Move to Jagran APP

विविधता की शक्ति के कारण ही चाय बेचने वाले का बेटा बना प्रधानमंत्री

बिहारियों के प्रति देश के कई प्रांतों के लोग पूर्वाग्रहों का शिकार होते रहे हैं

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 11:59 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 11:59 PM (IST)
विविधता की शक्ति के कारण ही चाय बेचने वाले का बेटा बना प्रधानमंत्री
विविधता की शक्ति के कारण ही चाय बेचने वाले का बेटा बना प्रधानमंत्री

पटना। बिहारियों के प्रति देश के कई प्रांतों के लोग पूर्वाग्रहों का शिकार होते रहे हैं। इसके कारण ही देश के विभिन्न क्षेत्रों में कई अवांछित घटनाएं देखने को मिली हैं। दूसरे प्रदेशों के लोगों को यह मालूम नहीं कि बिहार की स्थिति हाल के वर्षो में काफी बदली है। किन्हीं को पूर्वाग्रहों के आधार पर कोई निर्णय नहीं लेने चाहिए। सोमवार को दैनिक जागरण के अभियान जागरण संस्कारशाला के तहत आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता के दौरान बॉल्डविन एकेडमी की छात्रा अनुष्का तिवारी ने ये बातें कहीं।

prime article banner

अनुष्का 'विविधता पूर्वाग्रहों को बढ़ाती है' विषय पर आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता में अपना पक्ष रख रही थीं। डॉ. डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित दैनिक जागरण संस्कारशाला के फाइनल राउंड में आठ स्कूलों के छात्रों ने हिस्सा लिया। इसमें सेंट मैरी एकेडमी, सेंट कैरेंस हाई स्कूल, न्यू एरा हाई स्कूल, सेंट कैरेंस सेकेंड्री स्कूल, पटना दून पब्लिक स्कूल, न्यू एरा पब्लिक स्कूल, बॉल्डविन एकेडमी एवं आचार्यश्री सुदर्शन कृष्णा निकेतन स्कूल के छात्रों ने हिस्सा लिया। संत कैरेंस सेकेंड्री स्कूल की प्रज्ञा आनंद ने 'कबीर कुआं एक है, पानी भरे अनेक। बर्तन में ही भेद हैं, पानी सब में एक' का उदाहरण देते हुए कहा कि विविधता की शक्ति के कारण ही आज देश में चाय बेचने वाले का बेटा प्रधानमंत्री बना है। न्यू एरा हाई स्कूल की छात्रा मुस्कान शर्मा ने सभी जाति-संप्रदायों की एकता का आह्वान किया और इसे दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति बताया। पटना दून स्कूल की छात्रा रोशनी कुमारी ने कहा कि विविधता में ही असली शक्ति निहित है। विविधता का पूर्वाग्रह से लेना-देना नहीं है। आचार्य श्रीकृष्णा निकेतन की छात्रा कोमल ने कबीर के दोहे का उदाहरण देते हुए कहा कि विविधता में कई ऐसी पूर्वाग्रह पानी में गल जाते हैं। पटना दून पब्लिक स्कूल की छात्रा ऋचा कुमारी ने कहा कि पांचों अंगुलियों से मुठ्ठी बन जाती है। फिर भी देश के पांच धर्म कभी एक नहीं हो पाए। सभी पूर्वाग्रहों में ही जीते हैं।

------------

चार मिनट में विषय पर रखीं बातें

दैनिक जागरण संस्कारशाला के तहत आयोजित वाद-विवाद प्रतियोगिता के फाइनल राउंड में छात्रों ने चार-चार मिनट में अपनी बातों को रखा। छात्रों ने 'विविधता पूर्वाग्रहों को बढ़ाती है' विषय पर विभिन्न उदाहरणों के साथ पक्ष-विपक्ष में बातें रखीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक डॉ. सीबी सिंह ने किया। मौके पर स्कूल की प्राचार्या डॉ. राधिका के, निर्णायक मंडल में पटना विवि के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. बलराम तिवारी, पत्रकारिता विभाग के डॉ. नरेंद्र तिवारी, पटना साइंस कॉलेज के पूर्व प्रो. डॉ. रमाकांत पांडेय भी थे। -------------

कहते हैं जज

दैनिक जागरण की संस्कारशाला देश के युवाओं में वैचारिक शक्ति विकसित करने का राष्ट्रीय अभियान है। यह आयोजन प्रांत भर में हो रहा है। निर्णायकों के लिए यह निर्णय करना मुश्किल था कि किसे कम या अधिक अंक दिया जाए। दूसरे दिन का विषय कठिन था। पहली बार विद्यार्थियों ने अनुभव कराया कि स्कूल में बच्चों को बौद्धिक स्तर पर भी मजबूत बनाया जा रहा है।

- डॉ. बलराम तिवारी, सेवानिवृत्त प्रोफेसर, पटना विश्वविद्यालय।

---------------------

दैनिक जागरण संस्कारशाला में प्रतिभागियों का प्रतिभा निखरती है। इसमें सभी छात्रों को खुद को जानने की सही समझ होती है। शिखर तक पहुंचने के लिए सतत प्रयत्नशील रहना होगा। इसके लिए सभी छात्रों को हमेशा प्रयास करना होगा। वाद-विवाद प्रतियोगिता अनूठी है। इसमें बच्चों ने अद्वितीय प्रदर्शन किया। इसमें कई छात्र देश के लिए आदर्श बनेंगे।

- डॉ. नरेंद्र तिवारी, पत्रकारिता विभाग, पटना विश्वविद्यालय।

----------

वैश्विक स्तर पर देश के छात्र-छात्राओं में उच्च संस्कार को भरने के लिए आयोजन करने वाले दैनिक जागरण परिवार को शुभकामनाएं। संस्कारशाला में बच्चों को काफी अहम जानकारियां मिली हैं। इससे वह भविष्य में अपने विकास व देश के विभाग में मार्गदर्शन प्राप्त करेंगे। यह अनुभव छात्रों के लिए हमेशा यादगार रहेगा।

- प्रो. डॉ. रमाकांत पांडेय, सेवानिवृत प्राध्यापक, पटना साइंस कॉलेज।

---------------

दैनिक जागरण संस्कारशाला में छात्र-छात्राओं ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया। इसमें छात्रों को एक प्लेटफॉर्म मिला। इसके माध्यम से वह भविष्य में कई लक्ष्य को आसानी से जीत सकते हैं। इसका स्मरण उनके जीवन को काफी दूर तक ले जाएगा।

- डॉ. सीबी सिंह, निदेशक, डॉ. डीवाई पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल।

-----------

फाइनल राउंड के लिए चयनित स्कूल

प्राप्तांक स्कूल

321 न्यू एरा हाई स्कूल

310 पटना दून पब्लिक स्कूल

309 आचार्यश्री सुदर्शन कृष्णा निकेतन स्कूल

308 सेंट कैरेंस सेकेंड्री स्कूल

306 बॉल्डविन एकेडमी

305 सेंट मैरी एकेडमी

301 न्यू एरा पब्लिक स्कूल

297 सेंट कैरेंस हाई स्कूल ---------------

बेस्ट स्पीकर

प्रथम : मुस्कान शर्मा

द्वितीय : अनुष्का तिवारी

द्वितीय : शशांक मिश्रा

तृतीय : प्रज्ञा आनंद

तृतीय : आकांक्षा प्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.