Move to Jagran APP

फिल्‍म Super 30 के रियल लाइफ हीरो आनंद को है ये बड़ी बीमारी, इस कारण थी बायोपिक की जल्‍दी Patna News

फिल्म सुपर-30 के असरी हीरो आनंद कुमार पांच सालों से एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। एक डॉक्टर ने तो उन्हें कुछ साल जीने की जानकारी देकर चौंका ही दिया था।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 09:14 PM (IST)
फिल्‍म Super 30 के रियल लाइफ हीरो आनंद को है ये बड़ी बीमारी, इस कारण थी बायोपिक की जल्‍दी Patna News
फिल्‍म Super 30 के रियल लाइफ हीरो आनंद को है ये बड़ी बीमारी, इस कारण थी बायोपिक की जल्‍दी Patna News

पटना [अक्षय पांडेय]। पटना के गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन संघर्ष पर बनी फिल्म 'सुपर 30' शुक्रवार को भारत सहित 71 देशों में रिलीज हो गई है। हालांकि, कम लोगों को ही पता है कि उन्‍होंने अपनी 'बायोपिक' के लिए इतनी कम उम्र में सहमति क्‍यों दी। दरअसल, आनंद पांच साल से ब्रेन ट्यूमर की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस वजह से उनके दाएं कान से सुनने की क्षमता 90 फीसद कम हो गई है। कब चक्कर आ जाये, पता नहीं। इस कारण उनकी इच्छा थी कि उनके रहते लोग जान जाएं कि वे कौन हैं।
आनंद कुमार पटना में गरीब बच्‍चों की मेधा तराश कर उन्‍हें आइआइटी में प्रवेश दिलाने की मुहिम चला रहे हैं। इसके लिए वे 'सुपर 30' नाम से कोचिंग संस्‍थान चलाते हैं। उनके प्रयासों से गरीब रिक्‍शा व चायवालों से लेकर मोची का काम करने व ताड़ी उतारने वालों तक के बच्‍चे आइआइटी में प्रवेश पा चुके हैं। फिल्‍म आनंद के जीवन व उनके इसी कोचिंग संस्‍थान को केंद्र में रखकर बनाई गई है। अपने ब्रेन ट्यूमर के करण आनंद को इस फिल्‍म के लिए जल्‍दी थी।
jagran.com से खास बातचीत में आनंद ने बताया कि साल 2014 में ही उनका ब्रेन ट्यूमर पकड़ में आ गया था। इसके बाद पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) सहित दिल्ली तक के अस्पतालों में इलाज कराया। एक डॉक्टर ने तो कुछ ही साल जीने की बात कही। आनंद बताते हैं कि इसके बावजूद वे हारे नहीं। उन्‍होंने कहा, 'मेरे पास हज़ारों गरीब बच्चों का दुआएं हैं। यही मेरी ताकत है।'
आनंद ने बताया कि उनकी बीमारी की जानकारी 'सुपर 30' फिल्म से जुड़े सभी लोगों को है। दशरथ मांझी का उदाहरण देते हुए आनंद ने कहा, 'आलोचना और तारीफ के दौर में अगर मुझे कुछ हो ही जाए, तो जाने के बाद मैं लोगों को क्या बता पाता?'
फिलहाल आनंद का इलाज मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में चल रहा है। वहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन के लिए तो कहा है पर कुछ खतरे की भी आशंका जताई है। आनंद ने बताया कि अभी वे स्वस्थ हैं पर समय-समय पर जांच कराने के लिए मुंबई जाना पड़ता है।

loksabha election banner

गुजरात के मुख्यमंत्री ने सीएम हाउस बुलाकर दी शुभकामनाएं
हर साल 30 गरीब छात्रों को मुफ्त में आइआइटी की तैयारी कराने के लिए मुफ्त में कोचिंग चलाने वाले आनंद का हौसला गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी बढ़ाया। आनंद ने बताया कि फि़ल्म प्रमोशन के लिए गुजरात में होने की सूचना पर गुजरात के मुख्यमंत्री ने सीएम हाउस बुलाकर बधाई दी। तब विजय रूपाणी ने कहा था कि वे 12 जुलाई को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के साथ फि़ल्म देखने जाएंगे। आनंद ने बताया मुंबई में इसके पहले गुरुवार को फि़ल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई। 

 पहली बार 71 देशों में रिलीज हुई आनंद पर बनी रितिक की फि़ल्म
रितिक रोशन ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्म दी है मगर सुपर-30 उनकी पहली ऐसी फिल्म है जो एक साथ 71 देशों में रिलीज हुई है। अकेले जर्मनी के 38 स्थानों पर फि़ल्म दिखाई जा रही है। जर्मनी में हिंदी और अंग्रेजी नहीं बोली जाती, पर सब टाइटल से लोगों को सुपर 30 दिखाई जा रही है।
आनंद कुमार का किरदार निभा रहे रितिक खुद भी फिल्म को लेकर उत्साहित हैं। सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से वे फि़ल्म का प्रमोशन कर रहे हैं। नेशनल अवॉर्डी विकास बहल के डायरेक्शन में बनी फिल्म में रितिक के साथ पंकज त्रिपाठी, मृणाल ठाकुर, आदित्य श्रीवास्तव, नंदिश सिंह अमित साध अभिनय करते दिखेंगे। फि़ल्म में पटना की संस्‍था 'किलकारी' के 25 बच्चों के साथ आनंद कुमार की कोचिंग के कुछ छात्रों ने भी अहम रोल निभाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.