Move to Jagran APP

Manish Verma JDU: कौन हैं पूर्व IAS मनीष वर्मा, जिन्हें CM नीतीश कुमार दे सकते हैं बड़ी जिम्मेदारी

पूर्व आईएएस अधिकारी मनीष वर्मा आज जनता दल यूनाइटेड को ज्वाइन करेंगे। पूर्व आईएएस को जनता दल यूनाइटेड में अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। मनीष वर्मा को नीतीश कुमार का काफी नजदीकी माना जाता है। मनीष वर्मा नीतीश कुमार के सचिव भी रहे चुके हैं। एक और खास बात यह भी है कि मनीष वर्मा नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा के ही रहने वाले हैं।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Tue, 09 Jul 2024 09:55 AM (IST)
Manish Verma JDU: कौन हैं पूर्व IAS मनीष वर्मा, जिन्हें CM नीतीश कुमार दे सकते हैं बड़ी जिम्मेदारी
पूर्व IAS मनीष वर्मा और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फोटो- सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, पटना। Ex IAS Manish Verma पटना के जिला अधिकारी रह चुके मनीष वर्मा आज जनता दल यूनाइटेड मे शामिल होंगे। रिटायर्ड आईएएस मनीष वर्मा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफी खास माने जाते हैं। मनीष वर्मा सीएम नीतीश कुमार के सचिव भी रह चुके हैं।

मनीष वर्मा साल 2012 में अंतरराज्यीय प्रतिनियुक्ति के तहत बिहार आए थे, तभी से उनकी गिनती नीतीश कुमार के करीबियों में की जाती है। आपको बता दें कि मनीष वर्मा नालंदा के रहने वाले हैं।

साल 2018 में लिया VRS

बिहार में तेज-तर्राफ अफसर के रूप में पहचान बनाने वाले मनीष वर्मा ने साल 2018 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ले ली थी। उनके रिटायरमेंट लेने के बाद से ही उनकी राजनीति में एंट्री की चर्चा होने लगी थी।

उल्लेखनीय है कि स्वैच्छिक रिटायरमेंट लेने के बाद नीतीश कुमार ने उन्हें बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का सदस्य बनाया था। वह मुख्यमंत्री के आधारभूत संरचना सलाहकार भी बने।

मनीष वर्मा 2000 बैच के उड़ीसा कैडर के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। मनीष वर्मा ने आईएएस बनने के बाद सबसे पहले कालाहांडी के सब-कलेक्टर के तौर पर योगदान दिया था। उसके बाद उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया।

अब राजनीति में एंट्री, मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी!

नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा से आने वाले मनीष वर्मा अब राजनीति में एंट्री लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। मंगलवार को वह आधिकारिक रूप से जनता दल यूनाइटेड ज्वाइन करेंगे। सियासी गलियारों में चर्चा है कि उन्हें जदयू संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाएगी।

यह भी कहा जा रहा है कि मनीष वर्मा को जदयू में राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) का पद सौंपा जा सकता है। मनीष वर्मा जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा व जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता लेंगे।

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी को सेंस नहीं, वो हिंदुओं को...'; ये क्या बोल गए केंद्रीय राज्यमंत्री; सियासी पारा हाई!

ये भी पढ़ें- Bima Bharti: 'मैं उनका एहसान नहीं भूलूंगी...', पप्पू यादव के समर्थन देने पर भावुक हुईं बीमा भारती