Move to Jagran APP

Dussehra 2021: पटना में भव्‍य पंडाल और लाइटिंग देखनी हो तो यहां जाना नहीं भूलें, देखें ये शानदार तस्‍वीरें

INPICS Durga Puja 2021 पटना की दुर्गा पूजा पूरे देश में विख्‍यात है। कोलकाता और हावड़ा के पूजा पंडालों के बाद पटना के ही पूजा पंडालों का जिक्र होता है। इस बार पटना के कई इलाकों में बंगाल के ही कारीगरों की मदद से शानदार पंडाल बनाए गए हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 06:54 AM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 11:20 AM (IST)
Dussehra 2021: पटना में भव्‍य पंडाल और लाइटिंग देखनी हो तो यहां जाना नहीं भूलें, देखें ये शानदार तस्‍वीरें
पटना में दुर्गापूजा के मौके पर बनाए गए हैं शानदार पंडाल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Dussehra 2021: दशहरा पूजा में इस बार भव्य पूजा पंडाल देखना चाहते हैं तो आप राजधानी के कमदकुआं, रूकनपुरा, गोला रोड, गौरियामठ, कंकड़बाग एक बार जरूर आइए। इन जगहों पर कोलकाता और मधुपुर के कलाकारों द्वारा शानदार पंडाल बनाया गया है, जिसकी भव्यता देखते ही बनती है। इसके साथ ही कई जगहों पर मां की भव्य मूर्ति देख सकते हैं। कदमकुआं के पीरमुहानी उमा सिनेमा हाल के पास काठमांडू के बौद्ध मंदिर की प्रतिकृति बनाई गई है। पंडाल को पश्चिम बंगाल के कारीगरों ने थर्मोकोल से डिजाइन किया है। पंडाल की ऊंचाई 30 फीट और चौड़ाई 25 फीट है। समिति के अध्यक्ष अर्जुन यादव ने कहा कि में मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी है।

loksabha election banner

रूकनपुरा में देख सकते हैं दिल्ली का बिरला मंदिर

रूकनपुरा में दिल्ली के बिरला मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनाया गया है। पंडाल की ऊंचाई 50 फीट और इसकी चौड़ाई 40 फीट की है। झारखंड के कारीगरों ने पंडाल को भव्य रूप दिया है। रेलवे ब्रिज से लेकर राजा बाजार ब्रिज तक सजावट की गई है।

गोला रोड में प्राचीन कला की झलक

गोला रोड मोड़ पर गूगल से सर्च कर भव्य पंडाल बनाया गया है। यहां के पंडाल में आप प्राचीन कला की झलक देख सकते हैं। पंडाल की ऊंचाई 40 फीट और चौड़ाई 35 फीट है। मूर्ति का निर्माण आर्ट कालेज के छात्रों ने किया है।

कोरोना पर वैक्सीन का वार

गोला रोड मोड़ पर पंडाल के पास माडल बनाकर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। माडल में दिखाने की कोशिश की गई है कि वैक्सीन लेकर ही हम कोरोना वायरस से जीत सकते हैं।

गौरियामठ में थाईलैंड का याकोचिमा मंदिर

मीठापुर के गौरियामठ में कौशल्या अपार्टमेंट के पास थाईलैंड की प्रसिद्ध याकोचीमा मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनाया गया है। पंडाल की ऊंचाई 35 फीट है। पंडाल का निर्माण पटना के कारीगरों द्वारा किया गया है।

हनुमान नगर में कोरोना पर भगवान शिव का वार

कंकड़बाग के अवास बोर्ड चौराहा हनुमान नगर में 30 फीट का भव्य पंडाल बनाया गया है। पंडाल के ऊपर भगवान शिव विराजमान है। भगवान शिव त्रिशुल से कोरोना वायरस प्रहार करते दिखाई दे रहे हैं। यहां पर अमरनाथ गुफा भी बनायी गई है।  

यहां देख सकते हैं शानदार लाइटिंग

बेली रोड के पाया संख्या 25 से 50 के बीच शानदार लाइटिंग की गई है। दुर्गा आश्रम शेखपुरा के बीच एलईडी लाइट से सजावट की गई है। रंग-बिरंगी एलईडी लाइट की खूबसूरती देखते ही बन रही है।

हनुमान नगर में डिस्को लाइट

हनुमान नगर आवास बोर्ड चौराहा के पास डिस्को लाइट, फाग लाइट, रनिंग लाइट, पैनल लाइट, एलईडी लाइट से सड़क के दोनो किनारे सजावट की गई है।

राजेंद्र नगर पुल के नीचे कैलाश पर्वत

राजेंद्र नगर पुल के नीचे कैलाश पर्वत बनाया गया है। यहां पर कैलाश पर्वत पर माता पार्वती को दूग्धाभिषेक करते हुए दिखाया गया है। यहां पर 20 फीट लंबा और 50 फीट चौड़ा झरना देख सकते हैं।

रनिंग लाइट से जगमग हुआ बोरिंग रोड

रनिंग एलईडी लाइट से बोरिंग को जगमगाया गया है। सड़क के दोनों किनारे ट्यूबलाइट भी लगाई गई है। इसके साथ ही बोरिंग रोड चौराहा के आसपास के मकान को भी रंग-बिरंगी एलईडी लाइट से सजाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.