संतोष कुशवाहा के साथ ही दूसरे दावेदारों में वशिष्ठ नारायण सिंह, और कहकशां परवीन भी शामिल हैं। वशिष्ठ नारायण सिंह के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को देखते हुए यह रास्ता उनके लिए रास्ता आसान नहीं है। उधर रामनाथ ठाकुर की चर्चा जोरों पर हैं लेकिन दोनों मंत्री राज्यसभा से नहीं बनाये जा सकते हैं, इसे लेकर भी कयासबाजी का बाजार गर्म है ।

कई मंत्रालय हैं खाली

नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री के कई पद खाली है तो वहीं कई मंत्रियों ने इस्तीफा भी दिया है। बिहार के राजीव प्रताप रूडी ने इस्तीफा दिया है और अब उन्हें संगठन को मजबूत करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा सकती है। इसके अलावा भी विभिन्न मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है।

वहीं, रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। शहरी विकास और सूचना प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे एम. वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति बन चुके हैं जबकि पर्यावरण का जिम्मा संभाल रहे अनिल माधव दवे का निधन हो चुका है। इन महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी दूसरे मंत्रियों के कंधे पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.