Move to Jagran APP

कोविड का टीका लगवाना है 15 से 18 वर्ष आयु वाले पूरा कर लें ये काम, बिहार में तैयारी पूरी

Covid Vaccination Registration यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एसपी विनायक ने शुक्रवार को दी। जिले में 15 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों की संख्या को अभी सुनिश्चित करने का कार्य जारी है। स्वास्थ्य अधिकारियोंं के अनुसार स्कूलोंं और अभिभावकों में उत्साह है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 01 Jan 2022 09:23 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 09:23 AM (IST)
बिहार में किशोरों का टीकाकरण शुरू करने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, पटना। 15 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों का कोरोना टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू हो जाएगा। इसके लिए किशोर या अभिभावक शनिवार से कोविन डाट जीओवी डाट इन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर पंजीयन करा सकेंगे। शुरुआती दौर में जिले में 43 स्थायी केंद्रों पर अलग काउंटर बनाकर जिले में इस आयुवर्ग के 4.30 लाख से अधिक किशोरों को वैक्सीन दी जाएगी। 43 स्थायी केंद्रों में से 17 स्कूल-कालेजों में ही संचालित किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

 यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. एसपी विनायक ने शुक्रवार को दी। जिले में 15 वर्ष से अधिक और 18 वर्ष से कम उम्र के किशोरों की संख्या को अभी सुनिश्चित करने का कार्य जारी है। स्वास्थ्य अधिकारियोंं के अनुसार, स्कूलोंं और अभिभावकों में उत्साह है। कई लोग फोन कर इसके बारे में जानकारी ले रहे हैं।

स्कूल आइडी से पंजीयन के अलावा सभी नियम पुराने

 डा. एसपी विनायक ने बताया कि पंजीयन की अधिकतर प्रक्रिया वयस्कों जैसी हैं। इसमें सिर्फ एक बदलाव होगा कि जिन बच्चों का आधार कार्ड नहीं होगा, वे स्कूल से मिले आइडी कार्ड के आधार पर अपना पंजीयन करा सकेंगे। बच्चों के लिए बड़ों से अलग काउंटर बनाए जाएंगे। सभी को को-वैक्सीन दी जाएगी। उनके लिए भी वहीं इंजेक्शन इस्तेमाल किए जाएंगे, जिनसे अन्य लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। किसी भी नजदीकी केंद्र पर कोई भी किशोर वैक्सीन ले सकेगा। जो स्कूल बच्चों की लिस्ट मुहैया करा केंद्र पर ही टीकाकरण को कहेंगे, वहां डाक्टर समेत मेडिकल टीम भेजी जाएगी।

आन द स्पाट पंजीयन को जरूरी कागजात  

डा. विनायक के अनुसार, पूर्व के अनुभव के आधार पर माना जा रहा है कि किशोरों के कोरोना टीकाकरण में भी आन द स्पाट पर ज्यादा जोर रहेगा। इसके लिए जिनके पास आधार हो तो उसे या स्कूल का आइडी कार्ड और यदि उसमें जन्म तिथि नहीं हो तो जन्म प्रमाणपत्र लेकर आएंगे। मोबाइल नंबर उनका हो या अभिभावक का, भले ही उस नंबर पर अभिभावक वैक्सीन ले चुके हों, उस पर पंजीयन हो जाएगा।

आनलाइन स्लाट बुकिंग की प्रक्रिया पुरानी  

कोविन डाट जीओवी डाट इन पोर्टल पर पंजीयन करने के लिए पोर्टल खोलकर पंजीयन या साइन इन में जाएं। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फार वैक्सीनेशन विकल्प आएगा, वहां मोबाइल नंबर डालने पर ओटीपी आएगा। उसे डालने पर खुले पेज पर आवश्यक जानकारियां भरने पर स्लाट बुक हो जाएगा। पहचान पत्र में अभी जो विकल्प हैं, उसमें स्कूल आइडी कार्ड नंबर शुक्रवार रात 12 बजे से जुड़ जाएगा।

दर्द के अलावा रैसेज या कोई अन्य समस्या हो तो दें जानकारी  

एम्स पटना के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा. लोकेश तिवारी के अनुसार, को-वैक्सीन के परीक्षण करने वालों संस्थान में हम शामिल थे। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके पर्याप्त डाटा उपलब्ध है। कुछ को इंजेक्शन की जगह पर दर्द हो सकता है, ऐसा हो तो वे पारासिटामोल ले सकते हैं। यदि किसी को इससे इतर रैसेज या कोई अन्य तकलीफ होती है तो वे केंद्र पर मौजूद डाक्टर को जानकारी दें। एम्स पटना में परीक्षण के दौरान एकाध बच्चों को सामान्य रैसेज की शिकायत हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.