Move to Jagran APP

कभी Nitish Kumar के स्टार प्रचारक होते थे ये दिग्गज नेता, 'पलटी' मारने के बाद बदल गई पूरी 'गेम'!

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में आरसीपी सिंह का नाम तीसरे नंबर पर था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दल वरिष्ठ नेता बशिष्ठ नारायण सिंह के बाद स्टार प्रचारकों की सूची में उनका नाम तीसरे स्थान पर था। वहीं इस बार के लोकसभा चुनाव में आरसीपी किसके स्टार हैं वह अभी तक स्पष्ट नहीं है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 01 Apr 2024 02:11 PM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2024 02:11 PM (IST)
कभी Nitish Kumar के स्टार प्रचारक होते थे ये दिग्गज नेता, 'पलटी' मारने के बाद बदल गई पूरी 'गेम'!

भुवनेश्वर वात्स्यायन, पटना। पिछले लोकसभा चुनाव यानी 2019 में जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में प्रमुखता से शामिल रहे नाम 2024 के चुनाव में किसके स्टार हैं उन्हें खुद इस बात का पता नहीं। विगत पांच वर्षों के भीतर उनकी प्राथमिकताएं बदल गयी हैं। सुर इस तरह से बदले कि जहां उन्हें स्टार की सूची में जगह थी वहां अब वे ताकना भी नहीं चाहते।

loksabha election banner

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में आरसीपी सिंह का नाम तीसरे नंबर पर था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दल वरिष्ठ नेता बशिष्ठ नारायण सिंह के बाद स्टार प्रचारकों की सूची में उनका नाम तीसरे स्थान पर था। वहीं, इस बार के लोकसभा चुनाव में आरसीपी किसके स्टार हैं वह अभी तक स्पष्ट नहीं है।

जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में प्रमुखता के साथ दो नाम और थे जिनमें एक नाम प्रशांत किशोर का और दूसरा पवन वर्मा का था। प्रशांत किशोर ने तो अब अपनी पार्टी बना ली है और पवन वर्मा जदयू को नमस्ते कह दिल्ली में हैं। ये दोनों इस लोकसभा चुनाव में किसके स्टार हैं यह लोगों को नहीं पता।

प्रशांत किशोर की पार्टी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही और पवन वर्मा को किसी ने एप्रोच नहीं किया है। जदयू ने 2019 में जब दूसरी बार अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी तो उसमें जदयू से मंत्री रह चुकीं विधायक बीमा भारती का भी नाम था। बीमा भारती ने अब जदयू को छोड़ दिया है। वह पूर्णिया राजद का चुनाव लड़ रहीं।

इसी तरह जदयू के विधायक रहे अभय कुशवाहा भी 2019 में जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल थे। वह भी अब जदयू को छोड़कर राजद की टिकट पर औरंगाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे, इसलिए इन दोनों के सुर बदल चुके हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में पूर्व मंत्री श्याम रजक को भी जदयू के स्टार प्रचारकों में जगह थी पर अब वह राजद में हैं। जदयू के विधान पार्षद रहे प्रो. रणवीर नंदन भी 2019 में जदयू के स्टार प्रचारकों की सूची में थे पर अब इनकी प्राथमिकता में दूसरा दल है।

यह सवाल भी कि ये किनके होंगे स्टार

अन्य दलों में भी कुछ नाम ऐसे हैं जिनके बारे में सहजता से यह कहना संभव नहीं कि वे किसके स्टार होंगे। वर्ष 2019 में पशुपति कुमार पारस, सूरजभान सिंह और प्रिंस राज का नाम लोजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल था।

जब लोजपा में विभाजन हो गया तो पशुपति कुमार के नेतृत्व में रालोजपा अस्तित्व में आ गयी। रालोजपा को एक भी सीट नहीं मिली है। इसलिए ये किस तरह स्टार प्रचारक होंगे यह तय नहीं।

ये भी पढ़ें- Bihar Ministers House Address: तेजस्वी के सरकारी बंगले में अब रहेंगे सम्राट, नए मंत्रियों को आवास आवंटित

ये भी पढ़ें- 'मोदी की गारंटी, बिहार में का बा.. और अब होगा न्याय', समर्थकों में उत्‍साह भरने वाले नारे; इस बार किसका चलेगा जादू?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.