Move to Jagran APP

दुर्गा पूजा से पहले खुशखबरी : राजगीर के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू, अब भागलपुर होकर चलेगी पटना-बनारस जनशताब्दी

दुर्गा पूजा से पहले एक अच्छी खबर सामने आई है। अगर पूजा के मौके पर आप पर्यटन स्थल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पटना से राजगीर के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है। वहीं ट्रेन से जुड़ी एक और बड़ी खबर यह है कि जनशताब्दी एक्सप्रेस अब से भागलपुर होकर चलेगी। फिलहाल यह ट्रेन पटना से बनारस के बीच चलती है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarPublished: Wed, 04 Oct 2023 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2023 09:46 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, पटना/भागलपुर। दुर्गा पूजा से पहले एक अच्छी खबर सामने आई है। पूर्व मध्य रेलवे ने पटना जंक्शन से राजगीर के लिए 03250-03249 पटना-राजगीर स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। मंगलवार की सुबह 8.30 बजे पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना जंक्शन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

loksabha election banner

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस ट्रेन के शुरू होने से पटना से राजगीर के बीच सफर करने वालों को सहूलियत होगी। स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों को भी राजगीर जाना आसान हो जाएगा। सुबह 9.20 बजे यह ट्रेन पटना जंक्शन से खुलेगी और 12.20 बजे राजगीर पहुंचेगी।

राजगीर से यह 15.10 बजे प्रस्थान कर 18.20 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। इस अवसर पर दीघा के विधायक संजीव चौरसिया एवं दानापुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

भागलपुर होकर चलेगी जनशताब्दी एक्सप्रेस

इसके अलावा, यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो शीघ्र ही जनशताब्दी एक्सप्रेस भागलपुर होकर चलाई जाएगी। छह अक्टूबर को मालदा में होने वाली रेलवे सलाहकार समिति की बैठक में इसका प्रस्ताव रखा जाएगा। साथ ही भागलपुर से सीधे बनारस के लिए एक और ट्रेन की मांग की जाएगी।

अभी बनारस के लिए सिर्फ एक ट्रेन फरक्का एक्सप्रेस है। ऐसे में एक और ट्रेन भागलपुर से परिचालन होने से बनारस के लिए दो ट्रेनें हो जाएंगी। इससे बनारस जाने वाले लोगों को सहूलियत होगी। रेलवे सलाहकार समिति भागलपुर के बुनकरों, व्यापारियों व दैनिक यात्रियों की सुविधा के लिए बनारस तक सीधी ट्रेन की मांग की है।

पटना-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस को भागलपुर होकर चलाने से भागलपुर से हावड़ा के लिए बेहतर कनेक्टिविटी मिल सके। इसका समय भी व्यापारियों के अनुकूल करने की मांग रखी जाएगी। भागलपुर से पटना के बीच एक अतिरिक्त ट्रेन देकर विक्रमशिला एक्सप्रेस के ठहराव को कम करने का प्रस्ताव बैठक में रखा जाएगा।

इसलिए कि पटना तक विक्रमशिला एक्सप्रेस सुपर फास्ट ट्रेन होने के बाद भी 15 से 20 किलोमीटर की दूरी पर 15 स्टेशनों पर ट्रेन रुकती है। इस ट्रेन का ठहराव कम कर एक नई ट्रेन पटना तक के लिए मांगी जाएगी।

हावड़ा से भागलपुर आते जाते हैं बड़े-बड़े व्यापारी

मंडल रेल सलाहकार समिति के सदस्य कुंज बिहारी झुनझुनवाला ने बताया कि छह अक्टूबर को मालदा में होने वाली बैठक में रेल यात्रियों से जुड़ी समस्याओं के साथ नए प्रस्तावों को रखा जाएगा। हावड़ा से भागलपुर के बड़े व्यापारी आते-जाते हैं।

यह भो पढ़ें- बिहार से छत्तीसगढ़ व ओडिशा जाने वाले यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 15 अक्टूबर तक कई ट्रेनें रद्द; देखें लिस्ट

इस रूट के लिए भी एक जनशताब्दी ट्रेन की मांग की जाएगी। पटना से हावड़ा के बीच एक वंदे भारत मिल जाने से जनशताब्दी को जमालपुर, भागलपुर होकर चलाए जाने की मांग बैठक में रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें- बिहार जाने वाले यात्री ध्यान दें! इन 12 एक्सप्रेस ट्रेनों का बदला गया रूट, ये ट्रेनें रहेंगी रद्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.