Move to Jagran APP

बिहार में निर्धारित स्‍टेशन पर रुके बिना आगे बढ़ गई कोविड स्‍पेशल ट्रेन, रेलवे अधिकारियों में मचा हड़कंप

दानापुर-टाटा सुपर एक्सप्रेस के चालक की बड़ी लापरवाही बाल-बाल बची ट्रेन में सवार सैकड़ों यात्रियों की जान हथीदह स्‍टेशन के निर्धारित पड़ाव पर बिना रुके आगे बढ़ गई ट्रेन स्‍टेशन गुजर जाने के बाद ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 01:11 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 01:41 PM (IST)
बिहार के लखीसराय जिले में रेलवे की बड़ी लापरवाही। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना/मोकामा, जागरण टीम। Rail Accident in Bihar: दानापुर रेल मंडल (Danapur Division) के अंतर्गत पटना (Patna Junction) और झाझा (Jhajha) स्‍टेशनों के बीच एक बड़ा रेल हादसा होते-होते बच गया। 08184 डाउन दानापुर से टाटा के बीच चलने वाली कोविड स्‍पेशल सुपर एक्सप्रेस (Danapur-Tata Covid Special Super Express) अपने निर्धारित ठहराव हाथीदह स्टेशन (Hathidah Railway Staiton) पर रुकने की बजाय आगे बढ़ गई। ट्रेन को बिना रुके आगे निकलते देख स्‍टेशन प्रबंधन में हड़कंप मच गया। रेल यात्री भी इससे सकते में आ गये। लोग तरह-तरह की आशंका जताने लगे। ट्रेन आगे बढ़ते हुए हाथीदह स्‍टेशन के आउटर सिग्‍नल को भी पार कर गई। बाद में किसी तरह ट्रेन को रोका गया। इसके बाद ट्रेन को वापस स्‍टेशन पर लाया गया।

loksabha election banner

इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी गई ट्रेन, कई यात्रि‍यों को हल्‍की चोटें

बताया जा रहा है कि स्टेशन प्रबंधक की सतर्कता से ट्रेन को किसी तरह रोका जा सका। मिली जानकारी के मुताबिक चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। इससे झटका लगने से कई यात्रियों को हल्‍की चोटें पहुंची हैं। मामले में प्रथम दृष्‍टया ट्रेन के चालक (ड्राइवर) की लापरवाही सामने आई है। इस हादसे के बाद हाथीदह में ही ट्रेन का ड्राइवर बद‍ल दिया गया। ट्रेन के लिए नया ड्राइ‍वर किउल (Kiul) से बुलाया गया। नये चालक के साथ ट्रेन को आगे रवाना किया गया।

ट्रेन को ड्राइवर को कर दिया गया है सस्‍पेंड, होगी मेड‍िकल जांच

रेलवे के परिवहन विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चालक को ट्रेन से उतार कर निलंबन का आदेश दिया है। वहीं किउल स्टेशन से दूसरे गार्ड को बुलाकर ट्रेन को पहले तो बैक कर पीछे हाथीदह स्टेशन के प्लेटफाॅर्म नंबर 1 पर लाया गया। यहां जरूरी जांच और औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ट्रेन को आगे रवाना किया गया। इस दौरान ट्रेन करीब डेढ़ घंटे तक विलंबित हो गयी।

चालक के नशे में होने की आशंका, रेलवे के डॉक्‍टर करेंगे जांच

चालक के नशे में होने की आशंका पर मोकामा रेल अस्पताल से मेडिकल की टीम जांच करने के लिए हाथीदह स्‍टेशन रवाना हो चुकी है। वहीं रेलवे के परिचालन विभाग के अधिकारी ट्रेन के चालक से पूछताछ करने में लगे हैं।

हाथीदह स्‍टेशन पर दो मिनट के लिए रुकती है यह ट्रेन

जानकारी के अनुसार दानापुर रेल मंडल के मोकामा-किउल स्टेशनों के मध्य हाथीदह जंक्शन पर 08184 दानापुर-टाटा एक्‍सप्रेस का ठहराव काफी दिनों से निर्धारित है। सामान्‍य दिनों में यह ट्रेन 18184 के नंबर से चलती है। फिलहाल इसे कोविड स्‍टेशल ट्रेन के रूप में 08184 के नंबर से चलाया जा रहा है। यह ट्रेन निर्धारित समयसारणी के अनुसार सुबह 08:09 बजे हाथीदह पहुंचकर 08:11 बजे यहां से खुलती है।

ट्रेन को आगे निकलता देखकर हैरान रह गये प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद यात्री

आज यह ट्रेन हाथीदह से ठीक पहले मोकामा जंक्‍शन पर अपने निर्धारित समय से दो मिनट पहले पहुंचकर समय से खुली। हाथीदह में यह ट्रेन अपने समय पर ही पहुंच गई, लेकिन प्‍लेटफाॅर्म पर ट्रेन का इंतजार करते यात्री तब हैरान रह गये, जब ट्रेन बिना रुके आगे बढ़ गई। ट्रेन को वापस 08:14 मिनट पर वापस पीछे चलाकर हाथीदह जंक्‍शन के प्‍लेटफॉर्म संख्‍या एक पर लाया गया। यहां जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद करीब दो घंटे विलंब से 09:59 मिनट पर ट्रेन आगे रवाना हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.