पटना, जागरण टीम। Events in Patna Today पटना सहित बिहार के 37 जिलों में आज पंचायत चुनाव के सातवें चरण का मतदान हो रहा है। आज मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पटना स्थित अपने सरकारी आवास पर जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में दो दर्जन महकमों से जुड़े मामलों की जन-सुनवाई कर रहे हैं। सिवान में पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की बेटी हेरा शहाब के निकाह के अवसर पर 30 हजार से अधिक लोगों के आने की संभावना है। आज महंगाई के खिलाफ बिहार कांग्रेस पदयात्रा, जन जागरण और जनसंपर्क अभियान शुरू करेगी।  पूरे प्रदेश में धान खरीद शुरू हो जाएगी। आज देवोत्थान एकादशी के दिन घरों से लेकर मंदिरों तक में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना होने के बाद मांगलिक कार्य आरंभ हो जाएंगे। आइए डालते हैं नजर पटना व आसपास के जिलों के प्रमुख कार्यक्रमों पर।

जनता के दरबार में जन-समस्‍याएं सुन रहे हैं मुख्यमंत्री

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में नीतीश कुमार सोमवार को दो दर्जन महकमों से जुड़े मामले सुन रहे हैं। ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कृषि, सहकारिता, पशु एवं मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, उद्योग, गन्ना उद्योग, नगर विकास एवं आवास, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, परिवहन, आपदा प्रबंधन, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, योजना एवं विकास, पर्यटन आदि से जुड़े मामले सुने जा रहे हैं।

सिवान में पूर्व सांसद मो.शहाबुद्दीन की बेटी का निकाह

सिवान में आज पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन की बेटी हेरा शहाब का निकाह है। इसे लेकर शहाबुद्दीन के गांव प्रतापपुर में उनका घर सज-धज कर तैयार है। बरात के स्‍वागत के लिए 10 बीघे में पंडाल बना है। निकाह के लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, चिराग पासवान से लेकर बालीवुड एक्‍टर शाहरूख खान तक अनेक वीवीआइपी को निमंत्रण भेजा गया है। इनमें कइयों के आने की संभावना है। समारोह में 30 हजार लोगों के आने की संभावना है।

बिहार पंचायत चुनाव के सातवें चरण का मतदान

बिहार में आज 37 जिलों के 63 प्रखंडों की 903 पंचायतों में बिहार पंचायत चुनाव के इस सातवें चरण का मतदान हो रहा है। मतदान सुबह सात बजे आरंभ होकर सायं पांच बजे तक चलेगा।

कांग्रेस का जनजागरण व पदयात्रा अभियान आज से

महंगाई के खिलाफ बिहार कांग्रेस सोमवार से पदयात्रा, जन जागरण और जनसंपर्क अभियान शुरू करने जा रही है। 29 नवंबर तक चलने वाले अभियान में कांग्रेस नेता-कार्यकर्ता नगर निकाय क्षेत्रों में पद यात्राएं कर लोगों को केंद्र की मोदी सरकार के कार्यकाल में बढ़ी महंगाई से अवगत कराएंगे। प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा सोमवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।

आज से धान की खरीद शुरू, डीएम को जिम्मा

सोमवार से तीसरे चरण के तहत प्रदेश में सभी 38 जिलों में धान की खरीद आरंभ होने जा रही है। इससे पहले एक नवंबर से दो चरणों में धान खरीद हुई थी। अब तक 10 हजार मीट्रिक टन धान खरीद हुई है। ढाई माह में 45 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य है। सरकार ने धान खरीद में निगरानी बढ़ाने और क्रय केंद्रों पर निरीक्षण की अहम जिम्मेदारी जिलाधिकारियों को सौंपी है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार शाम साढ़े चार बजे बैठक में धान खरीद की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

देवोत्थान एकादशी में भगवान विष्‍णु की पूजा

भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना के साथ चार माह बाद वे योग निद्रा से जागृत होंगे। सोमवार को घरों से लेकर मंदिरों तक भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना हो रही है। इसके बाद बाद मांगलिक कार्य आरंभ हो जाएंगे। मांगलिक कार्य शादी-ब्याह आदि 19 नवंबर से आरंभ होंगे।

आज के अन्‍य कार्यक्रम...

  • पटना के सिंचाई भवन में पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव पंकज कुमार विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा करेंगे।
  • पटना स्थित राजभवन में चांसलर अवार्ड वितरण की तैयारियों को लेकर कुलसचिवों की बैठक होगी।
  • पटना के हार्डिंग रोड बिरसा मुंडा प्रतिमा स्‍थल पर वनवासी कल्याण आश्रम की ओर से बिरसा मुंडा जयंती पर कार्यक्रम।
  • पटना एयरपोर्ट के पास संजय आडिटोरियम में एनसीसी की ओर से हाफ मैराथन।
  • विद्यापति भवन (पटना) में चेतना समिति की ओर से विद्यापति पर्व समारोह को लेकर बैठक।

Edited By: Amit Alok