Move to Jagran APP

Warning! 'वरना आप गिरफ्तार हो जाएंगे...', ध्यान से पढ़ लें सरकारी विभाग का ये अलर्ट

Bihar Crime News बिहार में साइबर अपराधी ठगी करने के लिए नए-नए फंडे अपना रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब आर्थिक अपराध इकाई की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने अपनी एडवाइजरी में कई बातें कही हैं। इसके साथ ही पीड़ितों को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए फोन नंबर भी उपलब्ध कराया है।

By Rajat Kumar Edited By: Yogesh Sahu Published: Wed, 13 Mar 2024 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 08:24 PM (IST)
Warning! 'वरना आप गिरफ्तार हो जाएंगे...', ध्यान से पढ़ लें सरकारी विभाग का ये अलर्ट

राज्य ब्यूरो, पटना। साइबर अपराधी ठगी के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं। हाल के दिनाें में किसी स्वजन की गिरफ्तारी का भय दिखाकर राशि ठगने की घटनाएं बढ़ी हैं।

loksabha election banner

इसको लेकर आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने एडवाइजरी जारी कर अलर्ट किया है। ऐसी घटना होने पर अविलंब नजदीकी थाने या ईओयू को सूचना देने को कहा गया है।

ईओयू ने एडवाइजरी जारी की

ईओयू ने बुधवार को जारी की गई एडवाइजरी में कहा कि ऐसे मामले प्रकाश में आ रहे जिसमें साइबर अपराधी किसी थाने के नाम से फर्जी कॉल कर पीड़ित के पुत्र या संबंधी के किसी अपराध में संलिप्त होने व गिरफ्तार होने की जानकारी देते हैं।

इसके बाद थाना से छुड़ाने के एवज में रुपये मांगे जाते हैं। ईओयू ने कहा है कि अगर इस तरह थाने से गिरफ्तारी का भय दिखाकर पैसे की मांग की जाएं तो ध्यान न दें।

सबसे पहले गिरफ्तार होने वाले व्यक्ति से अविलंब फोन पर सही जानकारी प्राप्त करें। फोन न लगने पर नजदीकी थाने से संपर्क करें।

इसके पूर्व ईओयू ने इंटर परीक्षा में नंबर बढ़ाने के नाम पर राशि ठगने को लेकर भी एडवाइजरी जारी कर लोगों को अलर्ट किया था।

8544428404 पर वाट्सएप कर करें शिकायत

ईओयू ने साइबर ठगों की सूचना देने के लिए सोशल मीडिया पेट्रोलिंग एवं मानीटरिंग यूनिट का हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। इस तरह की शिकायत वाट्सएप नंबर 8544428404 पर की जा सकती है।

इसके अलावा ई-मेल आइडी spcyber-bih @ gov.in पर भी सूचना दी जा सकती है। साइबर ठगी का शिकार होने पर नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज कराने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें

Bihar Crime News : बिजली चोरी की जांच से भड़के ग्रामीण; अफसरों को दौड़ा-दौड़कर पीटा, 50 अज्ञात पर FIR दर्ज

महिला ने पति के साथ मिलकर कर दी अपने ही सगे भाई की हत्या, इस वजह से उठाया खौफनाक कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.